Daily News Brief: मनीष सिसोदिया को कोर्ट से बड़ा झटका, अभी रहना पड़ेगा जेल में; जमानत अर्जी खारिज
Advertisement
trendingNow12228082

Daily News Brief: मनीष सिसोदिया को कोर्ट से बड़ा झटका, अभी रहना पड़ेगा जेल में; जमानत अर्जी खारिज

Daily News Brief: वाराणसी समेत देश के कई एयरपोर्ट को बम से उड़ने की धमकी मिली है. गिरफ्तारी के खिलाफ अरविंद केजरीवाल की याचिका पर सुप्रीम कोर्ट में सुनवाई होगी.देश और दुनिया की तमाम खबरों से जुड़े लेटेस्ट अपडेट के लिए हमारे लाइव ब्लॉग के साथ बने रहिए..

 

Daily News Brief: मनीष सिसोदिया को कोर्ट से बड़ा झटका, अभी रहना पड़ेगा जेल में; जमानत अर्जी खारिज
LIVE Blog
30 April 2024
23:47 PM

Bishnoi गैंग को देश के बाहर मौजूद राष्ट्रविरोधी तत्वों से मदद मिलने की संभावना की जांच कर रही पुलिस

मुंबई पुलिस इस बात की जांच कर रही है कि क्या लॉरेंस बिश्नोई गिरोह को भारत के बाहर सक्रिय राष्ट्र-विरोधी तत्वों से धन या हथियारों के रूप में मदद मिली थी. अधिकारियों ने यह जानकारी दी. इस महीने की शुरुआत में यहां बॉलीवुड अभिनेता सलमान खान के आवास के बाहर हुई गोलीबारी मामले की जांच कर रही मुंबई पुलिस की अपराध शाखा ने सोमवार को आरोपियों - विक्की गुप्ता (24), सागर पाल (21) और अनुज थापन (32) को अदालत में पेश किया, जहां से उन्हें आठ मई तक के लिए पुलिस हिरासत में भेज दिया गया. अहमदाबाद की साबरमती जेल में बंद लॉरेंस और उसका छोटा भाई अनमोल इस मामले में वांछित आरोपी हैं. अनमोल के बारे में माना जाता है कि वह अमेरिका या कनाडा में है.

22:18 PM

ED ने गेमिंग घोटाले में 90 करोड़ रुपये की क्रिप्टो संपत्ति जब्त की

प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) ने मंगलवार को कहा कि उसने एक ऑनलाइन गेमिंग ऐप ‘घोटाले’ में बाइनेंस, जेबपे और वजीरएक्स जैसे मंचों के क्रिप्टोकरेंसी वॉलेट में रखे 90 करोड़ रुपये को अपने कब्जे में ले लिया है. वित्तीय जांच एजेंसी ने एक बयान में कहा कि गेमिंग घोटाले से संबंधित धनशोधन जांच के क्रम में इन क्रिप्टो संपत्तियों को कब्जे में लिया गया और फिर उसे ईडी के क्रिप्टो वॉलेट में स्थानांतरित कर दिया गया. यह जांच 'ई-नगेट' नाम के एक फर्जी ऑनलाइन गेमिंग ऐप से संबंधित है. खुद को एक गेमिंग मंच बताने वाले ई-नगेट ने उपयोगकर्ताओं को निवेश पर ज्यादा रिटर्न देने का वादा किया था. इस संबंध में कोलकाता के पार्क स्ट्रीट पुलिस थाने में एक प्राथमिकी दर्ज की गई थी. उसी के आधार पर धनशोधन निवारण अधिनियम (पीएमएलए) के प्रावधानों के तहत ईडी ने यह कार्रवाई की है.

21:23 PM

Britain में चुनाव लड़ेंगे इंग्लैंड के पूर्व स्पिनर पनेसर

इंग्लैंड के पूर्व स्पिनर मोंटी पनेसर ने जॉर्ज गैलोवे की ‘फ्रिंज वर्कर्स पार्टी ऑफ ब्रिटेन’ का प्रतिनिधित्व करते हुए ब्रिटेन के चुनावों में अपनी उम्मीदवारी की घोषणा करके राजनीतिक क्षेत्र में अपनी नई पारी की शुरुआत की. इंग्लैंड के लिए 50 टेस्ट में 167 विकेट चटकाने वाले 42 वर्षीय बाएं हाथ के स्पिन गेंदबाज पनेसर ईलिंग साउथॉल से दावेदारी पेश करेंगे. पनेसर ने ‘द टेलीग्राफ’ में एक कॉलम में कहा, ‘‘मैं इस देश के श्रमिकों की आवाज बनना चाहता हूं.’’ उन्होंने कहा, ‘‘राजनीति में मेरी आकांक्षा एक दिन प्रधानमंत्री बनने की है जहां मैं ब्रिटेन को एक सुरक्षित और मजबूत राष्ट्र बनाऊंगा. लेकिन मेरा पहला काम ईलिंग साउथॉल के लोगों का प्रतिनिधित्व करना है.’’

20:41 PM

Rajasthan: कोटा में एक और नीट अभ्यर्थी ने आत्महत्या की

राजस्थान के कोटा में नीट के 20 वर्षीय अभ्यर्थी ने परीक्षा में शामिल होने के अपने तीसरे प्रयास से कुछ दिन पहले मंगलवार को कथित तौर पर फांसी लगाकर आत्महत्या कर ली. पुलिस ने यह जानकारी दी. अभ्यर्थी के कमरे से मिले सुसाइड नोट में लिखा है, ‘सॉरी पापा, मैं इस साल भी (परीक्षा उत्तीर्ण) नहीं कर पाया.’ जनवरी से अब तक कोटा में किसी कोचिंग छात्र द्वारा संदिग्ध आत्महत्या का यह नौवां मामला है. कोचिंग हब के तौर पर पहचाने जाने वाले कोटा में 2023 में छात्रों की आत्महत्या के 26 मामले सामने आए थे. पुलिस ने बताया कि राजस्थान के मूल निवासी भरत कुमार राजपूत का शव मंगलवार सुबह छत के पंखे से लटका हुआ पाया गया.

19:39 PM

Chhattisgarh: मुठभेड़ में तीन महिलाओं समेत 10 नक्सली ढेर

छत्तीसगढ़ के नक्सल प्रभावित नारायणपुर और कांकेर जिलों के सीमावर्ती क्षेत्रों में सुरक्षाबलों ने मुठभेड़ में तीन महिलाओं समेत 10 नक्सलियों को मार गिराया है. पुलिस अधिकारियों ने यह जानकारी दी. राज्य के गृह विभाग का कामकाज संभाल रहे उपमुख्यमंत्री विजय शर्मा ने नक्सलियों से आग्रह किया है कि वे समर्पण करें एवं सरकार उनसे बातचीत के लिए तैयार है. अधिकारियों ने बताया कि जिलों के टेकमेटा और काकूर गांवों के मध्य जंगल में सुरक्षाबलों ने मुठभेड़ में तीन महिलाओं समेत 10 नक्सलियों को मार गिराया है. उन्होंने बताया कि सोमवार रात को नारायणपुर और कांकेर जिलों के सीमावर्ती अबूझमाड़ क्षेत्र में ‘डिस्ट्रिक्ट रिजर्व गार्ड’ (डीआरजी) और विशेष कार्य बल (एसटीएफ़) के संयुक्त दल को नक्सल विरोधी अभियान पर रवाना किया गया था.

18:27 PM

Supreme Court ने केजरीवाल की गिरफ्तार के समय को लेकर ईडी से सवाल किया, जवाब मांगा

उच्चतम न्यायालय ने मंगलवार को आम चुनाव से पहले दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल की गिरफ्तार के समय को लेकर प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) से सवाल किया और जांच एजेंसी से इसका जवाब मांगा. न्यायमूर्ति संजीव खन्ना और न्यायमूर्ति दीपांकर दत्ता की पीठ ने अतिरिक्त सॉलिसिटर जनरल एसवी राजू से गिरफ्तारी के समय से जुड़े सवाल का जवाब देने के लिए कहा. पीठ ने कहा, ‘जीवन और स्वतंत्रता बेहद महत्वपूर्ण हैं. आप इससे इनकार नहीं कर सकते.’ पीठ ने राजू से कई अन्य सवाल भी पूछे. पीठ ने जांच एजेंसी से केजरीवाल की उस याचिका पर सुनवाई की अगली तारीख पर जवाब देने के लिए कहा जिसमें उन्होंने कथित आबकारी नीति घोटाले से संबंधित धन शोधन मामले में अपनी गिरफ्तारी को चुनौती दी है. इस मामले की अगली सुनवाई शुक्रवार को होने की संभावना है.

17:37 PM

Kerala में बढ़ा तापमान, मौसम विभाग ने पलक्कड़ जिले में जारी किया ऑरेंज अलर्ट

भारत मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) ने दो मई तक लू की स्थिति बरकरार रहने की संभावना के बीच मंगलवार को केरल के पलक्कड़ जिले में लगातार दूसरे दिन 'ऑरेंज' अलर्ट जारी किया. आईएमडी ने इस अवधि के दौरान लू की संभावना के मद्देनजर अलाप्पुझा, त्रिशूर और कोझिकोड जिलों में भी 'येलो' अलर्ट जारी किया है. मौसम विभाग चेतावनी के लिए चार रंग के अलर्ट जारी करता है, जिसमें ग्रीन (कदम उठाने की आवश्यकता नहीं), येलो (निगरानी रखें और सतर्क रहें), ऑरेंज (तैयार रहने) और रेड (कार्रवाई करें) शमिल है.

16:23 PM

Canada में विदेशी छात्रों को सितंबर से प्रति सप्ताह केवल 24 घंटे काम करने की अनुमति होगी

कनाडा में भारतीय समेत अंतरराष्ट्रीय विद्यार्थी सितंबर से प्रति सप्ताह 24 घंटे ही परिसर से बाहर काम कर सकेंगे. मंगलवार से इस संबंध में नया नियम प्रभाव में आएगा. आव्रजन, शरणार्थी और नागरिकता मंत्री मार्क मिलर ने सोमवार को जारी प्रेस विज्ञप्ति में कहा, ‘छात्रों को प्रति सप्ताह परिसर से बाहर 20 घंटे से अधिक काम करने की अनुमति देने वाली अस्थायी नीति 30 अप्रैल, 2024 को समाप्त हो जाएगी.’ उन्होंने कहा, ‘हम छात्रों द्वारा प्रति सप्ताह परिसर से बाहर काम करने के घंटों की संख्या को बदलकर 24 घंटे करना चाहते हैं.’ प्रधानमंत्री जस्टिन ट्रूडो की लिबरल पार्टी नीत सरकार ने देश में कामगारों की कमी को पूरा करने के लिए कोविड-19 महामारी के दौरान अंतरराष्ट्रीय छात्रों के लिए काम के घंटों की 20 घंटे की सीमा को अस्थायी रूप से माफ कर दिया था.

15:49 PM

मनीष सिसोदिया को कोर्ट से बड़ा झटका

आबकारी नीति मामले में मनीष सिसोदिया को कोर्ट से बड़ा झटका लगा है. राउज एवेन्यु कोर्ट ने सिसोदिया की जमानत अर्जी खारिज कर दी है. सिसोदिया ने CBI और ED दोनों जांच एजेंसियों की ओर से दर्ज केस में जमानत की मांग की थी. वो पिछले साल फरवरी से जेल में बंद हैं. (इनपुट- ARVIND SINGH)

14:31 PM
14:22 PM

Arvind Kejriwal Bhagwant Mann Meeting: अरविंद केजरीवाल से भगवंत मान की बातचीत

तिहाड़ जेल में दिल्ली के सीएम अरविंद केजरीवाल से मुलाकात के बाद पंजाब के सीएम भगवंत मान ने बताया कि अरविंद केजरीवाल ने उनसे दिल्ली और देश के बारे में पूछा. मैंने उन्हें बताया कि अभी गुजरात और असम से होकर आया हूं. माइंड ब्लोइंग रिस्पॉन्स है. पंजाब में सरकारी स्कूलों के रिजल्ट आए हैं. 158 बच्चों ने JEE पास किया है. ये अरंविद केजरीवाल को बताया तो वे खुश हो गए.

13:52 PM

Bihar Lok Sabha Election Live: गोपालगंज में हुए हादसे में घायल एक और सिपाही का निधन

बिहार के गोपालगंज में हुए एक्सीडेंट में मृतक पुलिसकर्मियों की संख्या बढ़कर 4 हो गई है. सिपाही सुधीर कुमार की इलाज के दौरान गोरखपुर में मौत हो गई. 2 दिन पहले सिधवलिया थाना इलाके के बरहिमा में कंटेनर ने पुलिस बस में टक्कर मारी थी.

13:24 PM

Arvind Kejriwal Live: तिहाड़ में CM अरविंद केजरीवाल से मिले भगवंत मान

पंजाब के मुख्यमंत्री भगवंत मान, दिल्ली के सीएम अरविंद केजरीवाल से मुलाकात करके तिहाड़ जेल से बाहर निकले. पंजाब के मुख्यमंत्री भगवंत मान ने दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल से 15 दिने में दूसरी बार मुलाकात की. दिल्ली की आबकारी नीति में कथित घोटाले से जुड़े मनी लांड्रिंग के मामले में ED ने मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल की 21 मार्च को गिरफ्तार किया था. फिलहाल वो न्यायिक हिरासत में तिहाड़ जेल में बंद हैं.

12:57 PM
12:23 PM

Ajmer Crime News: 10 साल बाद महिला को मिला इंसाफ

अजमेर में महिला पर तेजाब डालकर हत्या करने के मामले में कोर्ट ने अहम फैसला सुनाया है. 10 साल बाद महिला के परिवार को इंसाफ मिला. कोर्ट ने मामले में शामिल दो आरोपियों को दोषी माना. कोर्ट ने दोनों आरोपियों को आजीवन कारावास की सजा सुनाई. पीसांगन के रहने वाले अर्जुन उर्फ कालू और रावतभाटा के रहने वाले जगदीश को सजा सुनाई.

11:37 AM

Train Derailment In Khandwa: खंडवा में पटरी से उतरी मालगाड़ी

मध्य प्रदेश के खंडवा में हादसा हो गया है. यहां एक मालगाड़ी ट्रैक से उतर गई है. खंडवा रेलवे स्टेशन के ट्रैक नंबर 6 पर ये हादसा हुआ है. अभी तक किसी के जान-माल के नुकसान की खबर नहीं है. मौके पर लोगों की भीड़ लग गई है. रेलवे कर्मचारी मौके पर पहुंच गए हैं और ट्रैक को क्लियर कराने की कोशिश कर रहे हैं.

11:14 AM

Atal Tunnel Rescue Operation Live: अटल टनल में पूरा हुआ ऑपरेशन

बर्फबारी के कारण अटल टनल में रोहतांग से सोलंग की ओर फंसी 1,500 से ज्यादा गाड़ियों में सवार 6,000 से ज्यादा सैलानियों को देर रात तक पुलिस ने सुरक्षित मनाली पहुंचा दिया है. रेस्क्यू ऑपरेशन सफलतापूर्वक पूरा हो चुका है. बर्फबारी की वजह से यहां लोग फंस गए हैं. पुलिस ने सभी को सुरक्षित निकाल लिया है.

10:48 AM
10:22 AM

Thane Fire Incident: ठाणे की तीन दुकानों में लगी आग

महाराष्ट्र के ठाणे में आग लग गई है. यहां तीन दुकानें आग की चपेट में आ गई हैं. नगर निगम अधिकारियों ने कहा कि मंगलवार तड़के सड़क किनारे एक दुकान में आग लगने से तीन दुकानें नष्ट हो गईं. ठाणे नगर निगम के आपदा प्रबंधन सेल के प्रमुख यासीन तडवी ने कहा कि घटना में कोई भी व्यक्ति घायल नहीं हुआ है.

09:55 AM

Narayanpur Encounter: नारायणपुर में मारे गए 3 नक्सली

छत्तीसगढ़ के नारायणपुर में पुलिस को बड़ी कामयाबी मिली है. यहां पुलिस ने नक्सलियों के साथ मुठभेड़ में 3 नक्सलियों को मार गिराया है. मुठभेड़ अभी भी जारी है. अबूझमाड़ के जंगलों में ये मुठभेड़ हुई है. एसपी प्रभात कुमार ने घटना की पुष्टि की है. पुलिस के जवान नक्सलियों का मुकाबला कर रहे हैं.

09:29 AM

केजरीवाल की अर्जी पर सुनवाई, सिसोदिया की जमानत पर आ सकता है फैसला

दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल और पूर्व डिप्टी सीएम मनीष सिसोदिया के लिए आज अहम दिन है. केजरीवाल की अर्जी पर सुनवाई जारी रहेगी, वहीं सिसोदिया की याचिका पर फैसला आना है. दिल्ली आबकारी नीति मामले में मनीष सिसोदिया की जमानत याचिका पर आज दिल्ली की राउज एवेन्यू कोर्ट अपना फैसला सुनाएगा. सिसोदिया ने CBI और ED दोनों जांच एजेंसियों की ओर से दर्ज केस में जमानत की मांग की है. 26 अप्रैल को पिछली सुनवाई के दौरान प्रवर्तन निदेशालय ने राउज एवेन्यू कोर्ट से जवाब देने के लिए समय मांगा था. इस पर कोर्ट ने ED को 8 मई तक का वक्त दिया था और सिसोदिया की न्यायिक हिरासत 8 मई तक बढ़ा थी. जबकि, उससे पिछली सुनवाई के दौरान सिसोदिया की नियमित जमानत याचिका पर अपना फैसला सुरक्षित रख लिया था, जो अदालत आज सुनाएगी.

09:01 AM

Weather Update: कई राज्यों में 45 डिग्री पहुंचा तापमान

देश के ज्यादातर इलाके इन दिनों प्रचंड गर्मी की मार झेल रहे हैं. कई जगहों पर तो तापमान 45 डिग्री से पार पहुंच चुका है. खासकर उत्तर-भारत में इन दिनों हीटवेव चलने से लोग दिक्कतों का सामना कर रहे हैं. मौसम विभाग के मुताबिक पूर्वी भारत में 1 मई तक और दक्षिण प्रायद्वीपीय क्षेत्र में अगले पांच दिनों तक भीषण गर्मी पड़ने की आशंका है. मौसम विभाग ने आंध्र प्रदेश, बिहार, पश्चिम बंगाल और ओडिशा में भीषण गर्मी का रेड अलर्ट जारी किया है.
वहीं, तेलंगाना, कर्नाटक और सिक्किम के कुछ हिस्सों के लिए ऑरेंज अलर्ट जारी किया है.

आईएमडी ने कहा कि जिन इलाकों में रेड अलर्ट घोषित किया गया है, वहां लोगों को गर्मी की बीमारी और हीटस्ट्रोक हो सकता है, इसलिए सावधानी बरतने का सुझाव दिया गया है. वहीं पांच दिनों के दौरान असम, त्रिपुरा, गुजरात, तमिलनाडु, पुडुचेरी, गोवा, केरल और कर्नाटक में बढ़ती उमस लोगों की परेशानी बढ़ा सकती है. IMD के मुताबिक देश के विभिन्न हिस्सों में चार से आठ दिन लू चलने की आशंका है. वहीं, पहाड़ी राज्य हिमाचल प्रदेश में मौसम विभाग के ऑरेंज अलर्ट के बीच कई हिस्सों में रविवार देर रात से बारिश और बर्फबारी हो रही है.

08:39 AM

Jammu-Kahmir Weather: कश्मीर घाटी को भी हैरान कर रहा मौसम

मौसम का बदला हुई मिजाज कश्मीर घाटी को भी हैरान कर रहा है. अप्रैल के आखिर में हो रही बर्फबारी चौंकाने वाली है. हालांकि, सैलानी इसका खूब लुत्फ उठा रहे हैं लेकिन मौसम में आया ये बदलाव डराने वाला भी है, जहां तक नजर जाती है वहां सिर्फ बर्फ ही बर्फ है बड़ी संख्या में सैलानी इसका आनंद उठा रहे हैं. कश्मीर घाटी में कुदरत का ऐसा नजारा अमूमन दिसंबर या जनवरी में देखने को मिलता है मगर इस बार अप्रैल के आखिर में भारी बर्फबारी हो रही है. गुलमर्ग में हो रही बर्फबारी के बाद यहां आने वाले सैलानियों की तादात भी अचानक बढ़ी है. मौसम का बदला हुआ मिजाज सैलानियों को भले ही आकर्षित कर रहा हो लेकिन स्थानीय स्तर पर काफी चुनौतियां बढ़ी हैं. घाटी में इस बार सर्दियों के सीजन में बेहद कम बर्फबारी हुई लेकिन अब सारे रिकॉर्ड टूट रहे हैं। जिससे कई सवाल भी उठने लगे हैं.

08:14 AM

Himachal Snowfall: हिमाचल में बर्फबारी बनी मुसीबत

लगातार होती बर्फबारी के बीच गाड़ियों की लंबी कतार मनाली में पुलिस और प्रशासन के लिए मुसीबत बन गई. बर्फबारी का दीदार करने पहुंचे पर्यटकों की गाड़ियां फंसने से आफत लगातार बढ़ती चली गई. अटल टनल के साउथ पोर्टल से धुंधी तक करीब 5 इंच तक बर्फबारी हुई. अटल टनल होकर कोकसर और सिस्सू की ओर गए पर्यटक वापस मनाली आने लगे तो बर्फ में फिसलन होने की वजह से बीच रास्ते में ही फंस गए. अटल टनल के अंदर गाड़ियों की लंबी कतार लग गई और करीब 4 किलोमीटर लंबा जाम लग गया. जानकारी मिलने के बाद मनाली पुलिस एक्टिव हुई और बर्फबारी की वजह से फंसी गाड़ियों को निकालने का सिलसिला शुरू किया गया. मौसम अचानक बिगड़ने के बाद परेशानी बढ़ती चली गई. देर रात तक लोगों को निकालने का काम जारी रहा. अप्रैल के आखिर में हुई इस बर्फबारी की सबसे बड़ी वजह ग्लोबल वॉर्मिंग को माना जा रहा है.

07:49 AM

Varanasi Airport Blast Threat: वाराणसी समेत देश के कई एयरपोर्ट को बम से उड़ने की धमकी

वाराणसी समेत देश के कई एयरपोर्ट को बम से उड़ने की धमकी मिली है. वाराणसी एयरपोर्ट के ऑफिशल मेल पर धमकी भरा मेल भेजा गया था. वाराणसी समेत देश के 30 हवाई अड्डे को उड़ाने की धमकी भरा मेल भेजा गया है. मेल मिलने के बाद वाराणसी एयरपोर्ट की सुरक्षा बढ़ा दी गई है. फिलहाल जिस मेल आईडी से मेल आया है, उसका पता लगाया जा रहा है. शुरुआती जांच में किसी सिरफिरे की तरफ से मेल भेजे जाने की बात सामने आ रही है.

Trending news