Covid-19 New Variant: कोरोना के नए वेरिएंट को लेकर अलर्ट, हाई लेवल मीटिंग में राज्यों को दी गई ये सलाह
Advertisement
trendingNow0/india/bihar-jharkhand/bihar1835159

Covid-19 New Variant: कोरोना के नए वेरिएंट को लेकर अलर्ट, हाई लेवल मीटिंग में राज्यों को दी गई ये सलाह

Corona Alert: देश में कोरोना की स्थिति फिलहाल नियंत्रण में हैं लेकिन कोरोना की स्थिति का जायजा लेने के लिए 21 अगस्त को दिल्ली में केंद्र ने हाई लेवल बैठक की है. कोविड-19 (covid-19) की वर्तमान स्थिति और तैयारियों की समीक्षा को लेकर हुए इस बैठक की अध्यक्षता की प्रधानमंत्री के प्रधान सचिव पी.के.

Covid-19 New Variant: कोरोना के नए वेरिएंट को लेकर अलर्ट, हाई लेवल मीटिंग में राज्यों को दी गई ये सलाह

पटना: Corona Alert: देश में कोरोना की स्थिति फिलहाल नियंत्रण में हैं लेकिन कोरोना की स्थिति का जायजा लेने के लिए 21 अगस्त को दिल्ली में केंद्र ने हाई लेवल बैठक की है. कोविड-19 (covid-19) की वर्तमान स्थिति और तैयारियों की समीक्षा को लेकर हुए इस बैठक की अध्यक्षता की प्रधानमंत्री के प्रधान सचिव पी.के. मिश्रा ने की है. इस दौरान देश के सभी राज्यों से परीक्षण बढ़ाने, जीनोम सीक्वेंसिंग और कोरोना वायरस के नए वैश्विक वेरिएंट पर कड़ी नजर बनाए रखने को कहा गया.

बता दें कि कोरोना के नए वेरिएंट BA.2.86 से हाल ही में कई देशों में इस वायरस के मामले बढ़े हैं. मीटिंग में नीति आयोग के सदस्य डॉ. विनोद पॉल, कैबिनेट सचिव राजीव गौबा, पीएमओ सलाहकार अमित खरे और अन्य अधिकारी भी आज हुए इस हाई लेवल शामिल हुए. स्वास्थ्य सचिव ने इस दौरान दुनिया में बढ़ रहे कोरोना के नए मामले की स्थिति के बारे में जानकारी दी. उन्होंने बताया कि विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) के अनुसार, जहां 50 से अधिक देशों में ईजी.5 (एरिस) रिपोर्ट किया गया है, वहीं चार देशों में बीए.2.86 (पिरोला) वेरिएंट के मामले भी मिले हैं.

मीटिंग के दौरान ये भी बताया गया कि वैश्विक स्तर पर पिछले 7 दिनों में कोरोना के कुल 2,96,219 नए मामले सामने आए हैं, वहीं पिछले एक हफ्ते में भारत में केवल 223 नए मामले दर्ज हुए हैं. स्वास्थ्य सचिव ने मीटिंग में कहा कि पूरे देश में कोरोना के नए मामलों का औसत हर दिन 50 से नीचे बना हुआ है. पी.के. मिश्रा ने इस दौरान जोर दते हुए कहा कि देश में कोरोना की स्थिति फिलहाल स्थिर बनी हुई है, लेकिन राज्यों को अभी भी जीनोम सीक्वेंसिंग में तेजी लाते कोरोना के नए वैश्विक वेरिएंट पर कड़ी नजर बनाए रखना है. इसके अलावा इन्फ्लूएंजा जैसी बीमारी (आईएलआई) और गंभीर तीव्र श्वसन संक्रमण (एसएआरआई) की बिमारी पर निगरानी करने की जरूरत है.

ये भी पढ़ें- 'पापा मैं जिंदा हूं', अंतिम संस्कार के बाद आया बेटी का फोन तो परिवार हुआ हैरान, जानें पूरा मामला

Trending news