भारत में सबसे ज्यादा बिके ये Smartphones! भारतीय बोले- अब नहीं चलाना चीनी फोन....
Advertisement
trendingNow11936384

भारत में सबसे ज्यादा बिके ये Smartphones! भारतीय बोले- अब नहीं चलाना चीनी फोन....

IDC की रिपोर्ट के मुताबिक, साल 2023 की तीसरी तिमाही में सैमसंग और ऐपल के स्मार्टफोन्स की बिक्री चाइनीज स्मार्टफोन्स से ज्यादा रही है. मार्केट शेयर के मामले में भी इन दोनों स्मार्टफोन ब्रांड्स का कब्जा है. चाइनीज स्मार्टफोन ब्रांड्स की बिक्री में लगातार गिरावट आ रही है.

भारत में सबसे ज्यादा बिके ये Smartphones! भारतीय बोले- अब नहीं चलाना चीनी फोन....

भारत में चाइनीज स्मार्टफोन का दौर खत्म हो रहा है. IDC की रिपोर्ट के मुताबिक, साल 2023 की तीसरी तिमाही में सैमसंग और ऐपल के स्मार्टफोन्स की बिक्री चाइनीज स्मार्टफोन्स से ज्यादा रही है. मार्केट शेयर के मामले में भी इन दोनों स्मार्टफोन ब्रांड्स का कब्जा है. चाइनीज स्मार्टफोन ब्रांड्स की बिक्री में लगातार गिरावट आ रही है.

क्या है वजह

भारत में चाइनीज स्मार्टफोन ब्रांड्स की बिक्री में गिरावट आने की कई वजहें हैं. इनमें से एक है भारत सरकार का चीनी ऐप्स पर प्रतिबंध, जिससे चीनी फोन्स पर भी असर पड़ा है. इसके अलावा, भारत में अब भारतीय स्मार्टफोन ब्रांड्स भी मजबूत हो रहे हैं. इन ब्रांड्स के स्मार्टफोन्स की कीमतें भी चाइनीज स्मार्टफोन्स से कम होती हैं.

आईफोन आ रहा पसंद

भारतीय स्मार्टफोन बाजार में सैमसंग का दबदबा बरकरार है. IDC की रिपोर्ट के मुताबिक, साल 2023 की तीसरी तिमाही में सैमसंग ने 19.7% मार्केट शेयर हासिल किया. हालांकि, पिछले साल की इसी तिमाही के मुकाबले सैमसंग का मार्केट शेयर 8.4% घट गया है. सैमसंग के बाद Apple दूसरे स्थान पर है. Apple ने 17.7% मार्केट शेयर हासिल किया, जो अब तक का उसका सर्वाधिक मार्केट शेयर है. पिछले साल की इसी तिमाही के मुकाबले ऐपल का मार्केट शेयर 2.5% बढ़ा है.

Top-5 Companies

सैमसंग और ऐपल के बाद तीसरे स्थान पर शाओमी है, जिसका मार्केट शेयर 13.7% रहा है. शाओमी ने पिछले एक साल में अपने मार्केट शेयर में 2.4% की बढ़ोतरी की है. चौथे स्थान पर ओप्पो है, जिसका मार्केट शेयर 8.9% रहा है. ओप्पो का मार्केट शेयर सालाना आधार पर 6.5% घटा है. पांचवें स्थान पर ट्रांससियन है, जिसका मार्केट शेयर 8.6% रहा है. ट्रांससियन के स्मार्टफोन ब्रांड्स Tecno, Infinix और itel हैं. ट्रांससियन का मार्केट शेयर सालाना आधार पर 35% बढ़ा है.

Trending news