LPG ग्राहकों को सस्‍ते में म‍िलेगा स‍िलेंडर! सरकार कर रही सब्‍स‍िडी बढ़ाने की तैयारी
Advertisement
trendingNow11950258

LPG ग्राहकों को सस्‍ते में म‍िलेगा स‍िलेंडर! सरकार कर रही सब्‍स‍िडी बढ़ाने की तैयारी

Cooking Gas Subsidy: सरकार की तरफ से यह कदम महंगाई को देखते हुए उठाए जाने की उम्‍मीद है. स‍ितंबर महीने की खुदरा महंगाई दर ग‍िरकर 5.02 परसेंट पर पहुंच गई. सरकार ने आरबीआई (RBI) को महंगाई दर 4 से 6 प्रत‍िशत के दायरे में रखने का टारगेट द‍िया है.

 

LPG ग्राहकों को सस्‍ते में म‍िलेगा स‍िलेंडर! सरकार कर रही सब्‍स‍िडी बढ़ाने की तैयारी

LPG Subsidy News: देश में अगले साल मार्च-अप्रैल में लोकसभा चुनाव होने की उम्‍मीद है. इससे पहले केंद्र सरकार की तरफ से एलपीजी ग्राहकों को बड़ी राहत द‍िये जाने की उम्‍मीद है. म‍िंट में प्रकाश‍ित खबर के अनुसार सरकार की तरफ से गैस स‍िलेंडर पर म‍िलने वाली सब्‍सिडी को बढ़ाने पर व‍िचार क‍िया जा रहा है. सरकार की तरफ से गैस स‍िलेंडर पर सब्‍स‍िडी बढ़ाए जाने का ऐलान प्रधानमंत्री उज्‍ज्‍वला योजना (PMUY) के लाभार्थ‍ियों को द‍िये जाने की उम्‍मीद है. सब्‍स‍िडी की राश‍ि बढ़ाने से करोड़ों गैस उपभोक्‍ताओं को राहत म‍िलेगी.

कस्‍टमर बेस बढ़ाने पर भी फोकस

सरकार की तरफ से उज्‍जवला योजना का फायदा ज्‍यादा से ज्‍यादा पर‍िवारों तक पहुंचाने के ल‍िए कस्‍टमर बेस बढ़ाने पर भी फोकस क‍िया जा रहा है. सरकार की तरफ से यह कदम महंगाई को देखते हुए उठाए जाने की उम्‍मीद है. स‍ितंबर महीने की खुदरा महंगाई दर ग‍िरकर 5.02 प्रत‍िशत पर पहुंच गई है. सरकार ने आरबीआई (RBI) को महंगाई दर 4 से 6 प्रत‍िशत के दायरे में रखने का टारगेट द‍िया है. इससे पहले महंगाई दर जुलाई में 15 महीने के र‍िकॉर्ड लेवल पर पहुंच गई थी.

एलपीजी स‍िलेंडर की कीमत 903 रुपये
मौजूदा समय में उज्‍ज्‍वला योजना के लाभार्थ‍ियों को एक साल में 12 स‍िलेंडर पर 300 रुपये प्रत‍ि स‍िलेंडर के ह‍िसाब से सब्‍स‍िडी म‍िलती है. द‍िल्‍ली में 14.2 क‍िलो वाले एलपीजी स‍िलेंडर की कीमत 903 रुपये है. इस तरह सब्‍स‍िडी म‍िलने के बाद लाभार्थ‍ियों को यह स‍िलेंडर 603 रुपये में म‍िलता है. केंद्रीय मंत्रिमंडल ने प‍िछले द‍िनों करीब 9.6 करोड़ कम आय वाले पर‍िवारों को गैस सब्‍स‍िडी पर राहत दी थी. सरकार की तरफ से कम आय वाले परिवारों के ल‍िए रसोई गैस सब्सिडी 200 रुपये से बढ़ाकर 300 रुपये प्रत‍ि सिलेंडर की गई थी. सरकार की तरफ से यह कदम पांच राज्यों के विधानसभा चुनाव को देखते हुए उठाया गया था.

सरकार की तरफ से उज्‍जवला योजना के लाभार्थ‍ियों को एक बार फ‍िर से राहत देने की कोश‍िश की जा रही है. सरकार की तरफ से उज्‍जवला योजना के व‍िस्‍तार के तहत करीब 75 लाख मह‍िलाओं के गैस कनेक्‍शन को मंजूरी दी गई है. इसके बाद लाभार्थ‍ियों की संख्‍या 10 करोड़ को पार कर जाएगी. अक्‍टूबर में सब्‍स‍िडी की राश‍ि 100 रुपये बढ़ाए जाने के बाद लाभार्थ‍ियों को पहले 14.2 किलो वाले स‍िलेंडर के ल‍िए सब्‍स‍िडी के बाद 703 का भुगतान करना होता था. लेक‍िन सब्‍स‍िडी 200 से 300 रुपये होने के बाद अब यह स‍िलेंडर 603 रुपये का रह गया है.

Trending news