RVNL Share Price: रेलवे की कंपनी के पास 65,000 करोड़ का काम, 6 महीने मेंडबल किया पैसा
Advertisement
trendingNow12116744

RVNL Share Price: रेलवे की कंपनी के पास 65,000 करोड़ का काम, 6 महीने मेंडबल किया पैसा

Rail Vikas Nigam Limited Share Price:  RVNL के पास में अभी करीब 65,000 करोड़ रुपये का काम है और खास बात यह है कि सभी परियोजाएं रेलवे से जुड़ी हुई हैं. इस शेयर ने सिर्फ 6 महीने में निवेशकों के पैसे को दोगुना कर दिया है. 

RVNL Share Price: रेलवे की कंपनी के पास 65,000 करोड़ का काम, 6 महीने मेंडबल किया पैसा

Indian Railways Share: रेलवे के शेयरों में बजट के बाद से गिरावट देखने को मिल रही है. फिलहाल पिछले एक साल में रेलवे शेयरों ने निवेशकों को मोटा रिटर्न दिया है. इस बीच कई शेयरों ने सिर्फ 6 महीने में पैसे को दोगुना कर दिया है. आज हम आपको रेल विकास निगम लिमिटेड (Rail Vikas Nigam Limited) स्टॉक के बारे में बता रहे हैं. RVNL के पास में अभी करीब 65,000 करोड़ रुपये का काम है और खास बात यह है कि सभी परियोजाएं रेलवे से जुड़ी हुई हैं. इस खबर का असर सोमवार को कंपनी के शेयरों पर देखने को मिल सकता है. 

RVNL की ‘ऑर्डर बुक’ 65,000 करोड़ रुपये पर पहुंच गई है, जिसमें से 50 प्रतिशत रेलवे से जुड़ी परियोजनाएं हैं. कंपनी की तरफ से यह जानकारी दी गई है. कंपनी प्रबंधन ने निवेशक ने कहा कि RVNL अब मिडिल एशिया और संयुक्त अरब अमीरात (UAE) के साथ पश्चिमी एशिया जैसे विदेशी बाजारों में नई परियोजनाओं की संभावनाएं तलाश रही है. 

जल्द 75,000 करोड़ की होगी ऑर्डर बुक

शीर्ष प्रबंधन के अधिकारियों ने एक सवाल के जवाब में कहा है कि अभी हमारे पास लगभग 65,000 करोड़ रुपये के ऑर्डर हैं. इनमें से 50 प्रतिशत रेलवे से जुड़े ऑर्डर हैं.  इसके अलावा शेष 50 प्रतिशत ऑर्डर हमें बाजार से मिले हैं. आने वाले समय में हमारी ऑर्डर बुक करीब 75,000 करोड़ रुपये होगी.

ट्रांसमिशन लाइन के भी मिले ऑर्डर

अधिकारियों ने बताया कि कुल ऑर्डर बुक में वंदे भारत ट्रेन की हिस्सेदारी लगभग 9,000 करोड़ रुपये है. वहीं, 7,000 करोड़ रुपये के ऑर्डर कई मेट्रो परियोजनाओं से संबंधित हैं. इसके अलावा कंपनी को इलेक्ट्रिफिकेशन और ट्रांसमिशन लाइन से संबंधित ऑर्डर भी मिले हैं. 

विदेशी परियोजनाओं पर भी है नजर

अधिकारियों ने कहा कि आरवीएनएल (RVNL) अन्य क्षेत्रों में भी डायवर्सिफिकेशन कर रही है और उसकी विदेशी परियोजनाओं पर भी नजर है. रेल मंत्रालय के तहत रेल विकास निगम लिमिटेड रेल बुनियादी ढांचे से संबंधित परियोजनाओं के विकास, वित्तपोषण और क्रियान्वयन का काम करती है.

6 महीने में दोगुना और सालभर में 2.5 गुना हुआ पैसा

अगर आरवीएनएल शेयर का 6 महीने पहले का चार्ट देखेंगे तो इस अवधि में स्टॉक में 102.13 फीसदी की बढ़त देखने को मिल सकती है. 6 महीने पहले ये स्टॉक 124 रुपये के लेवल पर था. वहीं, अब ये शेयर 251.65 के लेवल पर पहुंच गया है. इसके अलावा एक साल का रिटर्न देखेंगे तो इस स्टॉक में 279.28 फीसदी की ग्रोथ देखने को मिली है. 

Trending news