Farrukhabad Viral Video Voting: दनादन वोट डालने वाला वो लड़का कौन है? गिरफ्तारी के बाद जानिए वायरल वीडियो की पूरी कहानी
Advertisement
trendingNow12255265

Farrukhabad Viral Video Voting: दनादन वोट डालने वाला वो लड़का कौन है? गिरफ्तारी के बाद जानिए वायरल वीडियो की पूरी कहानी

Youth Vote 8 Times: आज पांचवें चरण की वोटिंग से पहले एक वीडियो सोशल मीडिया पर वायरल हुआ. इसमें एक लड़का दनादन भाजपा को वोट करता दिखाई देता है. वीडियो भी बनाते जाता है. अखिलेश यादव और राहुल गांधी ने चुनाव आयोग से सवाल किए. अब यूपी के मुख्य चुनाव अधिकारी ने कार्रवाई के बारे में सूचना दी. 

Farrukhabad Viral Video Voting: दनादन वोट डालने वाला वो लड़का कौन है? गिरफ्तारी के बाद जानिए वायरल वीडियो की पूरी कहानी

Lok Sabha Chunav Viral Video: वायरल वीडियो में एक के बाद एक दनादन वोट डालते दिख रहे उस लड़के पर कार्रवाई हुई है. FIR दर्ज करने के बाद उसे गिरफ्तार कर लिया गया है. साथ ही उस पोलिंग बूथ पर दोबारा चुनाव कराने के आदेश हुए हैं. CEO यूपी के 'एक्स' प्लेटफॉर्म से ट्वीट कर बताया गया है कि इस मामले में क्या-क्या कार्रवाई की गई है. दरअसल, फर्रुखाबाद के इस वायरल वीडियो ने चुनाव आयोग पर कई तरह के सवाल खड़े कर दिए थे. कई नेताओं ने भाजपा पर निशाना साधते हुए ट्वीट किए थे. सवाल उठ रहे थे कि कोई इतने आराम से कैसे धड़ाधड़ वोट कर रहा है. क्या उस समय मतदान कर्मी गायब थे? घटना कहां की है? ऐसे कई सवाल लोग सोशल मीडिया पर पूछ रहे थे. 

वीडियो में क्या दिखा?

वह शख्स पहले EVM मशीन दिखाता है, फिर वीवीपैट. इसके बाद आधी खुली शर्ट वाला वह लड़का अपना मुस्कुराता चेहरा कैमरे के सामने लाता है. एक के बाद एक वह कई बार ईवीएम की बटन दबाता दिखाई देता है. विक्ट्री साइन दिखाता है. अपना आधार कार्ड दिखाता है. हर बार वोट देने के बाद वह उंगली के इशारे से बताता भी है कि उसने कितनी बार वोट डाला. सपा ने वीडियो शेयर करते हुए शिकायत की. अखिलेश यादव और राहुल गांधी ने भी ट्वीट कर अधिकारियों को चेतावनी दे डाली.  

सपा का आरोप

सपा के मीडिया सेल ने ट्वीट किया, '8-8 बार एक ही लड़का वोट डाल रहा है, सारा वोट इसमें भाजपा को दिया गया है, एक व्यक्ति एक ही वोट डाल सकता है तो एक ही लड़के ने 8 वोट कैसे डाल दिए? ये तो सिर्फ एक वीडियो है, ऐसी तमाम घटनाएं हुई हैं जो सामने नहीं आ पाई हैं क्या ये निष्पक्ष चुनाव हो रहा है? @ECISVEEP @ceoup जवाब दें!...'

अखिलेश-राहुल का भी अटैक

अखिलेश यादव ने वीडियो शेयर करते हुए लिखा, 'अगर चुनाव आयोग को लगे कि ये गलत हुआ है तो वो कुछ कार्रवाई ज़रूर करे, नहीं तो…' राहुल गांधी ने आगाह करते हुए कहा, 'अपनी हार सामने देख कर भाजपा जनादेश को झुठलाने के लिए सरकारी तंत्र पर दबाव बना कर लोकतंत्र को लूटना चाहती है. कांग्रेस चुनावी ड्यूटी कर रहे सभी अधिकारियों से यह अपेक्षा करती है कि वे सत्ता के दबाव के सामने अपनी संवैधानिक ज़िम्मेदारी न भूलें. वरना INDIA की सरकार बनते ही ऐसी कार्रवाई होगी कि आगे कोई भी ‘संविधान की शपथ’ का अपमान करने से पहले 10 बार सोचेगा.'

रात में चुनाव अधिकारी का जवाब

- रात में चार प्वाइंट में यूपी के मुख्य चुनाव अधिकारी नवदीप रिनवा ने जवाब दिया. उन्होंने बताया कि एटा जिले के नयागांव पुलिस स्टेशन में आईपीसी की धारा 171-एफ और 419 समेत अन्य धाराओं में एफआईआर दर्ज की गई है.

- वीडियो में कई बार मतदान करने वाले व्यक्ति की पहचान गांव खिरिया पमारान निवासी राजन सिंह पुत्र अनिल सिंह के रूप में हुई है. पुलिस ने उसे गिरफ्तार कर लिया है. 

- उन्होंने बताया कि मतदान टीम के सभी सदस्यों को निलंबित करने और उनके खिलाफ अनुशासनात्मक कार्यवाही शुरू करने के निर्देश जारी किए गए हैं.

- निर्वाचन आयोग को संबंधित मतदान केंद्र पर फिर से वोटिंग की सिफारिश की गई है. यूपी में शेष चरणों के लिए सभी जिला निर्वाचन अधिकारियों को मतदाताओं की पहचान के संबंध में प्रक्रिया का सख्ती से पालन करने के सख्त निर्देश जारी किए गए हैं.

Trending news