इस कार की आई भयंकर डिमांड, कंपनी को बंद करनी पड़ी बुकिंग, कब होगी शुरू?
Advertisement
trendingNow12256340

इस कार की आई भयंकर डिमांड, कंपनी को बंद करनी पड़ी बुकिंग, कब होगी शुरू?

Toyota Innova Hycross Bookings Stopped: टोयोटा किर्लोस्कर मोटर (TKM) ने दिसंबर 2022 में Toyota Innova Hycross लॉन्च की थी. तब से ही ये गाड़ी बहुत बिक रही है और भारत में इसकी डिमांड बहुत ज्यादा है. अब कंपनी ने इसकी बुकिंग बंद कर दी है. आइए आपको बताते हैं कि ऐसा क्यों किया गया है. 

Toyota Innova Hycross

Toyota: टोयोटा किर्लोस्कर मोटर (TKM) ने दिसंबर 2022 में Toyota Innova Hycross लॉन्च की थी. तब से ही ये गाड़ी बहुत बिक रही है और भारत में इसकी डिमांड बहुत ज्यादा है. कंपनी ने अप्रैल 2023 में सबसे टॉप मॉडल ZX और ZX(O) हाइब्रिड वेरिएंट की बुकिंग रोक दी थी, जिसे फिर से एक साल बाद अप्रैल 2024 में शुरू किया गया था. पर अब फिर से सिर्फ एक महीने बाद टोयोटा ने इन टॉप मॉडल हाइब्रिड गाड़ियों की बुकिंग रोक दी है.

क्या है इसकी वजह 

इन गाड़ियों की बुकिंग रोकने की सबसे बड़ी वजह बहुत ज्यादा वेटिंग पीरियड है. इन हाइब्रिड वेरिएंट के लिए वेटिंग पीरियड करीब 15 महीने तक का है और उम्मीद है कि ये वेटिंग पीरियड कम होने पर ही दोबारा बुकिंग शुरू होगी. पर आप अभी भी मिड-लेवल वाली VX और VX (O) हाइब्रिड गाड़ी बुक कर सकते हैं. इन गाड़ियों को बुक करने के लिए आपको 50,000 रुपये देने होंगे. इन गाड़ियों के लिए वेटिंग पीरियड करीब 3 महीने का है.

Toyota Innova Hycross GX(O) 

कुछ और खबरों में कंपनी ने हाल ही में Toyota Innova Hycross GX(O) वैरिएंट लॉन्च किया है जिसकी शुरुआती कीमत 20.99 लाख रुपये (एक्स-शोरूम) है. ये नया वैरिएंट पुराने GX वैरिएंट से 1 लाख रुपये ज्यादा महंगा है और इसे 7 और 8 सीटर दोनों ऑप्शन में लिया जा सकता है. इसमें आपको 10.1 इंच का टचस्क्रीन इंफोटेनमेंट सिस्टम जिसमें Apple CarPlay और Android Auto की सुविधा है, डुअल-टोन इंटीरियर, ऑटोमैटिक क्लाइमेट कंट्रोल, डुअल-टोन सीटें, सॉफ्ट-टच डैशबोर्ड, LED फ्रॉग लैंप्स, पीछे वाली सीटों के लिए सनशेड (सिर्फ 7 सीटर में), 360 डिग्री कैमरा और फ्रंट पार्किंग सेंसर मिलते हैं.

टोयोटा इनोवा हाइक्रॉस GX (O) पेट्रोल में 2.0-लीटर, चार-सिलेंडर वाला पेट्रोल इंजन है जो 173 हॉर्सपावर की पावर और 209Nm का टॉर्क देता है. इस गाड़ी में सिर्फ CVT ऑटोमैटिक गियरबॉक्स का ऑप्शन है जो गाड़ी की पावर को आगे के पहियों तक पहुंचाता है. हाइक्रॉस में 2.0-लीटर वाला स्ट्रॉन्ग हाइब्रिड पेट्रोल इंजन का भी ऑप्शन है जो कुल मिलाकर 184 हॉर्सपावर की पावर देता है और ये गाड़ी e-Drive ट्रांसमिशन के साथ आती है.

इनोवा हाइक्रॉस के दोनों ही इंजन सिर्फ आगे के पहियों को ही पावर देते हैं और इनमें कोई मैनुअल ट्रांसमिशन का ऑप्शन नहीं है. कंपनी का दावा है कि हाइब्रिड गाड़ी 23.24 किलोमीटर प्रति लीटर का माइलेज देती है और वहीं रेगुलर पेट्रोल गाड़ी 16.13 किलोमीटर प्रति लीटर का माइलेज देती है. 

Trending news