Haryana News: डिप्टी सीएम दुष्यंत चौटाला ने की महाराजा अग्रसेन हवाई अड्डा की समीक्षा
Advertisement
trendingNow0/india/delhi-ncr-haryana/delhiharyana1881947

Haryana News: डिप्टी सीएम दुष्यंत चौटाला ने की महाराजा अग्रसेन हवाई अड्डा की समीक्षा

Haryana News: उप मुख्यमंत्री ने कहा कि महाराजा अग्रसेन हवाई अड्डे की नई टर्मिनल जनवरी-2026 तक बनकर तैयार हो जाएगी. इस टर्मिनल बिल्डिंग की कैपेसिटी 2.1 मिलियन पैसेंजर प्रति वर्ष की होगी. एयरपोर्ट अथॉरिटी ऑफ इंडिया ने इसके टेंडर को तैयार कर लिया है, जो एक दिसंबर 2023 को जारी कर दिया जाएगा.

Haryana News: डिप्टी सीएम दुष्यंत चौटाला ने की महाराजा अग्रसेन हवाई अड्डा की समीक्षा

Haryana News: हरियाणा के उपमुख्यमंत्री दुष्यंत चौटाला ने कहा कि महाराजा अग्रसेन हवाई अड्डे को इंटीग्रेटेड एविएशन हब के रूप में विकसित करना राज्य सरकार की सर्वोच्च प्राथमिकताओं में से एक है. इसके लिए विभिन्न निर्माण कार्यों हेतु जनवरी माह तक केंद्र सरकार से 1800 करोड़ रुपये की ग्रांट मिल जाएगी. इसके अतिरिक्त यहां एविएशन इंडस्ट्री को बढावा देने के लिए यूएसटीडी की ट्रेड फाइनेंस अथॉरिटी ने 1.5 मिलियन डॉलर की ग्रांट इन ऐड दी है.

डिप्टी सीएम ने कार्यों की समीक्षा की
डिप्टी सीएम गुरुवार को सिविल एविएशन तथा अन्य संबंधित विभागों के अधिकारियों के साथ महाराजा अग्रसेन हवाई अड्डे पर चल रहे कार्यों की समीक्षा कर रहे थे. उन्होंने बताया कि यहां 3200 एकड़ में मैन्युफैक्चरिंग हब (आईएमसी) बनाया जाना है, जिसका टेंडर तैयार कर लिया गया है. इसके उपरांत यहां बोली के माध्यम से प्लॉट आवंटित किए जाएंगे. उपमुख्यमंत्री दुष्यंत चौटाला ने बताया कि महाराजा अग्रसेन हवाई अड्डे पर पायलट प्रशिक्षण हेतु कई प्राइवेट फ्लाइट ट्रेनिंग ऑपरेटर आगे आए हैं. जल्द ही यहां 100 से 200 पायलट का प्रशिक्षण की सुविधा उपलब्ध हो जाएगी.

बिल्डिंग की कैपेसिटी 2.1 मिलियन पैसेंजर प्रति वर्ष की होगी
उप मुख्यमंत्री ने कहा कि महाराजा अग्रसेन हवाई अड्डे की नई टर्मिनल जनवरी-2026 तक बनकर तैयार हो जाएगी. इस टर्मिनल बिल्डिंग की कैपेसिटी 2.1 मिलियन पैसेंजर प्रति वर्ष की होगी. एयरपोर्ट अथॉरिटी ऑफ इंडिया ने इसके टेंडर को तैयार कर लिया है, जो एक दिसंबर 2023 को जारी कर दिया जाएगा. इसी के साथ ही एटीसी (एयर ट्रैफिक कंट्रोल) का टेंडर भी जारी कर दिया जाएगा.

समयबद्ध तरीके से पूरे करें कार्य
उन्होंने बताया कि हवाई अड्डे के विभिन्न निर्माण कार्यों के लिए वन विभाग व अन्य संबंधित विभागों से स्वीकृतियां/एनओसी प्राप्त हो चुकी हैं. जल्द ही पुराने रनवे को डिलीट करवाकर नए रनवे की नंबरिंग करवा दी जाएगी. उन्होंने हिसार एयरपोर्ट मानसून ड्रेन, आइसोलेशन-बे, वेहिकुलर लेन, नेविगेशन एड्स, सिक्योरिटी वॉच -टॉवर्स, पैरामीटर रोड आदि कार्यों की समीक्षा की. अधिकारियों ने बताया कि एयरपोर्ट के एरिया से 132 केवी ईएचटी पॉवर लाइन को शिफ्ट करने का कार्य प्रगति पर है और जल्द ही पूरा हो जाएगा. डिप्टी सीएम ने राणा माइनर को शिफ्ट करने, ड्रेनेज एवं सीवरेज सिस्टम, सोलर पार्क समेत अन्य दर्जनों प्रोजेक्ट्स की समीक्षा करते हुए अधिकारियों को निर्देश दिए कि हिसार एयरपोर्ट के सभी कार्य एवं इससे संबंधित अन्य प्रोजेक्ट्स समयबद्ध तरीके से पूरे करें.

 ये भी पढ़ें: Delhi Crime: देहेज के लिए सास ने बहु पर फेंका तेजाब, बुरी तरह से झुलसी महिला

ड्रोन मैन्युफैक्चरिंग हब बनाने के लिए प्रगति पर काम
हिसार शहर में एलिवेटेड रोड़ के निर्माण के संबंध में उन्होंने बताया कि जापान इंटरनेशनल कॉपरेशन एजेंसी की फंड प्रादाताओं से जैसे ही दो प्रतिशत की दर पर ऋण सुविधा मिल जाएगी, वैसे ही इसका निर्माण कार्य शुरू करा दिया जाएगा. इसके लिए जापान की एजेंसी के साथ औपचारिकताओं को पूर्ण किया जा रहा है. उप मुख्यमंत्री ने कहा कि प्रदेश में ड्रोन मैन्युफैक्चरिंग हब बनाने के लिए अधिकारियों को कार्य योजना पर गंभीरता से कार्य करने के निर्देश दिए हैं. 

Trending news