Taiwan earthquake से Apple को लगा जोरदार झटका! क्या अब देरी से लॉन्च होगा iPhone?
Advertisement
trendingNow12188198

Taiwan earthquake से Apple को लगा जोरदार झटका! क्या अब देरी से लॉन्च होगा iPhone?

Taiwan earthquake से काफी बुनियादी चीजों को भी नुकसान पहुंचा है, जिसमें TSMC की फैक्ट्रियां भी शामिल हैं. TSMC ही वो कंपनी है जो Apple के सारे खास चिप्स बनाती है, जैसे iPhone, iPad और AppleTV में लगने वाले A-series प्रोसेसर और M1 प्रोसेसर. 

Taiwan earthquake से Apple को लगा जोरदार झटका! क्या अब देरी से लॉन्च होगा iPhone?

Taiwan earthquake: आज सुबह ताइवान में बहुत बड़ा भूकंप आया था. ये पिछले 25 सालों में सबसे तेज भूकंप था, जिसकी रिक्टर स्केल पर रीडिंग 7.4 थी. इस भूकंप में 7 लोगों की मौत हो गई और 700 से ज्यादा लोग घायल हुए हैं. MacRumors की रिपोर्ट के मुताबिक, इस भूकंप से काफी बुनियादी चीजों को भी नुकसान पहुंचा है, जिसमें TSMC की फैक्ट्रियां भी शामिल हैं. TSMC ही वो कंपनी है जो Apple के सारे खास चिप्स बनाती है, जैसे iPhone, iPad और AppleTV में लगने वाले A-series प्रोसेसर और M1 प्रोसेसर. इसका मतलब ये हो सकता है कि iPhone और MacBook की प्रोडक्शन में देरी हो सकती है. इससे शायद Apple की आने वाली लॉन्चिंग्स पर भी असर पड़ सकता है.

चिप बनाने वाली फैक्ट्री में पहुंची क्षति

MacRumors की रिपोर्ट के अनुसार, ताइवान के TSMC कारखानों को भूकंप से काफी नुकसान हुआ है. खासकर के तैनान (Tainan) शहर में स्थित N3 चिप बनाने वाली फैक्ट्री में तो बहुत बड़ी क्षति हुई है. वहां पर छत की धारें और खंभे टूट गए हैं, जिसकी वजह से सारा काम बंद हो गया है. इससे खासतौर पर 7nm से छोटे चिप्स बनाने के लिए जरूरी EUV (Extreme Ultraviolet) मशीनों को भी नुकसान पहुंचा है और ये फिलहाल काम नहीं कर रही हैं. साथ ही, रिसर्च और डेवलपमेंट लैब्स की दीवारें भी फट गई हैं. इसी तरह हिंचु (Hsinchu) शहर में स्थित एक और फैक्ट्री में पाइपलाइन टूट गई हैं और चिप्स को भी काफी नुकसान हुआ है, जिससे वहां भी फिलहाल उत्पादन बंद हो गया है.

प्रोडक्शन बंद से होगा नुकसान

रिपोर्ट्स के मुताबिक, TSMC जो चिप्स बनाती है, जैसे कि iPhone 15 Pro और iPhone 15 Pro Max में इस्तेमाल होने वाला 3nm A17 Pro चिप, उसे हफ्तों तक लगातार काम करने और एक खास हवा के दबाव की जरूरत होती है. लेकिन कारखानों को हुए नुकसान और प्रोडक्शन बंद होने की वजह से कुछ ऐसे एडवांस चिप्स खराब हो सकते हैं, भले ही भूकंप में सीधे तौर पर उन्हें कोई नुकसान न हुआ हो.

रिपोर्ट के अनुसार, TSMC ने कारखानों के नुकसान का जायजा लेना शुरू कर दिया है और वे कुछ हिस्सों में फिर से उत्पादन चालू करने की कोशिश कर रहे हैं. हालांकि, ये अभी साफ नहीं है कि प्रोडक्शन बंद होने का Apple की सप्लाई चेन पर कितना असर होगा.

ऐप्पल करेगा जल्द इन प्रोडक्ट्स को लॉन्च

आने वाले समय में Apple कई नए डिवाइस लॉन्च करने वाली है, जिनमें Vision Pro हेडसेट (जिसे और देशों में बेचा जाएगा), नया iPad Air, Mac Studio, Mac Pro, iPhone 16 सीरीज, Apple Watch Series 10 और Apple Watch Ultra 3 शामिल हैं.

Trending news