आपके घर में भी है तुलसी का पौधा? ना करें ये गलती, कंगाल होने में नहीं लगेगी देर
Advertisement
trendingNow11748997

आपके घर में भी है तुलसी का पौधा? ना करें ये गलती, कंगाल होने में नहीं लगेगी देर

Tulsi Plant Vastu in Hindi: तुलसी का पौधा बेहद पवित्र और पूजनीय माना गया है. तुलसी के पौधे के रखरखाव, पूजा को लेकर नियमों का पालन करना जरूरी है, वरना मां लक्ष्‍मी की नाराजगी कंगाल कर देती है. 

 

आपके घर में भी है तुलसी का पौधा? ना करें ये गलती, कंगाल होने में नहीं लगेगी देर

Tulsi Vastu Tips for Money: हिंदू धर्म में तुलसी को धन की देवी मां लक्ष्‍मी का रूप माना गया है. तुलसी की पूजा करने से मां लक्ष्‍मी प्रसन्‍न होती हैं. वहीं भगवान विष्‍णु की पूजा तो बिना तुलसी दल के अधूरी है. तुलसी का पौधा अधिकांश घरों में होता है क्‍योंकि तुलसी के पौधे के ढेरों फायदे हैं. जिस जगह तुलसी का पौधा हो, वहां हमेशा सकारात्‍मकता और सुख-समृद्धि रहती है. यदि तुलसी का पौधा सही जगह पर रखा जाए, रोज उसकी विधि-विधान से पूजा हो, साथ ही कुछ जरूरी नियमों का पालन किया जाए तो वहां हमेशा मां लक्ष्‍मी वास करती हैं. ऐसे घर में कभी भी धन-दौलत, सुख-समृद्धि की कमी नहीं होती है. वहीं तुलसी के पौधे के मामले में की गईं कुछ गलतियां बहुत भारी पड़ सकती हैं और कंगाल कर सकती हैं. 

कंगाल कर सकती हैं तुलसी के पौधे से जुड़ी ये गलतियां 

तुलसी के पौधे को लेकर कुछ नियमों की अनदेखी करना बड़ा नुकसान पहुंचा सकता है. आइए जानते हैं कि तुलसी के पौधे को लेकर कौनसी गलतियां नहीं करनी चाहिए. 

- घर में तुलसी का पौधा उत्तर, उत्तर-पूर्व या पूर्व दिशा में लगाना चाहिए. ध्‍यान रहे कि कभी भी घर की दक्षिण दिशा में तुलसी का पौधा न लगाएं. ऐसा करने से घर में अशांति पैदा होती है, धन हानि होती है. 

- कभी भी रविवार और एकादशी के दिन तुलसी के पौधे में जल ना दें, ना ही तुलसी के पत्‍ते तोड़ें. दरअसल हर रविवार और एकादशी को तुलसी जी भगवान विष्‍णु के लिए व्रत करती हैं. ऐसे में रविवार, एकादशी के दिन तुलसी में जल चढ़ाने या तुलसी जी के पत्‍ते तोड़ने से उनका व्रत टूट जाता है. इससे वे नाराज हो जाती हैं, जो कि कई तरह की हानि का कारण बनती है. 

- तुलसी के पत्‍तों को कभी भी नाखून से न तोड़ें, बल्कि उंगलियों के पोर के जरिए बहुत आराम से तोड़ें. तुलसी के पत्‍तों को हमेशा इस तरह तोड़ना चाहिए कि पौधे को नुकसान न हो. 

- तुलसी के पौधे को कभी भी बिना नहाए या गंदे हाथों से न छुएं. ना ही जूते-चप्‍पल पहनकर तुलसी को छुएं, वरना मां लक्ष्‍मी की नाराजगी आपको गरीब बना देगी. 

- तुलसी के पौधे के पास हमेशा साफ-सफाई रखें. इसके आसपास कभी झाड़ू, डस्‍टबिन, गंदगी या अपवित्र चीज ना रखें. 

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

Trending news