जानें कैसे लगती है Google में जॉब, क्या है पूरा प्रोसेस
Advertisement
trendingNow12200018

जानें कैसे लगती है Google में जॉब, क्या है पूरा प्रोसेस

Job in Google: दुनिया की सबसे बड़ी टेक कंपनी गूगल में काम करना का सपना लाखों लोग देखते हैं, लेकिन मुट्ठीभर लोग ही यहां नौकरी हासिल कर पाते हैं. ऐसे में अगर आप भी यहां नौकरी पाना चाहते हैं, तो आप नीचे बताए गए स्टेप्स को फॉलो कर सकते हैं.

जानें कैसे लगती है Google में जॉब, क्या है पूरा प्रोसेस

How to Get a Job in Google: किसी भी अन्य कॉम्पिटीटिव टेक कंपनी के मुकाबले, Google में नौकरी पाने के लिए सावधानीपूर्वक तैयारी और एक मजबूत एप्लिकेशन प्रोसेस की आवश्यकता होती है. यहां इंटर्नशिप करने वाले शख्स को भी लाखों में स्टाइपेंड दिया जाता है. साथ ही यहां कई ऐसी सुविधाएं भी दी जाती हैं, जिसके बाद कोई भी एंप्लॉय यहां से जाना नहीं चाहता है. ऐसे में अगर आप भी Google में नौकरी पाने की सोच रहे हैं, तो आप नीचे बताए गए स्टेप्स को फॉलो कर सकते हैं.

1. रिसर्च एंड सेल्फ असेसमेंट (Research and Self-Assessment)
सबसे पहले आप गूगल के कल्चर, वैल्यूज, प्रोडक्ट्स और मिशन की अच्छी समझ हासिल करने के लिए कंपनी के बारे में गहरी रिसर्च करें. इसके बाद आप अपनी स्किल, स्ट्रेंथ और एरिया ऑफ एक्सपर्टाइज की पहचान करें और फिर विचार करें कि आप Google में कौन सा रोल निभाना चाहेंगे.

2. रेलिवेंट स्किल और एक्सपीरियंस को बिल्ड करें (Build Relevant Skills and Experience)
अपनी इच्छित भूमिका के लिए आवश्यक क्वालीफिकेशन और स्किल प्राप्त करें. दरअसल, Google आमतौर पर मजबूत टेक्निकल और प्रॉब्लम सॉल्विंग क्षमताओं के साथ-साथ आपके फील्ड में एक्सपीरियंस की भी तलाश करता है. इसलिए आप रेलिवेंट वर्क एक्सपीरियंस जरूर प्राप्त करें. संभवतः इंटर्नशिप के माध्यम से या किसी अन्य टेक्निकल कंपनियों में काम करके.

3. अपना एक अच्छा बायोडेटा तैयार करें (Prepare Your Resume)
आप सही स्ट्रक्चर और फॉर्मेट में अपना बायोडाटा बनाएं, जो आपकी उपलब्धियों और प्रासंगिक अनुभव के बारे में अच्छे से बताए. किसी भी प्रोजेक्ट, सर्टिफिकेशन, या ओपन-सोर्स के योगदान पर भी जोर दें, जो आपकी स्किल को प्रदर्शित करते हों.

4. ऑनलाइन आवेदन करें (Apply Online)
नौकरी की रिक्तियां खोजने के लिए Google की करियर वेबसाइट (https://careers.google.com/) पर जाएं. यहां आप एक Google अकाउंट बनाएं या अगर आपके पास पहले से कोई अकाउंट है, तो आप साइन-इन करें. इसके बाद आप यहां सभी आवश्यक जानकारी प्रदान करते हुए ऑनलाइन आवेदन करें.

5. नेटवर्किंग (Networking)
यहां नेटवर्किंग आपके लिए बहुत मूल्यवान हो सकती है. इसलिए आप टेक कॉन्फ्रेंस, मीटअप और इंडस्ट्री इवेंट्स में भाग लें. आप Linkedin पर वर्तमान या पूर्व Google कर्मचारियों से जुड़ें और इंफॉर्मेशनल इंटरव्यू के लिए पूछें. साथ ही वहां काम कर रहे एंप्लॉय के रेफरल के माध्यम से आवेदन करने पर विचार करें, जिससे आपको इंटरव्यू का चांस मिलने की संभावना बढ़ सके.

6. इंटरव्यू की तैयारी करें (Prepare for Interview) 
Google का इंटरव्यू प्रोसेस काफी कठिन होने के लिए जाना जाता है. इसलिए आप कोडिंग और प्रॉब्लम सॉल्विंग असेसमेंट सहित टेक्निकल इंटरव्यू के कई राउंड के लिए तैयार रहें. डेटा स्ट्रक्चर, एल्गोरिदम और सिस्टम डिजाइन की स्टडी जरूर करें, क्योंकि Google के इंटरव्यू अक्सर इन विषयों पर केंद्रित होते हैं. आप तैयारी के लिए ऑनलाइन संसाधनों का उपयोग करें, LeetCode या HackerRank जैसे प्लेटफार्मों पर कोडिंग की प्रैक्टिस करें और ऑनलाइन कोर्स लेने पर विचार करें.

7. बिहेवियरल इंटरव्यू (Behavioral Interviews)
अपने पिछले अनुभवों और आपने लीडरशिप, सहयोग और प्रॉब्लम सॉल्विंग जैसी Google की मुख्य दक्षताओं का प्रदर्शन कैसे किया है, इसके बारे में सवालों के जवाब देने के लिए तैयार रहें.

8. ऑनसाइट इंटरव्यू (Onsite Interview)
अगर आप ऑनसाइट इंटरव्यू राउंड में आगे बढ़ते हैं, तो इंटरव्यू में एक दिन के लिए Google के किसी कार्यालय में जाने के लिए भी तैयार रहें.

9. दृढ़ रहें (Stay Persistent)
आवेदन प्रक्रिया लंबी हो सकती है, इसलिए धैर्य रखें और लगातार बने रहें. साथ ही रेलिवेंट पोजीशन पर आवेदन करते रहें.

10. सीखते रहें (Keep Learning)
अपनी स्किल को डेवलप करना जारी रखें और अपने फील्ड की नई टेक्नोलॉजी और ट्रेंड से अपडेट रहें.

Trending news