उज्ज्वला गैस सब्सिडी योजना: दिवाली पर 1.5 करोड़ लोगों को मिलेगा खास तोहफा, खाते में पहुंचेंगे 660 रुपये
Advertisement
trendingNow0/india/up-uttarakhand/uputtarakhand1924706

उज्ज्वला गैस सब्सिडी योजना: दिवाली पर 1.5 करोड़ लोगों को मिलेगा खास तोहफा, खाते में पहुंचेंगे 660 रुपये

Ujjwala Subsidy Scheme: उत्तर प्रदेश में लोगों को योगी सरकार बढ़िया दिवाली गिफ्ट देने की तैयारी में है. उज्ज्वला योजना के करीब 1.75 करोड़ लाभार्थी में से लगभग 1.54 लाभार्थी के खाते आधार कार्ड से प्रमाणित किए गए हैं और इन्हीं प्रमाणत खातों में उज्ज्वला योजना की सब्सिडी डाली जाएगी.

Ujjwala Scheme

Ujjwala Subsidy Scheme: उत्तर प्रदेश सरकार अपनी जनता को दिवाली बड़ा तोहफा देने जा रही है. इस बाबत सरकार द्वारा प्रदेश के करोड़ों लोगों को लाभ होने वाला है. राज्य सरकार की योजना उज्ज्वला गैस सब्सिडी योजना (Ujjwala Subsidy Scheme) के अंतर्गत हर एक लाभार्थी के अकाउंट में 660 रुपये दिए जाएंगे. दिवाली पर उज्ज्वला योजना के लाभार्थियों को फ्री में सिलेंडर के लिए कैबिनेट में एक प्रस्ताव लाया जाएगा जिसके तहत राज्य सरकार हर लाभार्थी के खाते में रुपये 660 डालेगी. योजना में 300 रुपये केंद्र सरकार से बतौर सब्सिडी प्रदान किया जाएगा. 

करोड़ों लोग उठा सकेंगे लाभ 
यूपी में उज्ज्वला योजना के लगभग 1.75 करोड़ लाभार्थी हैं लेकिन दिक्कत ये है कि केवल 1.54 की संख्या में ही ऐसे लाभार्थी हैं जिसके अकाउंट को आधार कार्ड से प्रमाणित किया गया है और केवल इनके खाते में ही उज्ज्वला योजना की सब्सिडी दी जाएगी. 

केंद्र सरकार से पहले यूपी में मिलेगी सब्सिडी
ध्यान देने वाली बात ये है कि केंद्र सरकार द्वारा दी जाने वाली सब्सिडी पहले से ही उत्तर प्रदेश सरकार के द्वारा 660 रुपये की सब्सिडी प्रदेश के लाभार्थियों को देने जा रही है लेकिन पहले चरण में उन्हीं खातों में पैसे भेजे जाएंगे जो आधार से प्रमाणित है. जो भी बैंक खाते आधार से लिंक कराए गए हैं पहले उन्हें ही सब्सिडी दी जाएगी. 

और लोगों को कब मिलेगा पैसा
जिन लोगों का अभी बैंक खाता आधार से नहीं लिंक है वो अपने खातों को जैसे ही आधार से लिंक कराते जाएंगे योजना ते तहत दी जाने वाली सब्सिडी का पैसा भेज दिया जाएगा. लाभार्थियों को सब्सिडी का पैसा देने पर प्रदेश की योगी सरकार के खजाने पर 1200 करोड़ रुपये के आसपास का बोझ आएगा.y

और पढ़ें- Unnao Makhi Rape Kand: उन्नाव रेप पीड़िता का अपने ही परिवार पर आरोप, घरवालों ने हड़प लिए मदद में मिली 1 करोड़ राशि, दर्ज कराई FIR

Ghaziabad: मंच पर जय श्री राम बोलने पर आपत्ती जताने वाले प्रोफेसर आई सामने, विधायक ने कह दी ये बात

Trending news