Brijmohan Agarwal: रायपुर दक्षिण में 34 सालों से कायम है बृजमोहन अग्रवाल का दबदबा, इस बार क्या होगा अंजाम?
Advertisement
trendingNow12234486

Brijmohan Agarwal: रायपुर दक्षिण में 34 सालों से कायम है बृजमोहन अग्रवाल का दबदबा, इस बार क्या होगा अंजाम?

Brijmohan Agarwal Raipur South: बीजेपी नेता बृजमोहन अग्रवाल पिछले 34 सालों से रायपुर दक्षिण सीट पर जीतते आए हैं. क्या इस बार भी वे पहले की तरह करिश्मा दोहरा पाएंगे.

Brijmohan Agarwal: रायपुर दक्षिण में 34 सालों से कायम है बृजमोहन अग्रवाल का दबदबा, इस बार क्या होगा अंजाम?

Lok Sabha Chunav 2024: बृजमोहन अग्रवाल छत्तीसगढ़ में बीजेपी के मंझे हुए राजनीतिज्ञ हैं. वे रायपुर दक्षिण (पहले रायपुर टाउन) असेंबली सीट पर वर्ष 1990 से लगातार जीत हासिल करते आ रह हैं. उन्होंने पहला चुनाव 1990 में जीता, जब रायपुर टाउन सीट मध्य प्रदेश में हुआ करती थी. इसके बाद वे इसी सीट पर 1993 और 1998 में भी विजयी रहे. 

लगातार जीत का रिकॉर्ड

वर्ष 2003 में मध्य प्रदेश से अलग होने के बाद छत्तीसगढ़ अलग राज्य बन चुका था. जिसके चलते सीटों का फिर से परिसीमन हुआ और रायपुर टाउन की जगह रायपुर दक्षिण सीट अस्तित्तव में आई. इसके बाद भी बृजमोहन अग्रवाल का दबदबा कम नहीं हुआ और उन्होंने फिर से जीत हासिल की. इस जीत के बाद उन्हें 2003 से 2005 के बीच राज्य का गृह मंत्री बनाया गया. 

बढ़ता रहा राजनीतिक करियर 

बृजमोहन अग्रवाल की छत्तीसगढ़ में ठीक-ठाक राजनीतिक हस्ती रही है. इसका अंदाजा कैबिनेट में उन्हें मिले विभिन्न विभागों से चलता है. छत्तीसगढ़ में रमन सिंह सरकार में वे गृह, जेल और पर्यटन- संस्कृति महकमों के मंत्री थे. उनकी गंभीरता और जिम्मेदारी उठाने की काबलियत को देखते हुए उन्हें वन, खेल और युवा मामलों का अतिरिक्त प्रभार भी दिया गया. 

अब रायपुर लोकसभा सीट से मैदान में

उन्होंने वर्ष 2008 में रायपुर शहर दक्षिण सीट पर चुनाव लड़कर 65,686 वोटों के अंतर से जीत हासिल की. इसके बाद उन्होंने वर्ष 2013 में 34 हजार वोटों के अंतर से फिर रायपुर शहर दक्षिण से असेंबली का चुनाव जीता और प्रदेश सरकार में मंत्री बने. वर्ष 2018 में तो उन्होंने रिकॉर्ड ही तोड़ दिया और वे रायपुर दक्षिण से 77 हजार वोटों के भारी अंतर से जीत हासिल कर तीसरी बार असेंबली में पहुंचे. अब पार्टी ने उन्हें रायपुर लोकसभा सीट से चुनाव मैदान में उतारा है. 

डिस्क्लेमर: लीडर्स सोशल स्कोर (LSS) मशीन लर्निंग पर आधारित है. फेसबुक, इंस्टाग्राम, एक्स और यूट्यूब जैसे सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म से जुड़े 55 से ज्यादा पैरामीटर्स के आधार पर इसे निकाला गया है.

Brijmohan Agarwal

Social Media Score

Scores
Over All Score 63
Digital Listening Score64
Facebook Score55
Instagram Score64
X Score67
YouTube Score64

TAGS

Trending news