US News: कुदरत के आगे 'सुपरपावर' भी हो गया बेबस, उखड़ गए मकान- दुकान, तूफान ने US में लगाया 'आपातकाल'!
Advertisement
trendingNow12227891

US News: कुदरत के आगे 'सुपरपावर' भी हो गया बेबस, उखड़ गए मकान- दुकान, तूफान ने US में लगाया 'आपातकाल'!

US News in Hindi: अमेरिका में चक्रवाती तूफान ने भारी तबाही मचाई है. तूफान की वजह से वहां पर पेड़ तो क्या मकान-दुकान भी गिर गए. हालात ये हैं कि सुपरपावर कहा जाने वाला अमेरिका भी इस तबाही के आगे बेबस हो गया है. 

US News: कुदरत के आगे 'सुपरपावर' भी हो गया बेबस, उखड़ गए मकान- दुकान, तूफान ने US में लगाया 'आपातकाल'!

US Cyclonic Storm News: दुनिया के 2 शहरों में चक्रवाती तूफान ने कैसे तबाही मचा दी है. चीन से तूफान की हैरान करने वाली तस्वीरें आई हैं तो वहीं अमेरिका तूफान के कारण आपातकाल लगाना पड़ गया. ये बर्बादी ये तबाही. इस बात की गवाही दे रहे हैं कि यहां कुदरत की कोई अनहोनी हुई है. दुनिया के सबसे शक्ति राज्य अमेरिका के ओकलाहामा की हैं. यहां आए चक्रवाती तूफान ने एक इलाके को खंडहर में तब्दील कर दिया है. 

चक्रवाती तूफान ने कई घरों को कर दिया बर्बाद

चक्रवाती तूफान, रास्ते में आने वाले हर चीज को उखाड़ ले जाने पर अमादा थी. कई घरों को तूफान ने बर्बाद कर दिया. कई पेड़ों को जड़ से उखाड़ कर जमीन पर पटक दिया. तूफान का असर ओकलाहोमा के बड़े इलाके में दिख रहा है. तूफान के कारण अब तक 4 लोगों की जान जा चुकी है. 

अमेरिका के कई शहरों में लगाना पड़ा आपातकाल

ओकलाहामा के अलावा कैनसस, मिसौरी, अर्कांसस और टेक्सास में भी तूफान का असर दिखा. तूफान की वजह से अमेरिका के ओकलाहोमा में आपातकाल लगाना पड़ा है. तूफान के बाद वहां बाढ़ के ख़तरे का अंदेशा भी जताया गया. ओकलाहामा के कई इलाकों में पानी भरा नज़र आया जिसके देखते हुए प्रशासन अभी भी अलर्ट मोड पर है.

चीन में बवंडर से 140 फैक्ट्रियों को हुआ नुकसान

अमेरिका से एक दिन पहले चीन भी बवंडर में घिर गया था. इसके रास्ते में आने वाला हर टुकड़ों में हवा में उड़ता जा रहा था. बवंडर के साथ-साथ जोरदार बारिश भी हो रही है, कुछ जगहों पर बिजली भी गिरी. तूफान के बाद कई घर बर्बाद हो गए हैं. 140 फैक्ट्रियों को नुकसान पहुंचा. 

कुदरत के आगे नहीं चलती किसी की

चीन के गुआंगझोउ शहर में बिजली नहीं है और अब मलबे में फंसे लोगों को बचाने के लिए रेस्क्यू चल रहा है. चीन में तूफान से अब तक 5 लोगों की जान जा चुकी है. अमेरिका से लेकर चीन तक चाहे जितना भी ताकतवर देश क्यों ना हो...कुदरत के आगे कोई नहीं टिक पाता . सारे हथियार...सारी तकनीक मौसम के आगे बेकार हो जाते हैं. 

Trending news