Nitin Gadkari: मोदी कैबिनेट के दिग्गज नितिन गडकरी, सोशल मीडिया पर कितना है स्कोर?
Advertisement
trendingNow12232884

Nitin Gadkari: मोदी कैबिनेट के दिग्गज नितिन गडकरी, सोशल मीडिया पर कितना है स्कोर?

Nitin Gadkari Nagpur: नितिन गडकरी की गिनती सबसे अच्छे रिपोर्ट कार्ड वाले मोदी सरकार के मंत्रियों में होती है. आइए जानते हैं कि नितिन गडकरी को सोशल स्कोर क्या है.

Nitin Gadkari: मोदी कैबिनेट के दिग्गज नितिन गडकरी, सोशल मीडिया पर कितना है स्कोर?

Lok Sabha Chunav: लोकसभा चुनाव 2024 की वजह से भारत का सियासी पारा भी चढ़ा हुआ है. आसमान से आ रही सूरज की तपिश में घर-घर जाकर प्रचार करना नेताओं के लिए मुश्किल हो गया है. ऐसे में सोशल मीडिया भी चुनाव प्रचार का अहम जरिया बन गया है. इस बीच, 'ज़ी न्यूज़' ने चुनाव लड़ रहे नेताओं का सोशल स्कोर निकाला है. इसे लीडर सोशल स्कोर (LSS) कहते हैं. इस खबर में नागपुर लोकसभा सीट ( महाराष्ट्र) से बीजेपी उम्मीदवार नितिन गडकरी का लीडर सोशल स्कोर जानते हैं. नितिन गडकरी का नाम उन नेताओं में आता है जिनकी राजनीति में लोगों की काफी दिलचस्पी रहती है.

केंद्रीय सड़क एवं परिवहन मंत्री नितिन गडकरी के वीडियो सोशल मीडिया पर छाए रहते हैं. सोशल मीडिया पर भी नितिन गडकरी की अच्छी खासी फैन फॉलोइंग है. नितिन गडकरी महाराष्ट्र के नागपुर शहर के रहने वाले हैं. नागपुर में ही राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ का हेडक्वार्टर भी है. नितिन गडकरी का मानना है कि उनकी मां का उन पर बहुत प्रभाव है. मां ने ही नितिन गडकरी को सामाजिक कार्यों के लिए प्रेरित किया. नितिन गडकरी बताते हैं कि आरएसएस से जुड़ने और राष्ट्र निर्माण के मिशन के लिए प्रेरणा उन्हें शुरुआती जीवन में ही मिल गई थी.

1975 में इंदिरा गांधी सरकार की तरफ देश में लगाई गई इमरजेंसी के दौरान नितिन गडकरी की जिंदगी में महत्वपूर्ण मोड़ आया था. तब उन्होंने लॉ की प्रैक्टिस के बजाय देश की सेवा को अपनी जिंदगी समर्पित करने की ठानी. जान लें कि नितिन गडकरी ने एम.कॉम, एलएलबी और डिप्लोमा इन बिजनेस मैनेजमेंट (DBM) की पढ़ाई की है.

नितिन गडकरी ने अखिल भारतीय विद्यार्थी परिषद (ABVP) के स्टूडेंट लीडर के तौर पर पॉलिटिक्स में एंट्री ली थी. फिर बाद में वह बीजेपी की युवा शाखा भारतीय जनता युवा मोर्चा से जुड़ गए थे. नितिन गडकरी की गिनती मोदी सरकार के उन मंत्रियों में होती है. जिनका रिपोर्ट सबसे अच्छा माना जाता है.

जान लें कि नितिन गडकरी पहले 1989 में महाराष्ट्र विधान परिषद के सदस्य बने थे. 1999-2005 तक नितिन गडकरी महाराष्ट्र विधान परिषद में विपक्ष के नेता भी रहे. नितिन गडकरी 2009 तक महाराष्ट्र बीजेपी के अध्यक्ष भी रहे. इतना ही नहीं नितिन गडकरी जब बीजेपी के अध्यक्ष बने तो उनके नाम बीजेपी का सबसे युवा अध्यक्ष बनने का रिकॉर्ड दर्ज हुआ. नितिन गडकरी अभी नागपुर से सांसद हैं और इसी सीट से एक बार फिर ताल ठोक रहे हैं.

डिस्क्लेमर: लीडर्स सोशल स्कोर (LSS) मशीन लर्निंग पर आधारित है. फेसबुक, इंस्टाग्राम, एक्स और यूट्यूब जैसे सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म से जुड़े 55 से ज्यादा पैरामीटर्स के आधार पर इसे निकाला गया है. 

TAGS

Trending news