Thali Price: वेज और नॉनवेज थाली हो गई सस्ती, अब खाने-पीने के सामान पर खर्च होगा कम पैसा...
Advertisement
trendingNow12098750

Thali Price: वेज और नॉनवेज थाली हो गई सस्ती, अब खाने-पीने के सामान पर खर्च होगा कम पैसा...

Thali Price in India: रिपोर्ट के मुताबिक, जनवरी महीने में खाने-पीने का सामान सस्ता हो गया है. खाने का सामान सस्ता होने की वजह से खाने की थाली (Veg Thali Price) भी सस्ती हो गई है. 

Thali Price: वेज और नॉनवेज थाली हो गई सस्ती, अब खाने-पीने के सामान पर खर्च होगा कम पैसा...

Veg-Non Veg Thali Price: महंगाई के मोर्चे पर अच्छी खबर सामने आ गई है. आम जनता के लिए खाने की थाली (India Thali Prices) सस्ती हो गई है. रिपोर्ट के मुताबिक, जनवरी महीने में खाने-पीने का सामान सस्ता हो गया है. खाने का सामान सस्ता होने की वजह से खाने की थाली (Veg Thali Price) भी सस्ती हो गई है. 

जनवरी महीने में प्याज-टमाटर की कीमतों में गिरावट की वजह से उपभोक्ताओं को राहत मिली है. क्रिसिल की तरफ से रिपोर्ट (Crisil report) जारी कर इस बारे में बताया गया है. क्रिसिल की एक नई रिपोर्ट में कहा गया है कि प्याज और टमाटर की कीमतों में महीने-दर-महीने 26% और 16% की कमी आई है. जनवरी महीने में प्याज की कीमतें 26 फीसदी कम हुई हैं और वहीं टमाटर के भाव में इस दौरान 16 फीसदी की गिरावट आई है.

सस्ती हो गई वेज थाली

क्रेडिट रेटिंग एजेंसी ने बुधवार को रिपोर्ट जारी की है. जनवरी महीने में आम लोगों की वेज थाली की कीमतों में कमी आई है. वेज थाली की कीमत अब कम होकर 28 रुपये पर आ गई है. वहीं, एक महीने पहले यानी दिसंबर 2023 में वेज थाली की कीमत करीब 29.7 रुपये पर थी. 

एक साल पहले 26.6 रुपये थी थाली की कीमत

अगर एक साल पहले के रेट्स से तुलना की जाए तो वेज थाली की कीमत अभी भी ज्यादा ही है. सालभर पहले यानी जनवरी 2023 में इसी वेज थाली की कीमत 26.6 रुपये पर थी. 

क्या है RRR?

क्रिसिल रिपोर्ट के मुताबिक, रोटी चावल दर (Roti Rice Rate (RRR)) रिपोर्ट में कहा गया है कि रोटी, प्याज, टमाटर, आलू, चावल, दाल, दही और सलाद के साथ एक शाकाहारी थाली जनवरी 2024 में 28 रुपये में उपलब्ध है. 

नॉनवेज थाली भी हुई है सस्ती

अगर नॉन-वेजिटेरियन थाली की बात की जाए तो इसमें भी गिरावट आई है. रोटी, प्याज, टमाटर और आलू, चावल, चिकन (ब्रायलर), दही और सलाद के साथ एक मांसाहारी थाली 52 रुपये में खरीदी जा सकती है. वहीं, इससे पहले यानी दिसंबर 2023 में इसकी कीमत 56.4 रुपये पर थी. वहीं, एक  साल पहले के भाव से तुलना करें तो 2023 में नॉनवेज थाली का रेट 59.9 रुपये पर था. 

सस्ते चिकन की वजह से नॉनवेज थाली के रेट

रिपोर्ट में कहा गया है कि ब्रायलर की कीमतों में महीने-दर-महीने 8-10 फीसदी की गिरावट की वजह से नॉन-वेज थाली की कीमत में तेजी से गिरावट आई है. 

चावल-दाल की वजह से बढ़े वेज थाली के रेट्स

क्रिसिल ने कहा है कि प्याज और टमाटर की कीमतों में सालाना आधार पर क्रमश: 35% और 20% की बढ़ोतरी की वजह से शाकाहारी थाली की कीमत बढ़ गई. पिछले साल की तुलना में जनवरी में चावल और दालों की ऊंची कीमतें का असर भी वेज थाली पर देखने को मिला है. 

कितनी थी महंगाई दर?

दिसंबर में रिटेल इंफ्लेशन 5.69 फीसदी और फूड इंफ्लेशन दर 9.53 फीसदी थी जबकि जनवरी 2023 में रिटेल महंगाई दर 6.52 फीसदी और फूड इंफ्लेशन दर 5.94 फीसदी दर्ज की गई थी. 

Trending news