शाही ट्रेन पैलेस ऑन व्हील्स में जल्द हो सकेगी डेस्टिनेशन वेडिंग, रेलवे स्टेशन पर बैंड-बाजा और बारात!
Advertisement
trendingNow1/india/rajasthan/rajasthan2249682

शाही ट्रेन पैलेस ऑन व्हील्स में जल्द हो सकेगी डेस्टिनेशन वेडिंग, रेलवे स्टेशन पर बैंड-बाजा और बारात!

Royal Train Palace on Wheels: शाही ट्रेन पैलेस ऑन व्हील में डेस्टिनेशन वेडिंग जल्द हो सकेगी. इसको लेकर प्लान तैयार किया जा रहा है. आरटीडीसी के अधिकारी शाही ट्रेन में डेस्टिनेशन वेडिंग की तैयारी में जुट गए हैं.

Palace on Wheels

Palace on Wheels: राजस्थान की शाही ट्रेनपैलेस ऑन व्हील्स (Palace on Wheels) में डेस्टिनेशन वेडिंग का प्लान तैयार किया जा रहा है. उप मुख्यमंत्री एवं पर्यटन मंत्री दीया कुमारी ने अधिकारियों को निर्देश दिए कि बजट घोषणा में ऑफ सीजन में शाही ट्रेन पैलेस ऑन व्हील्स का उपयोग डेस्टिनेशन वेडिंग के रूप में किया जाए.

आरटीडीसी के अधिकारी शाही ट्रेन में डेस्टिनेशन वेडिंग की तैयारी में जुट गए हैं. ऑफ सीजन में शाही ट्रेन से विभाग का आय का स्रोत बढ़ेगा. आगामी पर्यटन सीजन में पैलेस ऑन व्हील्स के लिए करीब 700 पर्यटकों की प्री बुकिंग्स हुई हैं.

34 फेरे होने थे लेकिन 22 ही फेरे हुए

शाही ट्रेन में सफर करने वाले पर्यटकों की संख्या इस पर्यटन सीजन 2023-2024 में 790 रही. इस पर्यटन सीजन में 34 फेरे ट्रेन के होने थे लेकिन पर्यटकों की कमी के चलते 22 ही फेरे हुए. बाकि 12 फेरे रद्द हो गए. आरटीडीसी की शाही ट्रेन का निजीकरण होने से पर्यटकों को सफर महंगा पड़ रहा था. पर्यटकों की कमी के चलते बुकिंग्स नहीं हो पाई. शाही ट्रेन के 12 फेरे रद्द होना ऐसा पहली बार हुआ है. इस साल में ही करीब कंपनी ने तीन बार टेरिफ में इजाफा किया. शाही ट्रेन के किराये के अनुसार पर्यटकों से करीब 39 करोड़ 50 लाख की आय हुई. आगामी पर्यटन सीजन के लिए करीब 700 पर्यटक बुकिंग करा चुके हैं.

शाही ट्रेन में डेस्टिनेशन वेडिंग पर तैयारी

पर्यटन ऑफ सीजन के 4 महीनों में शाही ट्रेन का उपयोग लेने के लिए आरटीडीसी नये प्लान तैयार कर रही है. आरटीडीसी एमडी अनुपमा जोरवाल ने बताया कि आगामी पर्यटन सीजन सितम्बर महीने से पर्यटकों के लिए शुरू होगा. इसके लिए पैलेस आन व्हील्स शाही ट्रेन को ओर आकर्षित करने के लिए रेनोवेशन कार्य किया जाएगा. साथ ही आरटीडीसी जल्द ही कुछ नए प्रोजेक्ट्स भी शाही ट्रेन के लिए तैयार करेगी.

एमडी जोरवाल ने कहा कि आचार सहिता के बाद काम धरातल पर दिखाई देगा. पर्यटन मंत्री दीया कुमारी ने भी कहा था की शाही रेलगाड़ी में डेस्टिनेशन वेडिंग भी होगी, इसके लिए आरटीडीसी के अधिकारी तैयारियों में जुटें. राजस्थान की पैलेस आन व्हील्स शाही ट्रेन में सफर करना प्रदेश आने वाले पर्यटकों पहली पसंद है. ऐसे में डेस्टिनेशन वेडिंग अगर होती है तो टूरिज्म के लिहाज से भी एक अच्छी पहल होगी.

ऐसा माना जा रहा है कि अगर शाही ट्रेन में डेस्टिनेशन वेडिंग होगी तो स्टेशन पर बाराती बैंड बाजा लेकर ट्रेन में चढ़ेंगे. हालांकि इसको लेकर भविष्य में क्या नियम आते हैं ये देखने वाली बात होगी

Trending news