300, 350 या 400... लोकसभा चुनाव में पीएम मोदी कितनी सीट जीतेंगे? चीन ने बताया अपना सर्वे
Advertisement
trendingNow12249800

300, 350 या 400... लोकसभा चुनाव में पीएम मोदी कितनी सीट जीतेंगे? चीन ने बताया अपना सर्वे

India-China Relations: मोदी समेत बीजेपी का हर नेता अबकी बार 400 पार का नारा लगा रहा है. और मोदी के बाद बीजेपी में सबसे बड़े नेता अमित शाह तो यहां तक कह चुके हैं कि बहुमत का आंकड़ा चुनाव के चार चरण में ही पार हो चुका है और अगले तीन चरण में चार सौ पार होगा.

300, 350 या 400... लोकसभा चुनाव में पीएम मोदी कितनी सीट जीतेंगे? चीन ने बताया अपना सर्वे

China on Lok Sabha Election 2024: भारत में लोकसभा चुनाव के लिए वोट डाले जा रहे हैं. भारत के इस चुनाव पर सिर्फ देश ही नहीं बल्कि पूरी दुनिया की नजरें हैं. इस फेहरिस्त में चीन भी है. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी कितनी सीटें जीतेंगे, ये अब चीन के राष्ट्रपति शी जिनपिंग बताएंगे. पड़ोसियों के घर में झांकने और कानाफूसी करने की आदत से मजबूर चीन ने भारत में हो रहे लोकसभा चुनाव पर मुंह खोला है.

 इस बार वो एक नंबर लेकर आया है. जैसे हमारे देश में तमाम नेता अपने-अपने तरीके से NDA की सीटें बता रहे हैं. उसी तरह एक नंबर बीजिंग से भी आया है. जिनपिंग का मीडिया पार्टनर ग्लोबल टाइम्स के हिसाब से 2024 के चुनाव में मोदी की जीत का जादुई आंकड़ा क्या है. हम आपको इसी सवाल का जवाब देंगे.

भारत के नेताओं का क्या है आंकड़ा?

राहुल गांधी का कहना है कि बीजेपी को 150 सीटें मिलेंगी. जबकि प्रियंका गांधी ने कहा कि चुनाव ठीक ढंग से हुआ तो 200 से ज्यादा सीटें नहीं आएंगी. मल्लिकार्जुन खरगे ने तो यहां तक कह दिया कि बीजेपी 200 पार नहीं कर रही है. वहीं अरविंद केजरीवाल ने कहा कि पीएम मोदी की 220 से 230 के बीच सीट आ रही हैं

राहुल गांधी, प्रियंका गांधी वाड्रा, मल्लिकार्जुन खरगे, अरविंद केजरीवाल, ममता बनर्जी और इंडिया गठबंधन के तमाम नेता बता चुके हैं कि इस बार प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी NDA को कितनी सीटें जिताएंगे. लेकिन भारत के चुनावी अंक गणित पर चीन को भी कुछ कहना है. भारत के चुनाव पर शुरू से दिलचस्पी ले रहे चीन ने भी प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को लेकर सीटों का नंबर दिया है.

आखिर चीन ने पीएम मोदी को कितनी सीटें मिलने का अनुमान लगाया है. ये अनुमान मोदी के दावे से ज्यादा है या कम?

मोदी समेत बीजेपी का हर नेता अबकी बार 400 पार का नारा लगा रहा है. और मोदी के बाद बीजेपी में सबसे बड़े नेता अमित शाह तो यहां तक कह चुके हैं कि बहुमत का आंकड़ा चुनाव के चार चरण में ही पार हो चुका है और अगले तीन चरण में चार सौ पार होगा.

चीन ने क्या नंबर दिया है?

NDA की सीटों को लेकर आपने पीएम मोदी, गृह मंत्री अमित शाह से लेकरे विपक्ष के तमाम नेताओं के दावे देखे.अब आपको बीजिंग का सर्वे बता देते हैं. यानी 24 के चुनाव में चीन का नंबर. चीन के सरकारी मुखपत्र ग्लोबल टाइम्स ने अपने आर्टिकल में जो बातें लिखी हैं. उसे अब आप ध्यान से समझिए. 

अखबार ने लिखा कि चुनाव में स्विंग वोटर्स को लुभाकर 430 सीटें जीतने के लिए मोदी चीन और भारत के संबंधों को आसान बनाने की कोशिश कर सकते हैं. स्विंग वोटर्स यानी ऐसे मतदाता जो अंतिम समय में फैसला करते हैं कि वोट किसे दिया जाए. ये पहला मौका है जब चीन के सरकारी अखबार ने पीएम मोदी के लिए सीधे-सीधे सीटों का आंकड़ा लिख दिया. मोदी के लिए जितनी सीटें जीतने का लक्ष्य चीन ने कहा है, उतना तो पीएम मोदी ने भी अपने लिए नहीं रखा. मोदी कह रहे हैं 400 पार....और चीन कह रहा है 430 पार. कहीं ऐसा तो नहीं, कि चीन को ये लग रहा है कि मोदी इस बार 430 सीट जीत लेंगे.

यानी विपक्ष कह रहा है कि पीएम मोदी 200 से 230 सीटें तक जीतेंगे. खुद मोदी कह रहे हैं कि 400 से ज्यादा सीटें जीतेंगे और चीन को शायद लग रहा है कि मोदी 430 सीटें जीत लेंगे. तभी तो ग्लोबल टाइम्स ने अपने आर्टिकल में 430 के नंबर का जिक्र किया. 

जयशंकर ने की थी तल्ख टिप्पणी

इस आर्टिकल के मुताबिक चीन को लगता है कि सिर्फ चुनाव की वजह से पीएम मोदी ने भारत-चीन सीमा विवाद को बड़ा मुद्दा नहीं बनाया है लेकिन विदेश मंत्री एस जयशंकर बहुत सख्ती से पेश आ रहे हैं. कहने का मतलब ये है कि जयशंकर का तेवर बीजिंग को डरा रहा है. 

हाल की में विदेश मंत्री एस. जयशंकर ने कहा, चीन ने कई समझौतों का उल्लंघन किया और बड़ी संख्या में सैनिकों को बॉर्डर पर भेज दिया. हालांकि कोविड के बावजूद हमने जवाबी तैनाती की, रिकॉर्ड संख्या में जवानों को बॉर्डर पर तैनात किया और देश को इस पर गर्व होना चाहिए.

क्यों चीन के बदल रहे सुर

चीन की सरकार पिछले कुछ समय से लगातार रंग बदल रही है. भारत में चुनाव होने से एक महीने पहले यानी मार्च में ही बीजिंग ने इस बारे में लिखना शुरू कर दिया था, तब ग्लोबल टाइम्स ने लिखा था कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी लगातार तीसरा कार्यकाल चाह रहे हैं. भारत में होने वाले इस चुनाव पर चीनी मीडिया काफी ध्यान दे रही है, क्योंकि भारत चीन का पड़ोसी देश है और दोनों देशों के बीच अक्सर सीमा विवाद होते रहते हैं. पिछले कुछ वर्षों में, भारत सरकार ने चीनी कंपनियों पर कड़े एक्शन लिये हैं, जिससे चीन के लोगों में नाराजगी है.

अब सवाल ये है कि आखिर चीन की सरकार भारत के चुनावों पर इतनी करीबी नजर क्यों रखे हुए है.  दरअसल मोदी सरकार की अगुवाई में बदलता भारत चीन को बर्दाश्त नहीं हो रहा है. डोकलाम से लेकर गलवान तक जिस तरह भारत ने पिछले कुछ सालों में चीन के घमंड को खंड-खंड किया है. उससे बीजिंग में ये डर तो बना ही है कि अगर मोदी सरकार फिर से आई तो बॉर्डर से लेकर डगमगाती अर्थव्यवस्था तक चीन के लिए चैलेंज और बढ़ सकता है. यही वजह है कि जिनपिंग की पैनी नजर भारत के चुनाव पर है.

Trending news