'इजरायल से पंगा यानी कफन सिला लीजिए', मात्र 12 घंटे में ही नेतन्याहू ने लिया बदला, मारा डाला हिजबुल्‍लाह का सीनियर कमांडर
Advertisement
trendingNow12249627

'इजरायल से पंगा यानी कफन सिला लीजिए', मात्र 12 घंटे में ही नेतन्याहू ने लिया बदला, मारा डाला हिजबुल्‍लाह का सीनियर कमांडर

Who is Hussein Ibrahim Makki: हमास हमले के बाद इजरायल पीएम नेतन्याहू ने कसम खाते हुए कहा था कि हमारा मकसद हमास का सफाया है, और जो भी इस जंग में हमारे विरोध में लड़ेगा, उससे हम पूरे इजरायली मिलकर लड़ेंगे. उसी राह पर चलते हुए इजरायल ने हिजबुल्लाह के टॉप कमांडर हुसैन इब्राहिम मक्की को मार डाला है. जानें पूरा मामला.

'इजरायल से पंगा यानी कफन सिला लीजिए', मात्र 12 घंटे में ही नेतन्याहू ने लिया बदला, मारा डाला हिजबुल्‍लाह का सीनियर कमांडर

Top Hezbollah field commander killed: 14 मई को हिजबुल्लाह ने इजरायल पर हमला किया था. उसके कुछ घंटे बाद ही बेंजामिन नेतन्याहू के सैनिकों ने हमले का बदला ले लिया है. इजरायली सेना ने बताया कि मंगलवार शाम दक्षिणी लेबनान में हवाई हमले में हिजबुल्लाह मिलिशिया का एक सीनियर कमांडर मारा गया. दक्षिण लेबनान में आईडीएफ ड्रोन हमले में शीर्ष हिजबुल्लाह फील्ड कमांडर को मारा गया है.

कौन है हुसैन इब्राहिम मक्की
लेबनानी सैन्य सूत्रों के अनुसार, मंगलवार रात दक्षिण पश्चिम लेबनान में उनकी नागरिक कार को निशाना बनाकर किए गए इजरायली हवाई हमले में लेबनानी सशस्त्र समूह हिजबुल्लाह कमांडर का एक कमांडर मारा गया और उसका सहायक घायल हो गया. उधर इजरायल टाइम्स ने अपनी मीडिया रिपोर्ट में बताया कि मारा गया कमांडर हुसैन इब्राहिम मक्की है.

15 मई को हुसैन इब्राहिम मक्की की हत्या
बुधवार सुबह इजरायली सेना ने मक्की के बारे में बताया कि सीनियर कमांडर इजरायली नागरिकों और इजरायल में कई हमलों की योजना बनाने और उन्हें अंजाम देने वाला मास्टरमाइंड था. इजराइल रक्षा बलों के अनुसार, हुसैन इब्राहिम मक्की आतंकवादी समूह की तथाकथित दक्षिणी मोर्चा इकाई में एक वरिष्ठ कमांडर था. उन्होंने पहले हिज़्बुल्लाह के तटीय प्रभाग की कमान संभाली थी.

14 मई को हिजबुल्लाह ने किया था हमला
इजरायली रक्षा बलों (IDF) और मीडिया के अनुसार, लेबनानी सशस्त्र समूह हिजबुल्लाह के एंटी-टैंक गाइडेड मिसाइल हमले में एक इजरायली नागरिक की मौत हो गई और पांच सैनिक घायल हो गए. आईडीएफ की तरफ से जारी एक बयान में कहा गया है कि मंगलवार को लेबनान से उत्तरी इजरायल के एडमिट क्षेत्र की ओर कई एंटी-टैंक मिसाइल लॉन्च किए गए. इस हमले में पांच आईडीएफ सैनिक मामूली रूप से घायल हो गए.

लेबनान ने भी कबूला
लेबनान की सरकारी समाचार एजेंसी एनएनए ने बताया कि मंगलवार शाम को इजरायली ड्रोन हमले में एक कार को निशाना बनाया गया. हमले में दो लोगों की मौत हो गई. गुमनाम रूप से बात करने वाले सूत्रों ने कहा कि एक इजरायली ड्रोन ने अल-हौच शहर को टायर शहर से जोड़ने वाली सड़क पर कार पर हवा से सतह पर मार करने वाली तीन मिसाइलें दागीं, जिससे कार जल गई और उसमें सवार एक व्यक्ति की मौत हो गई और एक घायल हो गया.  सूत्रों के मुताबिक, मरने वाला हिजबुल्लाह में फील्ड कमांडर था, जिसका नाम हुसैन इब्राहिम मक्की था, जबकि उसके सहायक का नाम बाकिर हमौदी है.

7 अक्टूबर के बाद सीमा पर हो रही लड़ाई
गाजा पट्टी में युद्ध की शुरुआत के बाद से इजरायल और लेबनान के बीच भी सीमा पर जंग जारी है, जिसमें दोनों तरफ से लोग मारे गए हैं या घायल हुए हैं. आपसी गोलाबारी में सीमा के दोनों ओर के गांवों में भारी तबाही मची हुई है. लगभग 150,000 लोगों को इलाके से हटा दिया गया है. इजरायल ने जैसे ही गाजा में हमला शुरू किया हमले के साथ एकजुटता दिखाने के लिए हिज़्बुल्लाह द्वारा इज़राइल की ओर रॉकेट दागे गए थे. जिसके बाद से दोनों सीमाओं पर तनाव जारी है. 

Trending news