Advertisement
trendingPhotos2251418
photoDetails1hindi

पीठ की चर्बी से पाना चाहते हैं छुटकारा, अपनाएं ये 5 आसान तरीके

आजकल लोग अपने वजन को लेकर काफी ज्यादा परेशान रहते हैं. काफी चीजों को करने के बाद भी बढ़ी हुई चर्बी से छुटकारा पाते ही नहीं है. जैसे-जैसे उम्र बढ़ती जाती है वैसे-वैसे कमर के आस-पास चर्बी जमने लगती है, जो लुक को एकदम खराब कर देती है. आज आपको बताते हैं कैसे आप पीठ की चर्बी को कम कर सकते हैं.

 

पुल अप्स

1/5
पुल अप्स

आजकल बदलते खान-पान से लोगों की शरीर की चर्बी काफी ज्यादा बढ़ने लगी है. शरीर में ये काफी ज्यादा बेकार लगती है आपको बताते हैं कैसे आप बढ़ी हुई चर्बी से छुटकारा पा सकते हैं. इसको हटाने के लिए आप पुल अप्स को करना चाहिए. इससे आपके शरीर को काफी ज्यादा फायदा देखने को मिलती है. इसको करने से आपकी चर्बी काफी तेजी से घटने लगती है. 

प्लैंक एक्सरसाइज

2/5
प्लैंक एक्सरसाइज

प्लैंक एक्सरसाइज को भी आपको रोजाना करना चाहिए, इसको करने से आपकी चर्बी काफी तेजी से बढ़ने लगती है. 20 से 30 सेकंड पर आपको इसको पोज में करते रहना है. पेट व जांघों का मोटापा भी तेजी से कम होने लगता है. मसल्स और शरीर को भी मजबूत बनाने के लिए भी ये काफी ज्यादा फायदेमंद होता है.

 

शुगर

3/5
शुगर

अगर आप ज्यादा शुगर का सेवन करते हैं, तो आपको बंद कर देना चाहिए. इसके ज्यादा सेवन करने से आपका मोटापा काफी तेजी से बढ़ने लग जाता है. मिठाई, कुकीज, केक, पेस्ट्री, सॉफ्ट ड्रिंक ये आपके शरीर को बेकार कर देता है. अगर आप इसका ज्यादा सेवन करते हैं, तो बॉडी में ग्लूकोज़ का लेवल भी बढ़ता है.

हेल्दी चीजें

4/5
हेल्दी चीजें

आपको हमेशा हेल्दी चीजों का सेवन करना चाहिए. अनहेल्दी चीजों का सेवन करने से शरीर का फैट काफी ज्यादा बढ़ जाता है.एवोकैडो, ऑलिव ऑयल, नट्स, सीड्स इन चीजों का आपको सेवन करना चाहिए. वजन को घटाने में ये आपकी काफी ज्यादा मदद करता है.

 

नौकासन

5/5
नौकासन

नौकासन भी आपके कमर और पीठ की चर्बी को हटाने के लिए काफी ज्यादा फायदेमंद होती है. पेट के आस-पास के मोटापे को भी काफी हद तक कम करने में आपकी काफी मदद करता है. नौकासन रीढ़ की हड्डी के लिए भी काफी ज्यादा फायदेमंद होती है. डाइजेस्टिव सिस्टम को मजबूत करने में भी आपकी मदद करती है. 

ट्रेन्डिंग फोटोज़