मिथिलांचल से रहा है अटल बिहारी का खास लगाव, मैथिली को दिलाया सम्‍मान, जानें बिहार से जुड़ी उनकी यादें
Advertisement
trendingNow0/india/bihar-jharkhand/bihar2027226

मिथिलांचल से रहा है अटल बिहारी का खास लगाव, मैथिली को दिलाया सम्‍मान, जानें बिहार से जुड़ी उनकी यादें

Atal Bihari Vajpayee Birth Anniversary: पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी (Atal Bihari Vajpayee) को आज उनकी जयंती पर देश श्रद्धांजलि दे रहा है.  अटल बिहारी वाजपेयी का बिहार से गहरा लगाव रहा है.

 (फाइल फोटो)

Patna: Atal Bihari Vajpayee Birth Anniversary: पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी (Atal Bihari Vajpayee) को आज उनकी जयंती पर देश श्रद्धांजलि दे रहा है.  अटल बिहारी वाजपेयी का बिहार से गहरा लगाव रहा है. आइए जानते हैं उनकी बिहार से जुड़ें कुछ यादगार पल: 

मैथिली भाषा को दिया था सम्मान

बिहार के तत्‍कालीन मुख्यमंत्री कर्पूरी ठाकुर और डा. जगन्नाथ मिश्र ने  मैथिली भाषा को संविधान की आठवीं अनुसूची में शामिल करने का प्रस्ताव भेजा था. ये प्रस्ताव करीब 23 सालों से लंबित था. 2003 में बिहार के मिथिलांचल की जन भावना को ध्‍यान में रखते हुए उन्होंने मैथिली भाषा को संविधान की आठवीं अनुसूची में शामिल करने का निर्णय लिया. 

कोसी महासेतु के निर्माण का फैसला

मिथिलांचल के लिए उन्होंने एक और बड़ा फैसला लिया है. 1934 में आए विनाशकारी भूकंप के दौरान दरभंगा व मधुबनी और सहरसा व सुपौल दो अलग-अलग भौगोलिक भागों में बंट गए थे. इस वजह से यहां का आवगमन बहुत मुश्किल हो गया था. इसी को लेकर उन्होंने  कोसी महासेतु (Koshi Mahasetu) के निर्माण का फैसला लिया था. इसके बाद बनने के बाद अब मिथिलांचल का एकीकरण हो गया है. इसके अलावा ईस्ट-वेस्ट कॉरिडोर बनने के बाद यहां का रास्ता काफी अच्छा हो गया है.

इसके अलावा बिहार के शाहनवाज हुसैन को लेकर एक मशहूर किस्सा है. एक समय उन्हें बालीवुड में बतौर हीरो अवसर मिल रहा था. इसको लेकर उन्होंने प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी से मशविरा किया था. उन्होंने मूवी देखने के बाद शाहनवाज हुसैन को सलाह देते हुए कहा कि वो राजनीति में रहें, फिल्मों की बात को रहने दें. 

Trending news