Lok Sabha Chunav 2024: बिहार में पांचवें चरण में शांतिपूर्ण मतदान संपन्न, 55.85 प्रतिशत मतदाताओं ने डाला वोट
Advertisement
trendingNow0/india/bihar-jharkhand/bihar2256514

Lok Sabha Chunav 2024: बिहार में पांचवें चरण में शांतिपूर्ण मतदान संपन्न, 55.85 प्रतिशत मतदाताओं ने डाला वोट

Lok Sabha Chunav 2024: बिहार में लोकसभा के पांचवें चरण में पांच सीटों पर मतदान हुआ. इन पांच सीटोम पर कुल 55.85 प्रतिशत वोट डाले गए.

बिहार में पांचवें चरण में शांतिपूर्ण मतदान संपन्न

पटना: लोकसभा चुनाव के पांचवें चरण में सोमवार को बिहार की पांच संसदीय सीट सीतामढ़ी, मधुबनी, मुजफ्फरपुर, सारण और हाजीपुर पर चुनाव संपन्न हो गए. मतदान प्रतिशत की अगर हम बात करें तो वह 55.85 रहा. पांचवें चरण में 95.11 लाख वोटर्स के लिए 9,436 मतदान केंद्र बनाए गए थे. मतदान के लिए सुरक्षा के कड़े प्रबंध किए गए थे. वोटिंग संपन्न होने के बाद कुल 80 प्रत्याशियों का राजनीतिक भविष्य ईवीएम में कैद हो गया.

बिहार निर्वाचन विभाग के मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी एचआर. श्रीनिवास ने बताया कि राज्य के पांच संसदीय क्षेत्र में मतदान का कार्य शांतिपूर्ण संपन्न हुआ. इस चरण में 55.85 प्रतिशत मतदान हुए, हालांकि, अंतिम रिपोर्ट आने तक कई केंद्रों में मतदाताओं की कतार लगी थी, इसलिए आंकड़ा बढ़ने की संभावना है. मुजफ्फरपुर में सबसे ज्यादा और मधुबनी में सबसे कम वोटिंग प्रतिशत दर्ज की गई. मुजफ्फरपुर में 58.10 प्रतिशत, सीतामढ़ी में 57.55 प्रतिशत, सारण में 54.50 प्रतिशत, हाजीपुर में 56.84 प्रतिशत और मधुबनी में 52.20 प्रतिशत मतदान हुआ है. वोटिंग के दौरान कहीं से कोई बड़ी अप्रिय घटना की सूचना नहीं है. पिछले चुनाव की अगर हम बात करें तो इन क्षेत्रों में 57.07 प्रतिशत मतदान हुआ था.

पांचवें चरण में कुल 80 उम्मीदवार मैदान में थे, इनमें से 35 प्रत्याशी निर्दलीय हैं. इस चरण में मुजफ्फरपुर सीट से 26 प्रत्याशी , सीतामढ़ी, सारण और हाजीपुर से 14-14 प्रत्याशी और मधुबनी सीट में 12 प्रत्याशी चुनावी मैदान में उतरे थे. इन सभी सीटों पर मुख्य मुकाबला एनडीए और महागठबंधन उम्मीदवारों के बीच माना जा रहा है. सीतामढ़ी में जदयू के देवेश चंद्र ठाकुर के सामने राजद के पूर्व सांसद अर्जुन राय मुकाबले में हैं. मधुबनी में भाजपा के अशोक यादव का मुकाबला राजद के पूर्व केंद्रीय मंत्री अली अशरफ फातमी से है. मुजफ्फरपुर में भाजपा प्रत्याशी राज भूषण निषाद का मुकाबला कांग्रेस के अजय निषाद से है. सारण में राजद की रोहिणी आचार्य का मुकाबला भाजपा के राजीव प्रताप रूडी से है. हाजीपुर में राजद के शिवचंद्र राम का मुकाबला एनडीए के चिराग पासवान से है.

इनपुट- आईएएनएस

ये भी पढ़ें- Saran Lok Sabha: रोहिणी आचार्य के सामने RJD और BJP कार्यकर्ताओं के बीच मारपीट, पोलिंग बूथ के बाहर पत्थरबाजी

Trending news