भारत में किस ब्रांड के 5G फोन्स की ज्यादा डिमांड? क्यों Apple रह गया रेस में पीछे, यहां जानिए
Advertisement
trendingNow12098219

भारत में किस ब्रांड के 5G फोन्स की ज्यादा डिमांड? क्यों Apple रह गया रेस में पीछे, यहां जानिए

जियो और एयरटेल जैसे प्रमुख टेलीकॉम ऑपरेटरों ने देश के विभिन्न शहरों में 5G सेवाएं शुरू कर दी हैं, जिससे लोगों में 5G स्मार्टफोन खरीदने की इच्छा बढ़ी है. लेकिन, क्या आप जानते हैं कि भारत में कौन से ब्रांड के 5G स्मार्टफोन की सबसे ज्यादा डिमांड है? एक लेटेस्ट रिपोर्ट में इसका खुलासा हुआ है...

भारत में किस ब्रांड के 5G फोन्स की ज्यादा डिमांड? क्यों Apple रह गया रेस में पीछे, यहां जानिए

भारत में 5G नेटवर्क के आगमन के साथ, 5G स्मार्टफोन की डिमांड में भी उछाल आया है. जियो और एयरटेल जैसे प्रमुख टेलीकॉम ऑपरेटरों ने देश के विभिन्न शहरों में 5G सेवाएं शुरू कर दी हैं, जिससे लोगों में 5G स्मार्टफोन खरीदने की इच्छा बढ़ी है. लेकिन, क्या आप जानते हैं कि भारत में कौन से ब्रांड के 5G स्मार्टफोन की सबसे ज्यादा डिमांड है? एक लेटेस्ट रिपोर्ट में इसका खुलासा हुआ है...

डिमांड में 5जी फोन

मार्केट रिसर्च फर्म साइबरमीडिया रिसर्च के अनुसार, 2023 में 5G स्मार्टफोन के मार्केट शेयर में 65% की वृद्धि हुई है. पिछले साल की तुलना में, यह 122% की भारी वृद्धि है. यह वृद्धि दर्शाती है कि भारत में 5G स्मार्टफोन तेज़ी से लोकप्रिय हो रहे हैं. टॉप 5 स्मार्टफोन ब्रांडों में से, सैमसंग 23% मार्केट शेयर के साथ 5G स्मार्टफोन बाज़ार में सबसे आगे है. वीवो 15% मार्केट शेयर के साथ दूसरे स्थान पर है. वनप्लस 13% मार्केट शेयर के साथ तीसरे स्थान पर है.

Top पर सैमसंग

2023 में स्मार्टफोन मार्केट में काफी उतार-चढ़ाव देखने को मिला. साल भर के प्रदर्शन में सैमसंग सबसे आगे रहा, लेकिन दिसंबर तिमाही में शाओमी ने बाजी मारी. सैमसंग पूरे साल सबसे ज्यादा स्मार्टफोन बेचने वाला ब्रांड रहा. शाओमी 18.9% मार्केट शेयर के साथ दूसरे स्थान पर रहा. वीवो 16% मार्केट शेयर के साथ तीसरे स्थान पर रहा. Realme 12% मार्केट शेयर के साथ चौथे स्थान पर रहा. ओप्पो 8% मार्केट शेयर के साथ पांचवें स्थान पर रहा. हालांकि, दिसंबर तिमाही में शाओमी ने सैमसंग को पछाड़कर टॉप पोजीशन हासिल कर ली. दिसंबर तिमाही में शाओमी का मार्केट शेयर 19% था, जो सैमसंग के 18.9% से थोड़ा ज्यादा था. 

25 हजार वाले फोन डिमांड में

25 हजार रुपये से अधिक कीमत वाले प्रीमियम स्मार्टफोन मार्केट में साल दर साल 71% की शानदार वृद्धि देखने को मिली है. यह वृद्धि दर्शाती है कि भारत में प्रीमियम स्मार्टफोन की मांग तेज़ी से बढ़ रही है.

4G फीचर फोन:

4G फीचर फोन का मार्केट शेयर 5% बढ़ा है. इस वृद्धि में ज्यादातर जियो डिवाइस का योगदान है.

2G फोन:

पुराने 2G फोन के शिपमेंट में 12% की गिरावट दर्ज की गई है. यह गिरावट दर्शाती है कि लोग 2G फोन से 4G और 5G फोन की ओर तेजी से स्विच कर रहे हैं. 

फीचर फोन मार्केट:

जियो के फीचर फोन के मार्केट शेयर में 38% की गिरावट दर्ज की गई है. itel 23% मार्केट शेयर के साथ दूसरे स्थान पर है. Lava 1% मार्केट शेयर के साथ तीसरे स्थान पर है.

Trending news