60 के बाद जीना चाहते हैं सेहतमंद जीवन, तो आज ही अपने डेली रूटीन में करें ये बदलाव
Advertisement
trendingNow11948054

60 के बाद जीना चाहते हैं सेहतमंद जीवन, तो आज ही अपने डेली रूटीन में करें ये बदलाव

40 की उम्र तक आते-आते लोग अपने भविष्य की कल्पना करने लगते हैं, जिसमें उनकी 60 की उम्र भी शामिल होती है. आज हम जैसा भी जीवन जी रहे हैं, उसका असर हमें बुढ़ापे में देखने को मिलता है.

60 के बाद जीना चाहते हैं सेहतमंद जीवन, तो आज ही अपने डेली रूटीन में करें ये बदलाव

40 की उम्र तक आते-आते लोग अपने भविष्य की कल्पना करने लगते हैं, जिसमें उनकी 60 की उम्र भी शामिल होती है. आज हम जैसा भी जीवन जी रहे हैं, उसका असर हमें बुढ़ापे में देखने को मिलता है. इसलिए अगर हम 60 की उम्र में फिट और हेल्दी दिखना चाहते हैं, तो हमें अपने लाइफस्टाइल में जरूरी बदलाव करने होंगे. आइए जानते हैं कि स्किनकेयर एक्सपर्ट कैसी तैयारी की सलाह देते हैं?

कई एक्सपर्ट बताते हैं कि 40 की उम्र एक ऐसा समय होता है जब शरीर में कई तरह के बदलाव होने लगते हैं. इसलिए इस उम्र में सेहत का ध्यान रखना और लाइफस्टाइल में बदलाव करना बहुत जरूरी है. अपने 60 के लिए तैयारी के लिए आप निम्नलिखित उपाय कर सकते हैं.

स्वस्थ आहार
अपनी डाइट में स्वस्थ फूड को शामिल किया है, जैसे कि फल, सब्जियां, साबुत अनाज और कम फैट वाले प्रोटीन. जंक फूड, मीठे ड्रिंक्स और प्रोसेस्ड फूड से परहेज करें.

नियमित व्यायाम
हफ्ते में कम से कम 150 मिनट मध्यम-तीव्रता वाला व्यायाम करने का लक्ष्य रखा है. इसमें चलना, तैरना और साइकिल चलाना जैसे व्यायाम शामिल करें. इसके अलावा, भार उठाने वाले व्यायाम कर सकते हैं. इससे आपकी मसल्स मजबूत बनेगी और शरीर को ताकत मिलेगी.

फोन का ज्यादा इस्तेमाल न करें
मोबाइल फोन का अधिक उपयोग करने से आंखों को नुकसान हो सकता है, जिससे सिरदर्द और धुंधला दिखाई देने जैसी समस्याएं हो सकती हैं. इन समस्याओं से बचने के लिए, मोबाइल फोन से दूरी बनाना जरूरी है.

रिश्तों में अहमियत दें
जिदगी के हर पड़ाव पर हमें प्रियजनों की जरूरत होती है. ऐसे में अभी से उनसे जुड़े रहना और उनके साथ समय बिताना जरूरी है. इससे हम उनके करीब आ सकते हैं और उन्हें अपना महसूस कर सकते हैं. साथ ही, ऐसा करने से हम मानसिक बीमारियों से दूर रह सकते हैं, डिप्रेशन की आशंका कम हो सकती है और मानसिक स्वास्थ्य बेहतर बना रह सकता है.

60 की उम्र में फिट और हेल्दी रहने में कुछ अतिरिक्त टिप्स आपकी मदद कर सकते हैं
- नियमित रूप से स्वास्थ्य जांच करवाएं.
- धूम्रपान और शराब से परहेज करें.
- सुरक्षित यौन संबंध रखें.
- अपनी मानसिक स्वास्थ्य का ध्यान रखें.

Disclaimer: प्रिय पाठक, हमारी यह खबर पढ़ने के लिए शुक्रिया. यह खबर आपको केवल जागरूक करने के मक़सद से लिखी गई है. हमने इसको लिखने में घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों की मदद ली है. आप कहीं भी कुछ भी अपनी सेहत से जुड़ा पढ़ें तो उसे अपनाने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें.

Trending news