Jhajjar news: अच्छी खेती और उन्नत किसानी के चलते किसानों ने कमाया लाखों का लाभ
Advertisement
trendingNow0/india/delhi-ncr-haryana/delhiharyana2062360

Jhajjar news: अच्छी खेती और उन्नत किसानी के चलते किसानों ने कमाया लाखों का लाभ

युवा किसान गौरव व अंकित ने बताया कि पहले समय था. जब हम गेंहू व सरसो की खेती करके अपनी जीवनशैली को दिनचर्या में तबदील करते थे, लेकिन अब समय बदलाव की ओर है. अब हम सब्जी की खेती में ही लाखों कमा सकते है, जिसका कारण है कि सरकार ने अनेक ऐसी योजनाएं शुरू कर रखी है.

Jhajjar news: अच्छी खेती और उन्नत किसानी के चलते किसानों ने कमाया लाखों का लाभ

Jhajjar news: सरकारी योजनाओं से इन दिनों क्षेत्र का किसान मालामाल हो रहा है. वह अच्छी खेती व उन्नत किसानी से युवा किसानों ने लाखों का लाभ कमाया है और अपनी जीवनशैली से यहीं युवा किसान अन्य युवाओं के लिए भी रोल मॉडल के रूप में बनकर उभरे है. इन युवा किसानों की मानें तो हमें अब अपनी खेती में भी बदलाव की जरूरत है. इसका यह कारण है कि सरकार ने ऐसी-ऐसी योजनाएं शुरू कर रखी है, जिसकी वजह से किसानों के वारे न्यारे हो सकते है. इसका लाभ सभी किसान मिलकर उठा सकते हैं.

युवा किसानों को दी जाती है प्रोत्साहन राशि
युवा किसान गौरव व अंकित ने बताया कि पहले समय था. जब हम गेंहू व सरसो की खेती करके अपनी जीवनशैली को दिनचर्या में तबदील करते थे, लेकिन अब समय बदलाव की ओर है. अब हम सब्जी की खेती में ही लाखों कमा सकते है, जिसका कारण है कि सरकार ने अनेक ऐसी योजनाएं शुरू कर रखी है. इसमें युवा किसानों को न सिर्फ प्रोत्साहन राशि दी जाती है, बल्कि कृषि यंत्रों पर भी सबसीडी दी जाती है. इसका सीधा फायदा सभी किसानों को मिलता है.

ये भी पढ़ें: IND vs SA Test Series: 26 दिसंबर को क्यों कहा जाता है बॉक्सिंग डे मुकाबला, इसी दिन शुरू हो रहा है भारत और साउथ अफ्रीका का मुकाबला

गेहू औ सरसों की खेती न करके करें सब्जी की खेती 
उन्होंने बताया कि अपने यहां खेत में लोकी,तरबूत सहित अन्य कई सब्जियां बो रखी है. सरकार की तरफ से भी उन्हें प्रोत्साहन राशि दी गई है. उन्होंने अन्य लोगों से भी अपील की कि वह गेहू और सरसों की खेती न करके सब्जी आदि की खेती करे, क्योंकि इसमें उन्हें अधिक मुनाफा मिल सकता है. उन्होंने युवाओं से भी नशे से दूर रहने की सलाह दी और कहा कि मेहनत करके वह अपनी जीवन शैली को बदले.
 

Trending news