Gautam Adani Networth: अडानी ने 2 द‍िन में पलट द‍िया 11 महीने का 'ब‍िगड़ा' गेम, मुकेश अंबानी से एक कदम पीछे
Advertisement
trendingNow11998442

Gautam Adani Networth: अडानी ने 2 द‍िन में पलट द‍िया 11 महीने का 'ब‍िगड़ा' गेम, मुकेश अंबानी से एक कदम पीछे

Gautam Adani News: गौतम अडानी दुन‍ियाभर के अरबपत‍ियों की ल‍िस्‍ट में 22वें पायदान से छलांग लगाकर 14वें नंबर पर पहुंच गए हैं. उनसे ऊपर 13वें नंबर पर मुकेश अंबानी हैं. प‍िछले कुछ द‍िनों से गौतम अडानी की कंपन‍ियों के शेयर रॉकेट की रफ्तार से आगे बढ़ रहे हैं.

Gautam Adani Networth: अडानी ने 2 द‍िन में पलट द‍िया 11 महीने का 'ब‍िगड़ा' गेम, मुकेश अंबानी से एक कदम पीछे

Bloomberg Billionaire Index: गौतम अडानी हारी हुई बाजी जीतने की तरफ तेजी से आगे बढ़ रहे हैं. इस साल की शुरुआत में 24 जनवरी को ह‍िंडनबर्ग र‍िसर्च की र‍िपोर्ट आने के बाद अडानी की कंपनी के शेयरों में भारी ग‍िरावट देखी गई थी. शेयरों में भारी ब‍िकवाली से आई ग‍िरावट के बीच उनकी कंपन‍ियों का मार्केट कैप ग‍िरकर आधे से भी कम रह गया था. इसका असर यह हुआ क‍ि न‍िवेशकों को भी भारी नुकसान हुआ. लेक‍िन प‍िछले कुछ द‍िन में गौतम अडानी की कंपन‍ियों का मार्केट कैप तेजी से बढ़ रहा है.

द‍िन दूनी-रात चौगुनी बढ़ रही अंबानी की नेटवर्थ

गौतम अडानी दुन‍ियाभर के अरबपत‍ियों की ल‍िस्‍ट में 22वें पायदान से छलांग लगाकर 14वें नंबर पर पहुंच गए हैं. उनसे ऊपर 13वें नंबर पर मुकेश अंबानी हैं. प‍िछले कुछ द‍िनों से गौतम अडानी की कंपन‍ियों के शेयर रॉकेट की रफ्तार से आगे बढ़ रहे हैं. इससे अडानी की नेटवर्थ में द‍िन दूनी-रात चौगुनी बढ़ोतरी हो रही है. प‍िछले करीब एक हफ्ते में उनकी नेटवर्थ करीब 22 ब‍िलियन डॉलर बढ़ गई है. दुन‍िया के टॉप 20 अरबपत‍ियों की ल‍िस्‍ट में वह तेजी से आगे बढ़े हैं.

48.35 करोड़ रुपये प्रत‍ि म‍िनट के ह‍िसाब से बढ़ी दौलत
करीब 10 द‍िन पहले ब्‍लूमबर्ग ब‍िलेन‍ियर इंडेक्‍स में गौतम अडानी की संपत्‍त‍ि 64.7 बिलियन डॉलर थी. अब उनकी संपत्‍त‍ि बढ़कर 86.2 ब‍िलियन डॉलर पर पहुंच गई है और वह ल‍िस्‍ट में 14वें नंबर पर हैं. साल की शुरुआत से लेकर अब द‍िसंबर महीने की शुरुआत तक अडानी ने जबरदस्‍त कमबैक क‍िया है. बीते दो द‍िन में ही उनकी संपत्‍त‍ि में करीब 17 अरब डॉलर का इजाफा हुआ है. कल शाम तक के आंकड़ों के अनुसार अडानी की दौलत 48.35 करोड़ रुपये म‍िनट के ह‍िसाब से बढ़ी है.

मुकेश अंबानी से एक पायदान पीछे
दुन‍ियाभर के अरबपत‍ियों की ल‍िस्‍ट में मुकेश अंबानी 92.4 ब‍िलि‍यन डॉलर की संपत्‍त‍ि के साथ 13वें नंबर पर हैं. शेयर बाजार में तेजी आने से एक द‍िन में उनकी संपत्‍त‍ि में 1.01 ब‍िल‍ियन डॉलर का इजाफा देखा गया. YTD में अंबानी की संपत्‍त‍ि 5.34 ब‍िल‍ियन डॉलर बढ़ी है. अडानी इस ल‍िस्‍ट में 14वें नंबर पर हैं. इस साल की शुरुआत में जनवरी के महीने में हिंडनबर्ग की रिपोर्ट में अडानी ग्रुप पर कंपनियों के शेयरों की कीमत में हेराफेरी और वित्तीय गड़बड़ियां का आरोप लगाया गया था. इसके बाद ग्रुप के शेयरों में भारी ग‍िरावट देखी गई. हालांक‍ि ग्रुप की तरफ से इन सभी आरोपों को नकारा द‍िया गया था.

14.54 लाख करोड़ हुआ मार्केट कैप
शेयर बाजार में प‍िछले कुछ द‍िन में आई तेजी अडानी ग्रुप की कंपन‍ियों के ल‍िए वरदान साब‍ित हुई. बुधवार को कंपन‍ियों का मार्केट कैप बढ़कर 14.54 लाख करोड़ रुपये हो गया. एक द‍िन पहले ग्रुप की 11 में से आठ ल‍िस्‍टेड कंपनियों के शेयर में तेजी देखी गई. अडानी ग्रुप की कंपनियों का बाजार मूल्यांकन एक कारोबारी सत्र में करीब 63,769 करोड़ रुपये उछला है. हिंडनबर्ग रिपोर्ट के आने के बाद ग्रुप के शेयरों में फरवरी-मार्च में भारी ग‍िरावट आई थी. इसके बाद यह पहला मौका है जब ग्रुप की कंपनियों का मार्केट कैप बढ़कर 15 लाख करोड़ के करीब पहुंचा है.

अडानी ग्रुप की कंपन‍ियों के शेयर का हाल
अडानी ग्रुप की कंपन‍ियों के तीन शेयर में गुरुवार को ग‍िरावट देखी जा रही है. बाकी कंपन‍ियों के शेयर बाजार में ग‍िरावट के बीच भी हरे न‍िशान के साथ कारोबार कर रहे हैं. अडाणी पावर के शेयर में आधे प्रत‍िशत की ग‍िरावट आई है. एसीसी, अडानी ग्रीन, अडानी पोर्ट, अंबुजा सीमेंट, अडानी टोटल गैस ल‍िमिटेड और एनडीटीवी के शेयर में तेजी देखी जा रही है. दूसरी तरफ अडानी एंटरटरप्राइजेज, अडानी पावर, अडानी व‍िल्‍मर ल‍िम‍िटेड के शेयर में ग‍िरावट देखी गई.

Trending news