Nirjala Ekadasi Upay 2023: निर्जला एकादशी पर जरूर अपनाएं ये छोटा-सा उपाय, पैसों की होगी छप्परफाड़ बारिश
Advertisement
trendingNow11712338

Nirjala Ekadasi Upay 2023: निर्जला एकादशी पर जरूर अपनाएं ये छोटा-सा उपाय, पैसों की होगी छप्परफाड़ बारिश

Nirjala Ekadashi 2023: निर्जला एकादशी पर व्रत करने और दान पुण्‍य करने का शास्‍त्रों में खास महत्‍व बताया गया है. इस दिन मां लक्ष्‍मी को प्रसन्‍न करने के उपाय करना भी बहुत असरदार माना जाता है. इन उपायों को करने से मां लक्ष्‍मी की कृपा आप पर बरसती है.

 

निर्जला एकादशी पर करें ये उपाय

Nirjala Ekadashi 2023 Upay: हिंदू धर्म में पूजा-पाठ और व्रत-त्योहारों का विशेष महत्व है. साल में कुल 24 एकादशी मनाई जाती है. जिसमें निर्जला एकादशी बहुत महत्वपूर्ण मानी जाती है. अगर आप पूरे मन से एकादशी का व्रत करते हैं तो आपको भगवान विष्णु और मां लक्ष्मी की कृपा प्राप्त होती है. निर्जला एकादशी पर व्रत करने और दान पुण्‍य करने का शास्‍त्रों में खास महत्‍व बताया गया है. इस दिन मां लक्ष्‍मी को प्रसन्‍न करने के उपाय करना भी बहुत असरदार माना जाता है. इन उपायों को करने से मां लक्ष्‍मी की कृपा आप पर बरसती है. तो चलिए जानते हैं इन उपायों के बारे में 

निर्जला एकादशी पर जरूर करें ये उपाय- 

पीपल के पेड़ का उपाय -  निर्जला एकादशी पर पीपल के पेड़ की पूजा करने से मां लक्ष्मी प्रसन्न होती हैं. इस दिन आप विधिवत पीपल के पेड़ की पूजा करें. साथ ही जल और धूप आदि प्रज्जवलित करें.ऐसा करने से आपको धन-धान्य की प्राप्ति होगी. और मां लक्ष्मी का आगमन सदैव बना रहेगा. 

धन लाभ के उपाय - मां लक्ष्मी को प्रसन्न करने के लिए पूजा में कौड़ियों की प्रयोग करें. इसके लिए आप 7 कौड़ियों को हल्दी की 7 गांठों के साथ पीले कपड़े में बांधकर पूजा करें. इन्हें धन स्थान पर रखे दें.ऐसा करने से धन वृद्धि होने लगेगी. 

तुलसी का उपाय - भगवान विष्‍णु को तुलसी बेहद प्रिय हैं और इस दिन तुलसी की पूजा करने से मां लक्ष्‍मी भी प्रसन्‍न होती है. निर्जला एकादशी पर सुबह स्‍नान करने के बाद तुलसी की जड़ में कच्‍चा दूध अर्पित करें. इससे मां लक्ष्मी प्रसन्न होती हैं. 

जल का करें दान- निर्जला एकादशी पर जल का दान करना शुभ माना गया है. साथ ही जल को धन से जोड़ा गया है. मान्यता है कि अगर आप जल का दान करते हैं तो आपको सुख- समृद्धि प्राप्त होती है.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

Trending news