Bluetooth से कौन कर रहा है आपको ट्रैक? Apple और Google ने ढूंढ निकाला बचाने का तरीका
Advertisement
trendingNow12247378

Bluetooth से कौन कर रहा है आपको ट्रैक? Apple और Google ने ढूंढ निकाला बचाने का तरीका

इस समस्या को हल करने के लिए Apple और गूगल ने मिलकर एक नया तरीका बनाया है जिसका नाम है 'अनचाहे लोकेशन ट्रैकर्स को ढूंढना.' यह तरीका आपके फोन में एक छोटे से अपडेट के जरिए काम करेगा.

Bluetooth से कौन कर रहा है आपको ट्रैक? Apple और Google ने ढूंढ निकाला बचाने का तरीका

Apple और गूगल ने मिलकर आपके फोन को ट्रैक करने वाले अनजान ब्लूटूथ डिवाइसों से आपको बचाने का तरीका बनाया है. इस हफ्ते से शुरू होकर, iPhone और एंड्रॉयड यूजर्स को एक अलर्ट मिलना शुरू हो जाएगा, अगर कोई अनजान ब्लूटूथ ट्रैकर उनके पीछे आ रहा है. ये इसलिए किया जा रहा है क्योंकि लोगों को शिकायत थी कि Apple के AirTags जैसी ट्रैकिंग डिवाइस का गलत इस्तेमाल किया जा सकता है.

इस समस्या को हल करने के लिए Apple और गूगल ने मिलकर एक नया तरीका बनाया है जिसका नाम है 'अनचाहे लोकेशन ट्रैकर्स को ढूंढना.' यह तरीका आपके फोन में एक छोटे से अपडेट के जरिए काम करेगा. iPhone यूजर्स के लिए ये अपडेट iOS 17.5 होगा और एंड्रॉयड फोन के लिए जो वर्जन 6.0 या उससे ऊपर चलते हैं उनके लिए भी एक अलग अपडेट होगा.

वॉर्निंग में क्या कहा जाएगा?

अगर आपके साथ कोई अनजान ब्लूटूथ ट्रैकिंग डिवाइस बहुत देर तक चलता रहेगा, तो आपके फोन पर एक अलर्ट आ जाएगा. इस अलर्ट में लिखा होगा '[आइटम] आपके साथ चल रहा है' (यह अलर्ट किसी भी कंपनी के ट्रैकिंग डिवाइस के लिए आ सकता है).

एड्रेस करेगा परेशानी

कुछ समय पहले कई खबरें आईं थीं जिनमें बताया गया था कि लोगों ने Apple के AirTags का गलत इस्तेमाल करके दूसरों को ट्रैक किया. इसी वजह से पिछले साल एप्पल और गूगल ने साथ मिलकर एक ऐसा तरीका बनाने का फैसला किया जिससे कोई भी अनजान ब्लूटूथ ट्रैकर आपकी जासूसी न कर सके. AirTags असल में चाभी या कोई भी खोई हुई चीज़ ढूंढने के लिए बनाए गए थे. लेकिन दुर्भाग्य से कुछ लोगों ने इसका गलत इस्तेमाल करना शुरू कर दिया.

इस समस्या को सुलझाने के लिए Apple ने 2021 में एंड्रॉयड यूजर्स के लिए "Tracker Detect" ऐप बनाई थी.  यह ऐप आसपास के किसी भी अनजान AirTag को ढूंढने में मदद करता था. इस हफ्ते जो नया तरीका बताया गया है वो और भी बेहतर है क्योंकि अब ये सीधे आपके फोन के ऑपरेटिंग सिस्टम (यानी iOS या एंड्रॉयड) में शामिल हो जाएगा. इसका मतलब है कि आपको कोई अलग ऐप डाउनलोड करने की जरूरत नहीं पड़ेगी.

Trending news