DNA: क्या अमेठी-रायबरेली से उतरेंगे राहुल-प्रियंका? गांधी परिवार के सामने चुनौतियों का पहाड़
Advertisement
trendingNow12225145

DNA: क्या अमेठी-रायबरेली से उतरेंगे राहुल-प्रियंका? गांधी परिवार के सामने चुनौतियों का पहाड़

Lok Sabha Election 2024: कांग्रेस कल यानी सोमवार को इसका ऐलान कर सकती है. गेंद अब पार्टी चीफ मल्लिकार्जुन खड़गे के पाले में है. हमारे कांग्रेस सूत्रों के मुताबिक, प्रियंका गांधी की उम्मीदवारी को लेकर थोड़ा संशय है कि वो लड़ेंगी या फिर नहीं.

DNA: क्या अमेठी-रायबरेली से उतरेंगे राहुल-प्रियंका? गांधी परिवार के सामने चुनौतियों का पहाड़

Amethi-Raebareli Seats: क्या राहुल गांधी एक बार फिर अमेठी सीट से चुनाव लड़ने जा रहे हैं? दूसरी जिज्ञासा है कि क्या प्रियंका गांधी वाड्रा रायबरेली की सीट से पहली बार चुनाव मैदान में उतरने जा रही हैं? दरअसल दिल्ली में कांग्रेस इलेक्शन कमेटी यानी CEC की बैठक हुई और सूत्रों के मुताबिक इस बैठक में राहुल गांधी को एक बार फिर अमेठी से और प्रियंका गांधी को रायबरेली से चुनाव में उतारने का प्रस्ताव रखा गया है. बताया जा रहा है कि कांग्रेस कल यानी सोमवार को इसका ऐलान कर सकती है. गेंद अब पार्टी चीफ मल्लिकार्जुन खड़गे के पाले में है. हमारे कांग्रेस सूत्रों के मुताबिक, प्रियंका गांधी की उम्मीदवारी को लेकर थोड़ा संशय है कि वो लड़ेंगी या फिर नहीं.

क्या राहुल-प्रियंका अपने गढ़ से उतरेंगे?

तीन दिन पहले से संकेत मिल रहे थे कि वायनाड का चुनाव निपटते ही कांग्रेस राहुल गांधी की अमेठी से और प्रियंका गांधी की रायबरेली से उम्मीदवारी का ऐलान कर देगी. प्रियंका गांधी ने अभी तक कोई चुनाव नहीं लड़ा है. राहुल अमेठी से लड़े, तो बीजेपी उम्मीदवार स्मृति ईरानी से ये उनकी तीसरी टक्कर होगी. मुकाबला अबतक 1-1 का रहा है. वहीं रायबरेली में बीजेपी ने भी अभी तक अपना कैंडिडेट घोषित नहीं किया है.

तीन दिन पहले कन्नौज में नामांकन के बाद अखिलेश यादव ने भी ऐसे संकेत दिये थे कि राहुल गांधी और प्रियंका गांधी यूपी से चुनाव लड़ सकते हैं. हालांकि आज कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खरगे ने इसपर कुछ साफ नहीं कहा था. उन्होंने कहा था कि जब भी फैसला होगा, बता दिया जाएगा.

क्या हैं अमेठी-रायबरेली से उतरने के मायने?

तो गांधी परिवार यूपी लौटता है और अमेठी-रायबरेली से लड़ता है तो इसके क्या मायने हैं? शुरुआत इन दोनों सीटों के गांधी-नेहरू कनेक्शन से करते हैं. जानने की कोशिश करते हैं कि अमेठी और रायबरेली में एक बार फिर गांधी परिवार ही क्यों? इसका क्या मैसेज है? गांधी-नेहरू परिवार का रायबरेली से रिश्ता 72 साल पुराना है.

1952 में पहली बार फिरोज गांधी रायबरेली से जीते थे. उसके बाद 1957 में भी जीते. उनकी मृत्यु के बाद 1967, 71, 77 और 1980 में 4 बार इंदिरा गांधी यहां से लड़ीं. सिर्फ़ एक बार 77 में राजनारायण से हारी थीं. 1984 में इंदिरा जी की हत्या के बाद 84, 89 और 1991 में भी ये सीट नेहरू परिवार के ही अरुण नेहरू और शीला कौल के पास रही. 1996 और 98 में लगातार दो बार रायबरेली सीट बीजेपी ने जीती. लेकिन 99 में कांग्रेस ने फिर ये सीट छीन ली. 2004 में सोनिया गांधी अमेठी सीट छोड़कर रायबरेली आ गईं. और फिर उसके बाद 2004 से 2019 तक वो लगातार 4 बार रायबरेली से जीतकर लोकसभा पहुंचीं.

अमेठी में 1977 में आया गांधी परिवार

अमेठी से गांधी परिवार की चुनावी रिश्तेदारी रायबरेली के बाद बनी. इस रिश्ते को भी 47 साल हो चुके हैं. अमेठी में गांधी परिवार की पहली एंट्री 1977 में हुई. लेकिन इमरजेंसी के साइड इफेक्ट में संजय गांधी चुनाव हार गए. 3 साल में हवा बदली और 1980 में संजय गांधी यहां से जीतकर पहली बार लोकसभा पहुंचे. प्लेन क्रैश में संजय गांधी की मृत्यु के बाद 1981 में राजीव गांधी राजनीति में आए, और उन्होंने भी पहला चुनाव अमेठी से जीता. 

राजीव इसके बाद 1984, 89 और 1991 में भी अमेठी से जीते. राजीव गांधी की हत्या के बाद 91 के उपचुनाव और 1996 और 1998 के चुनाव में अमेठी सीट गांधी परिवार के वफ़ादारों के पास रही. 1998 में सोनिया गांधी कांग्रेस की कमान संभाल चुकी थीं. 1999 में पहली बार संसद जाने के लिये उन्होंने भी अमेठी सीट को ही चुना और 2004 में अमेठी को राहुल गांधी के लिये छोड़कर रायबरेली शिफ्ट हो गईं. 

2014 तक राहुल अमेठी से जीते

2004 में राहुल गांधी अमेठी से राजनीतिक डेब्यू करने वाले गांधी परिवार के चौथे सदस्य थे 2009 में दूसरी और 2014 में तीसरी बार भी अमेठी से जीते. लेकिन 2019 में बीजेपी की स्मृति ईरानी से चुनाव हार गये, और उसके बाद संसद में वायनाड के सांसद कहलाए. सवाल ये भी है कि राहुल और प्रियंका को अमेठी और रायबरेली से लड़ाने के पीछे क्या सोच हो सकती है? क्या ये पारिवारिक विरासत को बचाने का संघर्ष है? या फिर कोई विकल्प ना मिलने की मजबूरी है? या फिर इसमें कांग्रेस की कोई दूर की रणनीति भी देखी जाए?

क्योंकि यूपी के मैदान से हटने का मतलब है अपने विरोधी को वॉकओवर दे देना और चुनावी इतिहास का ट्रेंड ये है कि दिल्ली का रास्ता हमेशा 80 सीटों वाले सबसे बड़े प्रदेश यानी उत्तर प्रदेश से होकर ही गया है. क्या इस फैसले में ये भी संदेश है कि कांग्रेस ने मैदान छोड़ा नहीं है, यूपी की ज़मीन पर अब भी वो है, और अब भी कमबैक करने का इरादा रखती है?

क्या हैं अमेठी-राजबरेली में चुनौतियां

कांग्रेस की अमेठी और रायबरेली की चुनौतियों को ज़रा वोटों के ढलान वाले इस ग्राफ से समझें. पहले रायबरेली की बात करते हैं. 2009 में यूपीए-2 सरकार बनी, तब रायबरेली में सोनिया गांधी को 72.20 प्रतिशत वोट मिले. सामने बीजेपी के वोट सिर्फ़ 3.80 प्रतिशत थे. 2014 में सोनिया गांधी को 63.80 प्रतिशत वोट मिले. जबकि बीजेपी को 21.10 प्रतिशत वोट मिले. ये मोदी मैजिक का साल था. कांग्रेस का वोट शेयर अचानक से डगमगाया. 2019 में ये वोट मार्जिन और घट गया. सोनिया गांधी को 55.80 प्रतिशत वोट मिले और बीजेपी का वोट बढ़कर 38.40 प्रतिशत हो गया. यानी 10 साल में रायबरेली में कांग्रेस के वोट 16 प्रतिशत घट गये और बीजेपी के 35 प्रतिशत बढ़ गए. 

अब अमेठी पर आते हैं, यहां चैलेंज और ज़्यादा हैं. 2009 में राहुल गांधी दूसरी बार अमेठी से लड़े तो उनका वोट 71.80 प्रतिशत था. जबकि बीजेपी को सिर्फ़ 5.80 प्रतिशत वोट मिले थे. 2014 में राहुल गांधी के वोट घटकर 46.70 प्रतिशत रह गये, जबकि बीजेपी के बढ़कर 34.40 प्रतिशत हो गये. और 2019 में बाज़ी ही पलट गई. बीजेपी 49.70 प्रतिशत वोट लेकर अमेठी जीत गई. और राहुल गांधी 43.90 प्रतिशत पाकर अमेठी से आउट हो गये. कुल हिसाब देखें तो 10 साल में अमेठी में कांग्रेस का वोट 28 प्रतिशत घट गया, बीजेपी का 44 प्रतिशत बढ़ गया.

क्या फिर कनेक्शन होगा जिंदा?

भारत भावनाओं का देश है. संवेदनाएं चुनावों में भी काम करती हैं. अतीत में रोटी-बेटी और ज़मीन के रिश्तों ने कई बार चुनावी लहरें पैदा की हैं. अमेठी और रायबरेली में अब भी एक वर्ग है, जो मानता है कि राहुल और प्रियंका यहां आते हैं तो निश्चित तौर पर उस कनेक्शन को फिर ज़िंदा करेंगे और जीतेंगे.

लेकिन बीजेपी ने भी 2014 के बाद के बाद से ग्रास रूट पर जाकर अमेठी-रायबरेली में कांग्रेस की ज़मीन खिसकाई है, और अपनी जड़ों को मजबूत किया है.
दोनों पार्टियों के वोटों का ग्राफ भी आपने अभी देखा. ..इसीलिये बीजेपी दावा करती है कि कांग्रेस के लिये ना यूपी में कुछ बचा है, ना ही अमेठी-रायबरेली में. यहां आपको एक और आंकड़ा देखना चाहिये. उससे आप जान सकेंगे कि अगर बीजेपी कहती है कि यूपी में कांग्रेस का कुछ नहीं बचा..तो इसमें कितना दम है?

यूपी में जमीन खोती गई कांग्रेस

2009 के लोकसभा चुनाव में कांग्रेस को यूपी में 18. 25 प्रतिशत वोट मिले थे और उसने 21 सीटें जीती थीं. लेकिन 2014 में कांग्रेस के वोट घटकर 7.48 प्रतिशत रह गये थे और उसे सिर्फ़ 2 सीटें मिली थीं..रायबरेली और अमेठी. ..2019 के चुनाव में कांग्रेस की अमेठी सीट भी छिन गई. सिर्फ़ रायबरेली पास रह गई. यूपी में वोट भी घटकर 6.31 प्रतिशत रह गये. और यही वोट प्रतिशत दिखाकर दावा किया जाता है कि कांग्रेस और गांधी परिवार दोनों ही अप्रासंगिक हो चुके हैं. कांग्रेस के विरोधी जब ऐसा कहते हैं तो उनका इशारा प्रियंका गांधी की तरफ़ भी दिखता है. 

कांग्रेस का एक बड़ा वर्ग प्रियंका गांधी में वर्षों से आशा की किरण देख रहा है. प्रियंका भी पिछले कुछ चुनावों में खुद को रायबरेली और अमेठी से बाहर लाई हैं. वो आधे यूपी की इंचार्ज रहीं. टिकटों में भी उनकी चली. पूर्वांचल पर उन्होंने खास फोकस किया. वाराणसी में कुछ ज़्यादा दिलचस्पी ली. उनके भाषणों से कई हेडलाइन्स निकलीं.लेकिन उनकी रैलियों और रोड शो में उमड़ी भीड़ किसी भी चुनाव में वोट में नहीं बदल पाई, कांग्रेस के काम नहीं आई. लेकिन कांग्रेस कैडर में फिर भी भरोसा है कि भाई-बहन का ये चुनावी कॉम्बिनेशन सुपरहिट होगा..और यहीं से कांग्रेस नई ऊर्जा लेकर पुराने दिनों में लौटेगी.

अमेठी के बाद रायबरेली भी जीतना चाहती है बीजेपी

कार्यकर्ताओं का भरोसा नेताओं की पूंजी होती है. लेकिन सियासत में समीकरणों की बड़ी वैल्यू है. यूपी में 80-शून्य बीजेपी का सपना है. इतना ही बड़ा सपना अमेठी के साथ रायबरेली भी जीतने का है. हाल ही में राज्यसभा चुनावों में बीजेपी अमेठी-रायबरेली के कद्दावर नेताओं को अपनी तरफ लाने में कामयाब रही है. दोनों सीटों पर अखिलेश यादव का समाजवादी वोट बैंक विशेषकर यादव वोट बैंक कांग्रेस का बड़ा सहारा है. लेकिन यूपी में सत्ता के तीसरे ध्रुव यानी BSP ने रायबरेली से यादव उम्मीदवार उतारकर लड़ाई में नया पेच डाल दिया है.

राहुल और प्रियंका को अमेठी-रायबरेली से उतारना हो सकता है कांग्रेस इसे ट्रंप कार्ड माने. लेकिन संभव है इसके काउंटर अटैक का भी उसे अंदाज़ा हो. बहुत मुमकिन है कि इस घोषणा के बाद चुनावी रैलियों में परिवारवाद का मुद्दा फिर टॉप ट्रेंड करने लगे. कांग्रेस के विरोधी पूछें कि परिवार ही क्यों याद आया? अमेठी-रायबरेली को अपनी 'जागीर' समझने के आरोप लगें. हो सकता है इसपर मौक़ापरस्ती का लेबल भी लगे कि हार गये तो भाग गये, और अब फिर आ गए! बहुत मुमकिन है कि 30-40 साल के पिछले कामों का हिसाब पूछा जाए..और बात पुश्तों तक पहुंच जाए.

 

Trending news