Success Story: पहले प्रयास में क्रैक किया UPSC का एग्जाम, 93वीं रैंक आने की खुद को भी नहीं थी उम्मीद
Advertisement
trendingNow12251398

Success Story: पहले प्रयास में क्रैक किया UPSC का एग्जाम, 93वीं रैंक आने की खुद को भी नहीं थी उम्मीद

UPSC Success Story: कुछ ही युवा यूपीएससी क्लियर कर पाते हैं. आज एक ऐसे यूपीएससी एस्पिरेंट के बारे में आपको बताएंगे, जो पहले प्रयास में यूपीएससी में सफलता हासिल कर आईएएस अधिकारी बनने जा रही हैं...

Success Story: पहले प्रयास में क्रैक किया UPSC का एग्जाम, 93वीं रैंक आने की खुद को भी नहीं थी उम्मीद

Annie George Success Story: हर साल देश के लाखों युवा यूपीएससी सिविल सेवा परीक्षा की तैयारी करते हैं और परीक्षा में शामिल होते हैं, जिनमें से कुछ लोग ही इसमें सफलता हासिल कर पाते हैं. कुछ यूपीएससी एस्पिरेंट्स को वर्षों लगते हैं तो कुछ एक ये दो प्रयासों में ही एग्जाम क्लियर कर लेतें हैं.

कहते हैं कि अगर किसी भी चीज को पाने के लिए पूरे मन से मेहनत की जाए तो सफलता जरूर मिलती है. ऐसा ही हुआ है एनी जॉर्ज (Annie George) के साथ, जिन्होंने यूपीएससी सीएसई 2023 में कामयाबी हासिल की है. उन्होंने न केवल यूपीएससी की परीक्षा में सफलता पाई, बल्कि पहले ही प्रयास में 93 रैंक हासिल की हैं. 

कन्नूर की रहने वाली हैं एनी 
लाखों उम्मीदवारों के बीच इस सफलता को हासिल करना वाकई बड़ी बात है. यह कामयाबी एनी जॉर्ज की अथक मेहनत और उनके इस कठिन संघर्ष के सफर की कहानी कहती है. एनी जॉर्ज केरल के कन्नूर के अलकोडे की रहने वाली हैं. कुछ उम्मीदवार तो लंबा समय इस परीक्षा की तैयारी में लगाते हैं, लेकिन फिर भी एग्जाम क्रैक नहीं कर पाते हैं. ऐसे में पहले प्रयास में यूपीएससी की परीक्षा को क्रैक करने वालीं एनी जॉर्ज की कहानी युवाओं को सही दिशा में प्रयास करने और सफलता हासिल करने के लिए प्रेरित करती है.

यूपीएससी में पाई 93 रैंक
यूपीएससी सिविल सर्विस एग्जाम 2023 में अपने पहले अटैम्प्ट में 93वीं रैंक हासिल करने पर एनी और उनका परिवार बेहद खुश है. मीडिया को दिए एक इंटरव्यू के दौरान अपनी खुशी जाहिर करते हुए उन्होंने कहा कि हालांकि मैं अपने रिजल्ट को लेकर आशावादी थी, लेकिन यह उम्मीद नहीं की थी कि पहले ही प्रयास में इतनी अच्छी रैंक आएगी. अब एनी आईएएस ऑफिसर बनेंगी.

यहां से की पीजी की पढ़ाई 
एनी जॉर्ज ने केरल यूनिवर्सिटी के करियावट्टोम कैंपस से अपनी पढ़ाई पूरी की है. उन्होंने जूलॉजी में पोस्ट ग्रेजुएशन की डिग्री हासिल की है. इसके बाद उन्होंने सिविल सेवा परीक्षा देने का फैसला किया और अपने इस सपने को पूरा भी किया. जानकारी के मुताबिक एनी के पिता रिटायर्ट पंचायत असिस्टेंट डायरेक्टर हैं. वहीं, उनकी मां स्कूल में टीचर की नौकरी करती हैं. एनी के इस सफर में उनके पेरेंट्स का उन्हें बहुत सपोर्ट मिला.

Trending news