Investigation Against Bookmyshow: साठ-गांठ करके आपको चूना लगा रहा है BookMyShow? अब सरकार ने द‍िए जांच के आदेश
Advertisement
trendingNow11224295

Investigation Against Bookmyshow: साठ-गांठ करके आपको चूना लगा रहा है BookMyShow? अब सरकार ने द‍िए जांच के आदेश

BookMyShow Latest News: एक ट‍िकट‍िंंग पोर्टल से म‍िली श‍िकायत के बाद भारतीय प्रतिस्पर्धा आयोग ने ऑनलाइन टिकट प्लेटफॉर्म बुक माय शो (BookMyShow) के खिलाफ जांच के आदेश दिए हैं.  

 Investigation Against Bookmyshow: साठ-गांठ करके आपको चूना लगा रहा है BookMyShow? अब सरकार ने द‍िए जांच के आदेश

BookMyShow Latest News: अगर आप भी अक्‍सर मल्‍टीप्‍लेक्‍स में फैम‍िली के साथ मूवी देखते हैं और बुक माय शो (BookMyShow) से ट‍िकट कराते हैं तो यह खबर आपको जरूर पढ़नी चाह‍िए. जी हां, एक मामले में भारतीय प्रतिस्पर्धा आयोग (Competition Commission of India) ने ऑनलाइन टिकट प्लेटफॉर्म बुक माय शो (BookMyShow) के खिलाफ जांच के आदेश दिए हैं.

60 दिन में सौंपनी होगी इनवेस्टिगेशन र‍िपोर्ट
जांच का आदेश BookMyShow से मल्‍टीप्‍लेक्‍स और सिनेमाघरों के साथ समझौते को लेकर दिए गए हैं. इसकी र‍िपोर्ट DG इनवेस्टिगेशन को 60 दिन में सौंपने के ल‍िए कहा गया है. साथ ही थिएटर्स के साथ हुए एक्सक्लूसिव करार की भी जांच का आदेश है. सीसीआई की तरफ से कहा गया क‍ि मल्टीप्लेक्स और सिनेमाघरों के साथ बुक माय शो के विशेष समझौते प्रतिस्पर्धा को कम कर सकते हैं.

न‍ियमों का उल्‍लंघन होने का शक
BookMyShow पर आरोप लगा है क‍ि यह ऑनलाइन प्‍लेटफॉर्म सिनेपोलिस, आईनॉक्स, पीवीआर समेत अन्य थिएटर के साथ प्रतिस्पर्धा अधिनियम, 2002 की धारा 3 और 4 का उल्लंघन कर रहा था. सीसीआई की तरफ से द‍िए गए आदेश के बाद यह जांच होगी क‍ि Bookmyshow और मल्टीप्लेक्स के बीच क‍िसी तरह का करार तो नहीं है.

ग्राहकों पर 19-25 रुपये प्रत‍ि टिकट का बोझ बढ़ा
इस ऑनलाइन ट‍िकट बुक‍िंग प्‍लेटफॉर्म पर आरोप है क‍ि यह मोटी फीस शेयरिंग पर कुछ थिएटर्स से 100% टिकट का करार कर लेता है. यह भी आरोप है कि इससे डॉमिनेंट पोजीशन से ग्राहकों पर 19-25 रुपये प्रत‍ि टिकट का बोझ बढ़ा है. यह आरोप ऑनलाइन टिकट बुकिंग पोर्टल ने लगाया है.

CCI की तरफ से जांच का आदेश दिया गया
इसके बाद CCI की तरफ से मामले में जांच का आदेश दिया गया है. आदेश में यह भी कहा गया क‍ि सिंगल स्क्रीन सिनेमा थिएटरों के साथ विशेष समझौते का अधिकार बुक माय शो को नहीं है. शोटाइम नाम से मूवी टिकटिंग पोर्टल के मालिक ने मुखबिर से म‍िली सूचना के आधार पर BookMyShow पर आरोप लगाया है. आरोपों में कहा गया क‍ि BookMyShow ज्‍यादा सुविधा शुल्क लेता है. कमीशन के रूप में इसका 50% सिनेमा घरानों के साथ साझा करता है. आपको बता दें कि जनवरी-मार्च साल 2017 में मूवी टिकटों की ऑनलाइन बुकिंग में BookMyShow की हिस्सेदारी 78% थी.

Trending news