No Confidence Motion: लोकसभा में अविश्वास प्रस्ताव पर चर्चा आज, राहुल गांधी करेंगे शुरुआत
Advertisement
trendingNow0/india/delhi-ncr-haryana/delhiharyana1815021

No Confidence Motion: लोकसभा में अविश्वास प्रस्ताव पर चर्चा आज, राहुल गांधी करेंगे शुरुआत

No Confidence Motion LIVE: आज मणिपुर हिंसा मामले में केंद्र सरकार के खिलाफ लाए गए अविश्वास प्रस्ताव पर चर्चा होगी, जिसकी शुरुआत राहुल गांधी करेंगे. सदन में सरकार का बहुमत होने की वजह से अविश्वास प्रस्ताव से सरकार को कोई खतरा नहीं है, लेकिन नियम के अनुसार, PM मोदी को इस पर जवाब देना पड़ेगा. 

No Confidence Motion: लोकसभा में अविश्वास प्रस्ताव पर चर्चा आज, राहुल गांधी करेंगे शुरुआत

No Confidence Motion LIVE: संसद के मानसून सत्र का आज 14वां दिन है. आज मणिपुर हिंसा मामले में केंद्र सरकार के खिलाफ लाए गए अविश्वास प्रस्ताव पर चर्चा होगी. दरअसल, ये दूसरी बार है जब विपक्ष ने मोदी सरकार के खिलाफ अविश्वास प्रस्ताव पेश किया है. वहीं आजादी के बाद ये 28वां मौका है जब केंद्र सरकार के खिलाफ अविश्वास प्रस्ताव लाया गया है. सदन में सरकार का बहुमत होने की वजह से अविश्वास प्रस्ताव से सरकार को कोई खतरा नहीं है, लेकिन नियम के अनुसार, PM मोदी को इस पर जवाब देना पड़ेगा. 

संसद के मानसून सत्र के दौरान लगातार विपक्ष केंद्र की मोदी सरकार से मणिपुर हिंसा मामले में जवाब मांग रहा है, जिसे लेकर विपक्षी गठबंधन INDIA ने 26 जुलाई को मोदी सरकार के खिलाफ अविश्वास प्रस्ताव का नोटिस दिया. इस नोटिस को स्पीकर ओम बिड़ला ने स्वीकार कर लिया था. आज दोपहर 12 बजे से अविश्वास प्रस्ताव पर चर्चा शुरू होगी, जो तीन दिनों तक चलेगी. आखिरी दिन PM मोदी इस मुद्दे पर अपना जवाब दे सकते हैं. 

विपक्ष इन मुद्दों पर करेगी सरकार का घेराव
अविश्वास प्रस्ताव पर चर्चा से ठीक एक दिन पहले राहुल गांधी को SC से मिली राहत को कांग्रेस बड़ी जीत के तौर पर ले रही है, आज राहुल गांधी अविश्वास प्रस्ताव पर बहस की शुरुआत कर सकते हैं. अगामी लोकसभा और तीन राज्यों में होने वाले विधानसभा चुनाव क पहले विपक्ष के पास केंद्र  सरकार को घेरने का ये बड़ा मौका है. मणिपुर हिंसा, हरियाणा के नूंह में हुई हिंसा, महंगाई, बेरोजगारी,बृजभूषण सिंह, जांच एजेंसियों का दुरुपयोग सहित कई ऐसे कई मामले हैं, जिन्हें उठाकर विपक्ष सरकार को घेरने का प्रयास करेगी. 

PM मोदी से निपटना नहीं होगा आसान
विपक्षी दलों की एकजुटता से कांग्रेस को मजबूती मिली है, लेकिन अविश्वास प्रस्ताव की चर्चा के दौरान केंद्र सरकार की तरफ से भी विपक्ष पर कई तीखे सवाल दागे जा सकते हैं.गैर बीजेपी शासित राज्यों की कानून व्यवस्था, राज्यों में केंद्र सरकार की योजनाओं को लागू नहीं किए जाने सहित कई ऐसे मुद्दे हैं, जिनपर सरकार विपक्ष को घेरने का प्रयास करेगी. 

Trending news