Paytm जैसा एक और एक्शन...पेमेंट बैंक और IIFL के बाद अब RBI ने इस कंपनी के कारोबार पर लगाई रोक
Advertisement
trendingNow12142535

Paytm जैसा एक और एक्शन...पेमेंट बैंक और IIFL के बाद अब RBI ने इस कंपनी के कारोबार पर लगाई रोक

रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया की सख्ती का शिकार एक और कंपनी हुई है. नियमों की अनदेखी के चलते आरबीआई ने 31 जनवरी को पेटीएम पेमेंट बैंक के अधिकांश कारोबार पर रोक लगा दी. इससे बाद आरबीआई ने IIFL पर कार्रवाई की.

RBI

RBI Action on JM Financial:रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया की सख्ती का शिकार एक और कंपनी हुई है. नियमों की अनदेखी के चलते आरबीआई ने 31 जनवरी को पेटीएम पेमेंट बैंक के अधिकांश कारोबार पर रोक लगा दी. इससे बाद आरबीआई ने IIFL पर कार्रवाई की. इसके 24 घंटे बाद ही 5 मार्च को रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया ने जेएम फाइनेंशियल (JM Financial) ग्रुप की नॉन बैंकिंग फाइनेंस कंपनी जेएम फाइनेंशिल प्रोडक्ट्स पर बड़ा एक्शन लिया, रिजर्व बैंक ने कंपनी पर शेयर और डिबेंचर के खिलाफ लोन देने पर रोक लगा दी है. ये रोक तुरंत प्रभाव से लगा दी गई है.

जेएम फाइनेंशियल प्रोडक्ट्स पर आरबीआई का एक्शन 

भारतीय रिजर्व बैंक (RBI ने जेएम फाइनेंसियल प्रोडक्ड्स लिमिटेड पर कार्रवाई करते शेयर और डिबेंचरर्स गिरवी रखकर लोन देने पर रोक लगा दी है. इसमें आईपीओ के शेयर्स को गिरवी रखकर लोन देना भी शामिल है. आरबीआई द्वारा ये कार्रवाई कंपनी के लोन देने के प्रोसेस में गड़बड़ी पाए जाने के कारण की गई है. आरबीआई ने कंपनी पर रोक लगाई, जिसमें  आईपीओ पर ऋण की मंजूरी और वितरण भी शामिल है. केंद्रीय बैंक ने एक बयान में कहा कि जेएम फाइनेंशियल सामान्य संग्रह और वसूली प्रक्रिया के जरिये अपने मौजूदा ऋण खातों से जुड़ी गतिविधियां बरकरार रख सकती है. 
जाएगा. 

आरबीआई ने जेएम फाइनेंशियल प्रोडक्ट्स को शेयरों और डिबेंचरों के एवज में किसी भी प्रकार के ट्रांजैक्शन को तत्काल प्रभाव से रोकने और परहेज करने को कहा गया है. इस पाबंदी में शेयरों के आईपीओ के साथ-साथ डिबेंचर पर कर्ज की स्वीकृति और वितरण भी शामिल है. आरबीआई ने  सेबी  द्वारा साझा की गई जानकारी के आधार पर कंपनी के बहीखातों को जांच की थी.  जेएम फाइनेंशियल प्रोडक्ट्स के लोन देने के प्रोसेस में कई प्रकार की खामियां पाई गई है. आरबीआई ने ऑडिट रिपोर्ट में पाया कि रेग्यूलेटरी नियमों की अनदेखी की गई. गवर्नेंस का भी गंभीर मुद्दा है. आरबीआई ने कहा कि ये बंदिशें लगाने के साथ ही स्पेशल ऑडिट की जाएगी उसके बाद रिव्यू किया जाएगा.  

 IIFL के गोल्ड लोन पर रोक 

इससे 24 घंटे पहले ही आरबीआई ने आईआईएफएल फाइनेंस पर कार्रवाई की. आरबीआई ने आईआईएफएल अब गोल्ड लोन नहीं बांट सकता है।

TAGS

Trending news