Weather Update: दिल्ली में 45 डिग्री के पार जाएगा पारा, मौसम विभाग ने जारी की चेतावनी
Advertisement
trendingNow12251351

Weather Update: दिल्ली में 45 डिग्री के पार जाएगा पारा, मौसम विभाग ने जारी की चेतावनी

Heatwaves alert: कल गुजरात क्षेत्र के अलग-अलग हिस्सों में लू की स्थिति उत्पन्न हुई. मौसम विभाग के अनुसार लू की स्थिति तब मानी जाती है जब अधिकतम तापमान सामान्य तापमान से 4.5 डिग्री या उससे अधिक होता है यानी जब तापमान कम से कम 45 डिग्री सेल्सियस तक पहुंच जाता है. 

Weather Update: दिल्ली में 45 डिग्री के पार जाएगा पारा, मौसम विभाग ने जारी की चेतावनी

Delhi NCR Weather: दिल्ली में गुरुवार को पारा 42.5 डिग्री सेल्सियस तक पहुंच गया जो इस मौसम में राष्ट्रीय राजधानी में दर्ज किया गया अब तक का सबसे अधिक तापमान है. गुरुवार का अधिकतम तापमान सामान्य से दो डिग्री अधिक रहा. सापेक्ष आर्द्रता 25 प्रतिशत से 65 प्रतिशत के बीच रही. मौसम विभाग (IMD) के मुताबिक पिछला सबसे गर्म दिन 8 मई था और उस रोज अधिकतम तापमान 42 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया था. अपने साप्ताहिक वेदर बुलेटिन में अगले सात दिनों के लिए IMD के पूर्वानुमान के मुताबिक शनिवार को राजधानी में अलग-अलग स्थानों पर लू चलने के आसार हैं. इस दौरान तापमान 45 डिग्री सेल्सियस तक पहुंच सकता है. 18 मई से पूर्वी और मध्य भारत में भंयकर गर्मी पड़ने वाली है. मौसम विभाग ने हरियाणा, पंजाब, राजस्थान और दिल्ली के लिए ऑरेंज अलर्ट जारी किया है.

मौसम कार्यालय ने शुक्रवार को आंशिक रूप से बादल छाए रहने का अनुमान जताया है और अधिकतम तापमान 43 डिग्री और न्यूनतम तापमान 25 डिग्री सेल्सियस के आसपास रह सकता है.

दिल्ली में गर्मी का सितम और येलो अलर्ट

आईएमडी का अनुमान है कि कल से राजस्थान, उत्तर प्रदेश, पंजाब और हरियाणा समेत उत्तर पश्चिम भारत में 18 मई तक लू का ताजा दौर शुरू होगा. आज गुजरात, राजस्थान, पंजाब के कुछ हिस्सों और हरियाणा में लू की स्थिति रह सकती है. IMD के मुताबिक राजस्थान के कुछ हिस्सों में 17 से 20 मई के दौरान और पंजाब, हरियाणा और दिल्ली में 18 से 20 मई के दौरान गंभीर लू चलने की संभावना है. राजधानी दिल्ली में शनिवार तक पारा 45 डिग्री सेल्सियस तक पहुंच सकता है. 19 मई से 22 मई तक अधिकतम तापमान 44 डिग्री तक रहने की संभावना बताई गई है. दिल्ली में बीते कुछ दिनों में कुछ जगहों पर अधिकतम तापमान 43 डिग्री के पार जा चुका है. अब IMD ने पूर्वी राजस्थान, उत्तर प्रदेश, मध्य प्रदेश, बिहार, गुजरात, झारखंड, गंगीय पश्चिम बंगाल और ओडिशा के लिए येलो अलर्ट जारी किया गया है.

कब चलती है लू?

कल गुजरात क्षेत्र के अलग-अलग हिस्सों में लू की स्थिति उत्पन्न हुई. मौसम विभाग के अनुसार लू की स्थिति तब मानी जाती है जब अधिकतम तापमान सामान्य तापमान से 4.5 डिग्री या उससे अधिक होता है यानी जब तापमान कम से कम 45 डिग्री सेल्सियस तक पहुंच जाता है. दिल्ली में मई 2023 में एक भी दिन लू नहीं चली, पिछले साल इस माह में अधिकतम तापमान 43.7 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया था. आईएमडी के आंकड़ों के मुताबिक 2022 में चार दिन ऐसे थे जब राजधानी में लू दर्ज की गई थी.

IMD Rainfall alert: बारिश का अनुमान

'स्काईमेट वेदर' के मुताबिक आज तेलंगाना, तटीय कर्नाटक, आंतरिक तमिलनाडु, केरल, लक्षद्वीप के कुछ हिस्सों, अंडमान और निकोबार द्वीप समूह में हल्की से मध्यम बारिश और गरज के साथ कुछ भारी बारिश की उम्मीद है. दक्षिणी छत्तीसगढ़, दक्षिणी ओडिशा, तमिलनाडु, आंतरिक कर्नाटक, आंध्र प्रदेश, सिक्किम और अरुणाचल प्रदेश में हल्की से मध्यम बारिश हो सकती है. पूर्वोत्तर भारत, विदर्भ, मराठवाड़ा, दक्षिण मध्य महाराष्ट्र और गुजरात में हल्की बारिश संभव है.

TAGS

Trending news