Tulsi Leaves on Face: आयुर्वेद का बेजोड़ नुस्खा है तुलसी, ऐसे करें इस्तेमाल यंग हो जाएगी स्किन
Advertisement
trendingNow1/india/madhya-pradesh-chhattisgarh/madhyapradesh2053280

Tulsi Leaves on Face: आयुर्वेद का बेजोड़ नुस्खा है तुलसी, ऐसे करें इस्तेमाल यंग हो जाएगी स्किन

Tulsi Leaves on Face:चेहरे के दाग-धब्बों को हटाने के लिए आप तुलसी के पत्तों का इस्तेमाल कर सकते हैं. आइए जानते हैं फेस पर इसका इस्तेमाल करने का तरीका-

Tulsi Leaves on Face: आयुर्वेद का बेजोड़ नुस्खा है तुलसी, ऐसे करें इस्तेमाल यंग हो जाएगी स्किन

Tulsi Leaves for Pimples: हम चेहरे के दाग-धब्बों को हटाने के लिए कई चीजों का इस्तेमाल करते हैं. जैसे बेसन, हल्दी, एलोवेरा आदि. पर क्या आप जानते हैं कि तुलसी के पत्तों से बने फेस पैक का आप कई रूपों में प्रयोग कर सकते हैं. इसके अक्सर इस्तेमाल से चेहरे से रिलेटेड कई और प्रॉब्लम भी ठीक होते हैं. आइए जानते हैं कि तुलसी के पत्तों का उपयोग आप चेहरे पर कैसे कर सकते हैं

1. तुलसी और नींबू का रस
अगर आप चेहरे पर होने वाले दाग-धब्बों से परेशान हैं, तो तुलसी के पत्तों को नींबू के रस के साथ मिलाकर लगा सकते हैं. इसके लिए 8-10 तुलसी के पत्तों को पीसकर पेस्ट बना लें और  इसमें आधा चम्मच नींबू का रस मिलाएं. इसको अपने चेहरे पर लगाएं और सूखने के लिए छोड़ दें. 15 मिनट बाद चेहरे को पानी से धो लें. सप्ताह में 1 से 2 बार इसका इस्तेमाल करने से चेहरे के दाग-धब्बों और डार्क सर्कल्स हट जाएंगे.

2. तुलसी और बेसन
चेहरे के दाग-धब्बों को दूर करने के लिए आप तुलसी के पत्तों को पीसकर उसमें बेसन मिलाकर चेहरे पर लगा सकते हैं. इसके एक चम्मच तुलसी का पेस्ट, इसमें एक चम्मच बेसन और एक चम्मच शहद डालकर अच्छी तरह मिक्स कर लें. अब इस पेस्ट को अपने चेहरे पर लगाएं और करीब 15 मिनट के लिए छोड़ दें. इससे चेहरे के दाग-धब्बों और मुंहासों से छुटकारा मिलेगा. 

3. तुलसी और दही
इसके लिए एक चम्मच तुलसी का पेस्ट और एक चम्मच दही लें. फिर इन दोनों को अच्छी तरह से मिक्स करके चेहरे कर लगा लें. इसे लगभग 20 मिनट तक चेहरे पर लगा रहने दें. इसके बाद चेहरे को धो लें. अगर आप सप्ताह में 1-2 बार इसका इस्तेमाल करते हैं तो इससे चेहरे के दाग-धब्बे और झुर्रियां दूर होंगी.  साथ ही आपकी स्किन मुलायम और चमकदार नजर आएगी.

Disclaimer: तुलसी के संबंध में यहां दी गई जानकारी सामान्य जानकारियों पर आधारित है. अगर आपको किसी प्रकार की एलर्जी हैं तो कृपया किसी स्किन स्पेश्लिस्ट की सलाह जरूर लें. यहां दी गई जानकारियों की  ZEE MEDIA  पुष्टि नहीं करता है.

ये भी पढ़ें: Black Kishmish Benefits: महिलाओं की 5 बड़ी परेशानियों का समाधान है काली किशमिश, रोजाना करें सेवन

 

Trending news