Prakash Joshi: प्रकाश जोशी पर कांग्रेस का भरोसा क्या साबित होगा सही? कितना है उनका सोशल स्कोर
Advertisement
trendingNow12241832

Prakash Joshi: प्रकाश जोशी पर कांग्रेस का भरोसा क्या साबित होगा सही? कितना है उनका सोशल स्कोर

Prakash Joshi Nainital Udham Singh Nagar: कांग्रेस ने नैनीताल-ऊधमसिंह नगर से पूर्व सांसद प्रकाश जोशी को चुनावी मैदान में उतारा है. आइए जानते हैं कि प्रकाश जोशी का सोशल स्कोर क्या है.

Prakash Joshi: प्रकाश जोशी पर कांग्रेस का भरोसा क्या साबित होगा सही? कितना है उनका सोशल स्कोर

Lok Sabha Chunav: लोकसभा चुनाव 2024 के लिए उत्तराखंड में सियासी सरगर्मी तेज है. यहां कांग्रेस और बीजेपी के बीच सीधी टक्कर है. कांग्रेस ने उत्तराखंड की नैनीताल-ऊधमसिंह नगर सीट से प्रकाश जोशी पर भरोसा जताया है. लोकसभा सीट का क्षेत्र काफी बड़ा होता है. उसमें कई विधानसभाएं होती हैं. ऐसे में कैंडिडेट सोशल मीडिया का इस्तेमाल भी लोगों तक पहुंचने के लिए कर रहे हैं. इस बीच, 'ज़ी न्यूज़' ने चुनाव लड़ रहे नेताओं का सोशल स्कोर निकाला है. इसे लीडर सोशल स्कोर (LSS) कहते हैं. इस आर्टिकल में नैनीताल-ऊधमसिंह नगर लोकसभा सीट (उत्तराखंड) से कांग्रेस उम्मीदवार प्रकाश जोशी का लीडर सोशल स्कोर जानते हैं.

नैनीताल-ऊधमसिंह नगर लोकसभा सीट की बात करें तो यहां से नेता प्रतिपक्ष यशपाल आर्य को चुनाव लड़ाने की बात चल रही थी. लेकिन जब उन्होंने चुनाव लड़ने से मना कर दिया तो कई अन्य दावेदारों के नाम सामने आए. इनमें पूर्व सांसद डॉ. महेंद्र सिंह पाल, उप नेता प्रतिपक्ष भुवन कापड़ी, पूर्व MLS रणजीत सिंह रावत, पूर्व दर्जा प्राप्त राज्य मंत्री डॉ. गणेश उपाध्याय के नाम आगे चल रहे थे.

इसके अलावा, कांग्रेस के प्रदेश प्रवक्ता दीपक बल्यूटिया का नाम भी कांग्रेस के राष्ट्रीय अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खरगे के सामने नैनीताल से टिकट के दावेदार के रूप में रखा गया था. हालांकि, इन नामों की चर्चाओं के बीच कांग्रेस का टिकट प्रकाश जोशी ने बाजी मारी.

सियासी गलियारों में चर्चा है कि प्रकाश जोशी का दिल्ली कनेक्शन काम आया. नैनीताल लोकसभा सीट से उम्मीदवार बनाने में दिल्ली आलाकमान से अच्छा संबंध मददगार साबित हुआ. माना जाता है कि प्रकाश जोशी कांग्रेस के पूर्व राष्ट्रीय अध्यक्ष और सांसद राहुल गांधी के सिपहसालारों की टीम के मेंबर रहे हैं.

नैनीताल लोकसभा सीट से उम्मीदवार प्रकाश जोशी इससे पहले भी उत्तराखंड की राजनीति में किस्मत आजमा चुके हैं. उत्तराखंड विधानसभा चुनाव 2012 और 2017 में विधायकी का चुनाव लड़ चुके हैं. हालांकि, दोनों बार ही प्रकाश जोशी को कामयाबी नहीं मिल पाई. उन्हें हार का मुंह देखना पड़ा.

डिस्क्लेमर: लीडर्स सोशल स्कोर (LSS) मशीन लर्निंग पर आधारित है. फेसबुक, इंस्टाग्राम, एक्स और यूट्यूब जैसे सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म से जुड़े 55 से ज्यादा पैरामीटर्स के आधार पर इसे निकाला गया है.

Prakash Joshi

Social Media Score

Scores
Over All Score 36
Digital Listening Score33
Facebook Score59
Instagram Score38
X Score40
YouTube Score0

TAGS

Trending news