कार में नहीं होगी Motion Sickness! Apple ला रहा नया फीचर, ऐसे करेगा काम
Advertisement
trendingNow12256293

कार में नहीं होगी Motion Sickness! Apple ला रहा नया फीचर, ऐसे करेगा काम

Apple Vehicle Motion Cues Feature: एप्पल ने उन iOS यूजर्स के लिए नए एक्सेसिबिलिटी फीचर्स की घोषणा की है जिन्हें चलती गाड़ी में फोन या टैबलेट इस्तेमाल करते हुए मोशन सिकनेस की प्रॉब्लम होती है. इसी समस्या को दूर करने के लिए एप्पल "Vehicle Motion Cues" फीचर ला रहा है. 

iPhone

Apple New Feature: एप्पल ने उन iOS यूजर्स के लिए नए एक्सेसिबिलिटी फीचर्स की घोषणा की है जिन्हें चलती गाड़ी में फोन या टैबलेट इस्तेमाल करते हुए मोशन सिकनेस की प्रॉब्लम होती है. कंपनी के मुताबिक ये समस्या आमतौर पर तब होती है जब आपकी आंखें जो देख रही होती हैं और आपका शरीर जो महसूस कर रहा होता है उनमें फर्क होता है. इसी समस्या को दूर करने के लिए एप्पल iPhones और iPads के लिए एक नया फीचर ला रहा है जिसे "Vehicle Motion Cues" कहा जाता है. ये चलती गाड़ी में बैठे लोगों की मोशन सिकनेस को कम करने में मदद कर सकता है. 

कैसे काम करेगा यह फीचर 

एप्पल ने बताया है कि Vehicle Motion Cues फीचर में स्क्रीन के किनारों पर छोटे-छोटे बिंदू गाड़ी की गति बदलने पर हिलते रहेंगे. इससे आपकी आंखों को जो दिख रहा है और शरीर को जो महसूस हो रहा है वो ज्यादा मेल खाएगा और लोगों को घबराहट कम होगी. कंपनी ने ये भी बताया है कि ये फीचर ऑटोमैटिक चालू हो सकता है या फिर कंट्रोल सेंटर से इसे ऑन या ऑफ किया जा सकता है.

Vehicle Motion Cues फीचर के अलावा एप्पल ने कई और एक्सेसिबिलिटी फीचर्स भी लाए हैं. इनमें से एक आई ट्रैकिंग फीचर है. जैसा कि नाम से पता चलता है. इस फीचर से शारीरिक रूप से अक्षम यूजर्स सिर्फ अपनी आंखों की मदद से iPhone या iPad की स्क्रीन पर नेविगेट कर सकते हैं, स्क्रॉल कर सकते हैं और बटन दबाने, स्वाइप करने जैसे फंक्शन्स इस्तेमाल कर सकते हैं.

CarPlay में वॉयस शॉर्टकट फीचर की मदद से हाथ लगाए बिना काम किया जा सकेगा. साथ ही अपनी पसंद के शब्द और मुश्किल शब्दों को पहचानने की सुविधा, कलर फिल्टर और आवाज पहचानने वाले फीचर भी शामिल हैं. इन फीचर्स की मदद से अगर गाड़ी में बैठे लोगों को कम सुनाई देता है तो वो हॉर्न और सायरन की आवाज सुन सकेंगे.

Trending news