Advertisement
trendingPhotos/india/delhi-ncr-haryana/delhiharyana1771792
photoDetails0hindi

Monsoon Health Tips: बारिश के मौसम में भूलकर भी न करें इन 5 चीजों का सेवन, हो सकते हैं बीमार

Monsoon Health Tips: देश के ज्यादातर राज्यों में मानसून की दस्तक के साथ ही झमाझम बारिश शुरू हो गई है, जिससे लोगों को भीषण गर्मी के सितम से राहत मिली है. वहीं बारिश की शुरुआत के साथ ही मलेरिया, डेंगू, सर्दी, जुकाम, बुखार सहित कई संक्रामक बीमारियों का खतरा भी बढ़ गया है. इस मौसम में संक्रमण से बचने के लिए कुछ चीजों के खाने से बचना चाहिए.

 

हरी सब्जियां

1/5
हरी सब्जियां

बारिश के मौसम में हरी सब्जियों में कीड़े-मकोड़े पैदा होना शुरू हो जाते हैं, जिसकी वजह से पालक, पत्ता गोभी जैसी सब्जियों को खाने से बचना चाहिए. 

 

सलाद

2/5
सलाद

सलाद सेहत के लिए काफी फायदेमंद माना जाता है, लेकिन बारिश के मौसम में कच्ची चीजों में कीड़े-मकोड़े होने की संभावना ज्यादा होती है, जिसकी वजह से सलाद खाने से बचना चाहिए. 

 

दही

3/5
दही

दही में बैक्टीरिया होता है, बारिश के मौसम में इसके सेवन से सर्दी-जुकाम और संक्रमण का खतरा बढ़ जाता है. इसलिए बारिश के मौसम में दही के सेवन से बचना चाहिए. 

 

मशरूम

4/5
मशरूम

बारिश के मौसम में मशरूम खाने से बचने की सलाह दी जाती है. दरअसल, बारिश की वजह से मशरूम में भी बैक्टीरिया पनपने लगते हैं, ऐसे में इसका सेवन बीमारियों की वजह बन सकता है. 

 

नॉनवेज

5/5
नॉनवेज

बारिश के मौसम में नॉनवेज के सेवन से भी बीमारियों का खतरा बढ़ जाता है, जिसकी वजह से डॉक्टर इसे खाने से बचने की सलाह देते हैं.