बिलासपुर की बेटी का कमाल, बॉक्सिंग चैंपियनशिप में लगाया गोल्डन पंच, जिताया सोना
Advertisement
trendingNow1/india/madhya-pradesh-chhattisgarh/madhyapradesh2243753

बिलासपुर की बेटी का कमाल, बॉक्सिंग चैंपियनशिप में लगाया गोल्डन पंच, जिताया सोना

Chhattisgarh news: छत्तीसगढ़ की बेटी ने अपनी परिश्रम और लगन से भारत का नाम ऊंचा किया है. बिलासपुर की पूनम ने इंटरनेशनल लेवल यूथ बॉक्सिंग चैंपियनशिप में कजाकिस्तान की खिलाड़ी को हरा कर गोल्ड मेडल हासिल किया है. बता दें इस टूर्नामेंट में भारत ओवरऑल ने कुल 43 मेडल जीते हैं.

bilaspur pooman win gold medal in youth boxing championship

Asian Boxing Championship: छत्तीसगढ़ की बेटी ने विश्व भर में भारत का मान बढ़ाया है. इंटरनेशनल लेवल यूथ बॉक्सिंग चैंपियनशिप में बिलासपुर की पूनम ने गोल्ड मेडल हासिल किया है. 27 अप्रैल से 7 मई 2024 तक कजाकिस्तान में आयोजित ASBC एशियन अंडर-22 और यूथ बॉक्सिंग चैम्पियनशिप में भारत का प्रतिनिधित्व करते हुए पूनम ने स्वर्ण पदक हासिल किया है. इस प्रतियोगिता में भारत के खिलाड़ियों ने कुल 43 मेडल जीते हैं. जिसमें U-22 टीम ने 21 मेडल और यूथ केटेगरी खिलाड़ियों ने 22 मेडल हासिल किए हैं. 

बिलासपुर की है पूनम
दक्षिण पूर्व मध्य रेलवे की महिला बॉक्सिंग प्लेयर पूनम जोन मुख्यालय, बिलासपुर के अकाउंट विभाग में अकाउंट असिस्टेंट के पद पर काम करती है. खास बात यह है कि रेलवे में काम करते हुए पूनम ने बॉक्सिंग चैंपियनशिप की तैयारी की थी. इसके पहले भी पूनम कई बार नेशनल और इंटरनेशनल लेवल की बॉक्सिंग प्रतियोगिताओं में देश और भारतीय रेलवे का परचम लहरा चुकी है.  दक्षिण पूर्व मध्य रेलवे में हमेशा से खेल और खिलाड़ियों को प्रोत्साहन दिया जाता है. महाप्रबंधक ने पूनम को  इंटरनेशनल लेवल बॉक्सिंग चैंपियनशिप में शानदार प्रदर्शन और उपलब्धि हासिल करने के लिए शुभकामनाएं दी हैं. 

कजाकिस्तान की खिलाड़ी को हराया 
सेमीफाइनल में पूनम ने बेहतर प्रदर्शन किया था. उसने मंगोलिया की त्सेन्दू मुंखबत को हरा कर फाइनल में अपनी जगहा बनाई थी. फाइनम में भारत की पूनम का मुकाबला कजाकिस्तान की साकिश अनिल से था. साकिश अनिल को हराकर पूनम ने भारत का परचम दुनिया में लहराया है.  महिला बॉक्सिंग टीम अंडर-22 में से पूनम के अलावा प्रीति( 54kg), प्राचि( 63 kg), मुस्कान (75kg) ने भी गोल्ड मेडल हासिल किया हैं. 

ये भी पढ़ें : बिलासपुर से हवाई यात्रा होगी आसान! प्रयागराज-जबलपुर उड़ान फिर होगी शुरू, रांची के लिए भी उड़ान जल्द 

भारत ने कुल 43 मेडल जीते 
भारतीय बॉक्सिंग टीम ने 25 अप्रैल से 8 मई, 2024 तक कजाकिस्तान के अस्ताना में आयोजित एशियाई बॉक्सिंग चैंपियनशिप (ASBC) एशियाई अंडर-22 और यूथ बॉक्सिंग चैंपियनशिप 2024 में कुल 43 पदक जीते हैं. भारतीय अंडर-22 (अंडर-22) टीम ने 7 गोल्ड मेडल, 5 सिल्वर मेडल और 9  ब्रोंज मेडल सहित 21 मेडल अपने नाम किए है, जबकि युवा वर्ग ने 5 गोल्ड, 9 सिल्वर और 8 ब्रोंज मेडल सहित 22 मेडल जीते है. 

महिला बॉक्सर
ओलंपिक बॉक्सर  प्रीति (54 किग्रा) ने अंडर-22 वर्ग में कजाकिस्तान की बजरोवा एलिना को हराकर गोल्ड मेडल जीता, जबकि मुस्कान (75 किग्रा) ने उज्बेकिस्तान की ज़ोकिरोवा अज़ीज़ा को हराकर भारत को सातवां अंडर-22 गोल्ड मेडल दिलाया है. 

पुरुष बॉक्सर 
ब्रिजेश ने पुरुषों के 48kg फाइनल में ताजिकिस्तान के मुमिनोव मुइनखोद्झा को हराकर भारत को युथ लेवल में पहला गोल्ड मेडल दिलाया, जबकि आर्यन (51 kg) ने गति जारी रखी और किर्गिस्तान के कामिलोव जफरबेक को हराया कर गोल्ड मेडल जीता. विश्वनाथ सुरेश (48 kg) ने कजाकिस्तान के कराप येर्नार को हराकर देश के लिए पहला गोल्ड मेडल जीता है.  U-22 श्रेणी में आकाश गोरखा (60 kg) ने कजाकिस्तान के रुसलान कुजेउबायेव पर जीत हासिल की और पुरुष वर्ग (अंडर-22) में भारत के लिए तीसरा गोल्ड मेडल जीता है.

 

 

Trending news