Advertisement
trendingPhotos/india/madhya-pradesh-chhattisgarh/madhyapradesh1776363
photoDetails1mpcg

बारिश के मौसम में होने लगे हैं मच्छर, जानें डेंगू-मलेरिया से बचने के उपाय

मॉनसून आ गया है और झमाझम बारिश की शुरुआत हो चुकी है. ऐसे में घरों के पास पानी भी इकट्ठा होने लगा है, जिससे मच्छर पनपने लगे हैं. इसके अलावा इस मौसम में डेंगू, मलेरिया, चिकनगुनिया जैसी तमाम बीमारियां भी अपने घेरे में ले लेती हैं. तो आइए जानते हैं इन बीमारियों से कैसे बचें. 

1/8

पानी न जमा होने दें- ये सभी बीमारियां मच्छरों से फैलती हैं और डेंगू-मलेरिया के मच्छर साफ पानी में पनपते हैं. ऐसे में अपने घर के आसपास किसी भी हाल में पानी न इकट्ठा होने दें. पानी की टंकी को अच्छे से ढंककर रखें. 

2/8

मच्छरों की एंट्री को रोकें- अपने घर की सभी खिड़कियों और दरवाजों में जाली लगवाएं, जिससे मच्छरों को घर के अंदर एंट्री न मिल सके. घर में दो-चार दिन में मच्छर वाली दवाई या काला हिट स्प्रे करते रहें. 

3/8

लौंग का तेल- मच्छरों से बचने के लिए नारियल के तेल में लौंग का तेल मिलाकर अपने शरीर पर लगाएं. कई शोध के मुताबिक लौंग के तेल की महक से मच्छर दूर भागते हैं. 

4/8

मच्छरदानी- मच्छरों से बचने के लिए मच्छरदानी का उपयोग जरूर करें. सोते समय आप मच्छरदानी लगाएं. 

5/8

घर की साफ-सफाई- सफाई का ख्याल रखना बेहद जरूरी है इसलिए घर की साफ-सफाई करना न भूलें. कूलर और गमले आदि में जमे पानी को फेंकते रहें. 

6/8

समय का रखें ख्याल- शाम को पार्क में या ऐसी जगहों पर जाने से बचें जहां ज्यादा मच्छर होते हैं. ऐसी जगहों पर जाने से डेंगू-मलेरिया जैसी बीमारी होने की संभावनाएं ज्यादा बढ़ जाती हैं.

7/8

पौधे लगाएं- कुछ ऐसे पौधे होते हैं, जैसे- नीम, तुलसी, यूकेलिप्टस आदि जो मच्छरों को दूर भगाने में काम आते हैं. ऐसे में इन्हें अपने घर के आसपास लगाने की कोशिश करें.

8/8

बारिश के मौसम में बीमार होने पर तुरंत डॉक्टर के पास जाएं और सभी जांच कराकर अपना इलाज कराएं.  

Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और विभिन्न जानकारियों पर आधारित है. zee media इसकी पुष्टि नहीं करता है.