Tulsi Totka: बड़ा चमत्कारी है तुलसी का ये टोटका, बस दीपक जलाते समय किया ये छोटा-सा काम कर देगा बनाएगा लखपति!
Advertisement
trendingNow11532679

Tulsi Totka: बड़ा चमत्कारी है तुलसी का ये टोटका, बस दीपक जलाते समय किया ये छोटा-सा काम कर देगा बनाएगा लखपति!

Astro Tips For Tulsi: हिंदू धर्म में तुलसी पूजा का विशेष महत्व बताया गया है. तुलसी पूजन के दौरान अगर ये छोटा सा उपाय कर लिया जाए, तो घर में हमेशा में मां लक्ष्मी का स्थायी वास होता है. 

 

फाइल फोटो

Tulsi Ke Upay: हिंदू धर्म में तुलसी के पौधे को पूजनीय और पवित्र माना गया है. कहते हैं कि तुलसी के पौधे में मां लक्ष्मी का वास होता है. ऐसे में अगर नियमित रूप से तुलसी की पूजा की जाए, तो घर में स्थायी रूप से मां लक्ष्मी का वास होता है और सकारात्मक ऊर्जा का निवास होता है.शास्त्रों में कहा गया है कि तुलसी के पौधे में मां लक्ष्मी के साथ भगवान विष्णु का भी वास होता है. तुलसी की जड़ों में भगवान शालीग्राम का वास होता है. 

ज्योतिष शास्त्र में तुलसी के पौधे के कुछ उपायों के बारे में बताया गया है. कहते हैं कि इन उपायों को करने से मां लक्ष्मी और भगवान विष्णु प्रसन्न होकर घर में वास करते हैं और भक्तों की सभी समस्याएं दूर करती हैं. घर के सदस्यों को हर क्षेत्र में तरक्की मिलती है. ज्योतिष शास्त्र के अनुसार तुलसी जी की पूजा के साथ कुछ चीजों को और किया जाए, तो मां लक्ष्मी प्रसन्न होती हैं. 

तुलसी के पौधे की पूजा के समय रखें इन बातों का ध्यान

तुलसी में यूं जलाएं दीपक 

ज्योतिष शास्त्र के अनुसार जिन घरों में नियमित रूप से तुलसी के पौधे में दीपक जलाया जाता है, वहां मां लक्ष्मी का वास होता है. घी का दीपक जलाने के साथ-साथ इसमें हल्दी भी डाल सकते हैं. इससे व्यक्ति को पैसों की तंगी से छुटकारा मिलता है. और व्यक्ति को लाभ होता है. 

आटे का दीपक जलाएं

शास्त्रों के अनुसार तुलसी के पौधे के पास आटे का दीपक जलाएं. इसके बाद इस दीपक को गाय को खिला दें. धार्मिक शास्त्रों में तुलसी के पौधे को बेहद शुभ और पवित्र माना गया है. कहते हैं कि इससे मां लक्ष्मी के साथ मां अन्नपूर्णा का भी आशीर्वाद प्राप्त होता है. इससे व्यक्ति की आर्थिक स्थिति में भी मजबूती आती है. 

दीपक के नीचे बनाएं अक्षत का ढेर

हिंदू धर्म में अक्षत को बहुत ही शुभ माना गया है. इसके लिए तुलसी के पौधे को नीचे दीपक जलाने से पहले थोड़ा सा अक्षत जरूर रखें. अक्षत का आसन बनाने से शुभ फलों की प्राप्ति होती है. इससे व्यक्ति की दरिद्रता दूर होती है और मां लक्ष्मी प्रसन्न होती हैं. 

तुलसी पूजा के समय रखें ध्यान 

- सुबह तुलसी पूजन के बाद उसमें जल जरूर अर्पित करना चाहिए. साथ ही, इस बात का ध्यान रखें कि तुलसी पूजा साफ वस्त्र पहन कर ही करें. 

- नियमित रूप से तुलसी के पौधे के नीचे दीपक जलाएं. ऐसा करने से घर में मां लक्ष्मी का वास होता है और व्यक्ति को जीवन में पैसों की कमी नहीं होती. 

- शास्त्रों के अनुसार रविवार और एकादशी के दिन तुलसी के पौधे में जल अर्पित नहीं करना चाहिए. इतना ही नहीं, इस दिन तुलसी की पत्तियां भी नहीं तोड़नी चाहिए. 

- माना जाता है कि तुलसी की नियमित रूप से पूजा करने से जीवन में चल रही परेशानियों से छुटकारा मिलता है. 

अपनी फ्री कुंडली पाने के लिए यहां क्लिक करें
 

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.) 

Trending news