UP Weather Today: यूपी के 36 शहरों में प्रचंड गर्मी का अलर्ट, आगरा में पारा 47 डिग्री के पार
Advertisement
trendingNow0/india/up-uttarakhand/uputtarakhand2256651

UP Weather Today: यूपी के 36 शहरों में प्रचंड गर्मी का अलर्ट, आगरा में पारा 47 डिग्री के पार

Heat Wave Alert in UP: यूपी में आने वाले दिनों में पूर्वी यूपी में कुछ राहत मिल सकती है क्योंकि जल्दी ही प्रदेश के इस हिस्से में बारिश पड़ सकती है. आइए जानें प्रदेश के मौसम का हाल क्या रहने वाला है.

weather update (फाइल फोटो)

Heatwave Alert in Uttar Pradesh लखनऊ: उत्तर प्रदेश में प्रचंड गर्मी शहरों के साथ गांवों में कहर बरपा रही है. यूपी के 35 शहरों में हीटवेव यानी लू का खतरा देखते हुए रेड अलर्ट जारी किया गया है. आगरा में पारा दो दिन से 47 डिग्री के पार है और तमतमाते सूरज के कारण ताजमहल में भी दिन के वक्त सन्नाटा दिख रहा है. जबकि कानपुर और झांसी में भी रिकॉर्डतोड़ गर्मी है. कानपुर में गर्मी का 14 साल का रिकॉर्ड टूट गया है. पूरे प्रदेश की बात करें तो पारा 40 डिग्री के पार कर 41 पर पहुंच गया है. हालांकि कुछ इलाकों में मौसम रंग बदल रहा है और वहां बारिश के भी आसार हैं. मौसम विभाग ने गर्मी के स्तर को देखते हुए रेड, येलो और ऑरेंज अलर्ट विभिन्न इलाकों के लिए जारी किया है.

उत्तर प्रदेश में जल्दी ही मौसम में फिर से बदलाव देखने को मिल सकता है. मौसम विभाग के मुताबिक 21 मई को प्रदेश के पश्चिमी हिस्से में शुष्क मौसम रह सकता है. वहीं, पूर्वी यूपी की कुछ जगहों पर बारिश और गरज-चमक दिख सकती है, साथ में बौछारें भी पड़ने की संभावना है. इस अवधि में दोनों हिस्सों में कुछ जगहों पर 25 से 35 किलोमीटर प्रति घंटा की रफ्तार से तेज हवा बह सकती है. पश्चिमी यूपी में लू के साथ ही गर्म रात रह सकती है. इसको लेकर रेड अलर्ट जारी कर दिया गया है. पूर्वानुमान है कि गाजियाबाद, हापुड़, गौतमबुद्धनगर के साथ ही बुलंदशहर, एटा व मैनपुरी समेत प्रदेश के 36 जिलों में लू चल सकती है. इसके लिए मौसम विभाग ने अलर्ट भी जारी कर दिया है. कुछ जिलों में ऊष्ण रात्रि होने के भी आसार जताए गए हैं. 

इन इलाकों में भयंकर लू का खतरा
मथुरा, अलीगढ़, हाथरस
आगरा, फिरोजाबाद, जालौन
झांसी, ललितपुर और उसके आसपास के क्षेत्र
आगरा, अलीगढ़ में रात के समय गर्मी पड़ने के आसार

जिन जिलों में लू की संभावना 
बांदा, चित्रकूट, कौशाम्बी
प्रयागराज, फतेहपुर, सोनभद्र
मिर्जापुर, फर्रुखाबाद, कानपुर देहात
कानपुर नगर, बागपत, गाजियाबाद
हापुड़ और उसके आसपास के क्षेत्र

लू चलने का पूर्वानुमान
गौतमबुद्धनगर, बुलंदशहर, एटा, मैनपुरी के अलावा इटावा, औरैया, हमीरपुर समेत महोबा व पास के इलाकों में भी मौसम विभाग की ओर से लू चलने की संभावना जताई गई है. फर्रुखाबाद, कानपुर देहात व  कानपुर नगर के साथ ही आसपास के इलाकों में रात गर्म रह सकती है. संतरविदास नगर, गाजीपुर से लेकर कन्नौज, मेरठ, कासगंज और  बदायूं, महोबा जिले व आसपास के इलाकों में भी लू चलने का पूर्वानुमान है. 

कुछ इलाकों में बारिश पड़ने के भी आसार
लखीमपुर खीरी और लखनऊ व पास के इलाकों में रातके समय अधिक तापमान रहने की संभावना है. बलिया, आजमगढ़, मऊ से लेकर देवरिया, गोरखपुर, संतकबीर नगर व उस क्षेत्र के अन्य जिलों जैसे बस्ती, कुशीनगर, महाराजगंज और सिद्धार्थनगर, गोंडा, बलरामपुर अम्बेडकरनगर जैसे इलाकों में बादल गरजने के आसार है. संभावना है कि बिजली गिरे और 30 से 40 किलोमीटर प्रति घंटा की स्पीड से तेज हवा भी बह सकती है. दूसरी ओर पश्चिमी यूपी में 22 मई से 26 मई तक शुष्क मौसम रहने की भी संभावना है. पूर्वी यूपी की कुछ जगहों पर बारिश पड़ने के भी आसार है.

Trending news