Robert Fico: कौन हैं स्लोवाकिया के प्रधानमंत्री? जिन्हें कैबिनेट बैठक के बाद मारी गई कई गोलियां
Advertisement
trendingNow12250285

Robert Fico: कौन हैं स्लोवाकिया के प्रधानमंत्री? जिन्हें कैबिनेट बैठक के बाद मारी गई कई गोलियां

Slovak PM Shot Multiple Times: रॉबर्ट फिको ने अक्टूबर में चौथी बार देश की सत्ता संभाली और देश की विदेश नीति को अधिक रूस समर्थक विचारों की ओर मोड़ दिया. 

Robert Fico: कौन हैं स्लोवाकिया के प्रधानमंत्री? जिन्हें कैबिनेट बैठक के बाद मारी गई कई गोलियां

Slovakia PM News:  स्लोवाक के प्रधानमंत्री रॉबर्ट फिको बुधवार को केंद्रीय शहर हैंडलोवा में एक कैबिनेट बैठक के बाहर गोलियों से हमला किया गया. उन्हें कई गोलियां लगी और वह गंभीर रूप से घायल हो गए. हालांकि एपी के मुताबिक उप प्रधानमंत्री टॉमस ताराबा ने जानकारी दी है कि फिको अब खतरे से बाहर हैं. उन्होंने उममीद जताई है कि वह बच जाएंगे.

फिको ने अक्टूबर में चौथी बार देश की सत्ता संभाली और देश की विदेश नीति को अधिक रूस समर्थक विचारों की ओर मोड़ दिया. अपने मौजूदा कार्यकाल के दौरान, रॉबर्ट फिको ने यूक्रेन के बारे में कई भड़काऊ टिप्पणियों की जिसकी तरफ दुनिया भर ध्यान गया. जानते हैं उनके बारे में कुछ खास बातें: =

15 सितंबर, 1964 का जन्म
15 सितंबर, 1964 को जन्मे, 59 वर्षीय फिको ने वकील स्वेतलाना फिकोवा से शादी की है, जिनसे उनका एक बेटा माइकल है. हालांकि स्लोवाक मीडिया ने खबर दी है कि यह जोड़ा अलग हो चुका है.

इन चीजों के हैं शौकीन
फिको की अंग्रेजी भाषा पर अच्छी पकड़ है. वह तेज कारों और फुटबॉल का आनंद लेने के लिए जाने जाते हैं और महंगी घड़ियों के प्रति उनका विशेष रुझान है।

खोनी पड़ी सत्ता लेकिन की वापसी
एक खोजी पत्रकार की हत्या के बाद उच्च-स्तरीय भ्रष्टाचार उजागर होने और सरकार विरोधी भावना भड़कने के बाद 2018 में फिको को इस्तीफा देने के लिए मजबूर होना पड़ा। लेकिन उन्होंने फिर सत्ता में वापसी की.

फिको द्वारा किए गए विवादित कानूनी बदलाव
फिको द्वारा किए गए बदलावों ने ड़े पैमाने पर विरोध प्रदर्शनों को जन्म दिया. इन बदलावों में एक मीडिया कानून भी शामिल है, जिसके बारे में आलोचकों का कहना है कि इससे पब्लिक टेलीविजन और रेडियो की निष्पक्षता कमजोर हो जाएगी.

पसंदीदा कहावत
फ़िको की पसंदीदा कहावत है ‘धैर्य हमेशा लाल गुलाब लाता है. इसे उनके वामपंथी रुझान से जोड़कर देखा जाता है.

Photo courtesy: Facebook

Trending news