Tulsi Plant: खर्च के बावजूद पैसों से लबालब भरी रहेगी तिजोरी, तुलसी का पौधा इस दिन लगाने से होता है धनलाभ!
Advertisement
trendingNow11863019

Tulsi Plant: खर्च के बावजूद पैसों से लबालब भरी रहेगी तिजोरी, तुलसी का पौधा इस दिन लगाने से होता है धनलाभ!

Tulsi Ke Niyam: वास्तु शास्त्र में तुलसी लगाने से लेकर उसकी देखभाल करने के कुछ खास नियमों को बताया गया है. व्यक्ति अगर इन नियमों का पालन करता है तो उसकी तरक्की में चार गुणा फायदा और पैसों की बरसात हो सकती है. आइए जानते हैं घर में तुलसी रखने के कुछ खास नियम.

 

tulsi plant tips

Vastu Tips for Keeping Holy Basil at Home: हिंदू धर्म में तुलसी के पौधे को बहुत ही पवित्र माना गया है. तुलसी में धन की देवी मां लक्ष्मी का वास होता है. नियमित रूप से तुलसी की पूजा करने से मां लक्ष्मी के साथ भगवान विष्णु की कृपा भी प्राप्त होती है. लेकिन आप घर में तुलसी का पौधा लगा रहे हैं, तो इसके कुछ नियम जान लें. 

वास्तु शास्त्र में बताए गए इन नियमों को पालन अगर व्यक्ति करता है, तो उसे आर्थिक तंगी का सामना नहीं करना पड़ता. साथ ही, तिजोरी में मां लक्ष्मी का स्थायी निवास होता है.  इतना ही नहीं घर में हमेशा सकारात्मक उर्जा का संचार बना रहता है. तरक्की में चार गुना फायदा देखने को मिलता है. आइए जानें घर में तुलसी का पौधा लगाने से पहले इन जरूरी नियमों के बारे में. 

इस दिशा में लगाएं तुलसी का पौधा 

वास्तु शास्त्र में तुलसी का पौधा पूर्व या उत्तर दिशा में लगाने के लिए बताया गया है. इस दिशा को तुलसी के पौधे के लिए शुभ माना गया है. इस बात का हमेशा ध्यान रखें कि तुलसी का पौधा हमेशा पूजा घर के पास हो. यह पूरे घर के लिए शुभ माना जाता है.

यूं रखें तुलसी का ध्यान

वास्तु शास्त्र के अनुसार तुलसी के पौधे को सिर्फ घर में स्थापित ही नहीं किया जाता बल्कि नियमित रूप से इसकी देखभाल भी करना चाहिए. सुबह स्नान के बाद तुलसी में जल अर्पित करें और शाम के समय शुद्ध देसी घी का दीपक जलाएं. इससे घर में बरकत बनी रहती है. 

इस तरह से रखें तुलसी का ख्याल

तुलसी के पौधे में कभी भी उर्वरक का प्रयोग ना करें, इसमें केमिकल्स मिले होते हैं जो इसके लिए शुभ नहीं माना जाता. तुलसी में समय समय पर हमेशा जल डालते रहे. इसकी सेवा बहुत जरूरी है. साथ ही इसकी पवित्रता का हमेशा ध्यान रखें.

मिलेगी मां लक्ष्मी और भगवान विष्णु की कृपा

ज्योतिष शास्त्र के अनुसार अगर नियमित रूप से तुलसी के पौधे की पूजा की जाए और शाम के समय दीपक जलाया जाए, तो मां लक्ष्मी प्रसन्न होकर घर में वास करती हैं. इतना ही नहीं, धन की देवी के साथ भगवान विष्णु की भी कृपा बरसती है. 

तुलसी स्थापित करने का शुभ दिन

वास्तु शास्त्र में घर में तुलसी स्थापित करने के कुछ खास नियम है. जैसे कि गुरुवार के दिन ही इसे घर में स्थापित करना चाहिए. यदि व्यक्ति कार्तिक महीने में गुरुवार के दिन इस पौधे को घर में स्थापित करता है तो उसे कभी भी आर्थिक समस्या का सामना नहीं करना पड़ता. 

Grah Remedies: कुंडली में कमजोर हो ये ग्रह तो सड़क हादसों का शिकार होता है व्यक्ति, तुरंत कर लें ये उपाय
 

Shoe Astro Tips: घर में इस जगह जूते-चप्पल रखने से छा जाती है कंगाली, पैसों को तरस जाता है व्यक्ति
 

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.) 

 

Trending news