MP NEWS: पेट लवर्स पर 'ऑन द स्पॉट' लगेगा जुर्माना, अगर किया ये काम, इस शहर में एक्शन शुरू
Advertisement
trendingNow1/india/madhya-pradesh-chhattisgarh/madhyapradesh2244613

MP NEWS: पेट लवर्स पर 'ऑन द स्पॉट' लगेगा जुर्माना, अगर किया ये काम, इस शहर में एक्शन शुरू

MP News: पेट लवर्स को अपने पालतू जानवरों को सार्वजनिक स्थान पर घुमाना भारी पड़ सकता है. राजधानी भोपाल में सार्वजनिक स्थानों पर गंदगी फैलाने पर नगर निगम ऑन द स्पॉट फाइन लगा रही है.  

Bhopal Municipal Corporation will take fine For Dog Owners

Bhopal News: आजकल कुत्तों को पास के एरिया या पार्क में घुमाने का ट्रेंड सा चल रहा है. लोग अपने पालतू कुत्तों को घुमाने के नाम पर सार्वजनिक जगहों पर गंदगी फैलाते हैं. पार्क, रोड, कॉलोनी और किसी के भी घर के पास गंदगी फैला कर चले जाते हैं. ऐसे में भोपाल के नगर निगम ने सख्त फैसला लिया है. सार्वजनिक स्थलों पर गंदगी फैलाने वालों से भोपाल नगर निगम दंड के तौर पर फाइन लेगा. 

दरअसल, होशंगाबाद रोड स्थित सेंट्रल वर्ज में कुत्तों द्वारा गंदगी फैलाने और सार्वजनिक स्थानों पर सीएंडडी वेस्ट, कचरा फैलाने और प्रतिबंधित पॉलिथीन का उपयोग करने पर नगर निगम भोपाल कुत्तों के मालिक पर भड़की हुई है. नगर निगम ने अब तक 15 मामलों में 3 हजार 400 रुपये का स्पॉट फाइन ले चुकी है. इस दौरान पेट लवर नगर निगम पर भड़कते हुए नज़र आये हैं. 

पेट लवर से 200 का फाइन 
गुरुवार को जब निगम अधिकारी इलाके का निरीक्षण कर रहे थे, तब उन्होंने देखा कि एक कुत्ते के मालिक के लापरवाही के कारण उस इलाके में गंदगी फैल रही थी. अधिकारियों ने उसे साफ करने के कहा और उससे स्पॉट फाइन के रूप में 200 रुपये भी लिए. 

ये भी पढ़ें: भोपाल में कर्ज से परेशान शख्स ने कार में किया सुसाइड, मौत को गले लगाने से पहले बनाया वीडियो

गंदगी से बीमारियों का खतरा 

केवल कुत्तों के मालिकों को ही नहीं बल्कि सभी पालतू जानवरों के मालिकों को अपने जानवरों के कामों के लिए पूरी जिम्मेदारी लेनी चाहिए. पब्लिक प्लेस में पालतू जानवरों के द्वारा फैलाई गई गंदगी के कारण लोगों को परेशानी का सामना करना पड़ता है. गंदगी जगहों की सफाई न होने पर इससे कई बीमारियों के फैलने का भी खतरा रहता है. 

कुत्ते के मल से होने वाली बीमारियां 
कुत्ते के मल से इंसानों को कई बीमारियां होती हैं जैसे कि जिआर्डिएसिस या "बीवर फीवर " और क्रिप्टो स्पोरिडिओसिस का कारण बन सकते हैं. राउंडवर्म (हुकवर्म और व्हिपवर्म सहित) लार्वा पूरे शरीर में मस्तिष्क, फेफड़े, गुर्दे, यकृत, हृदय या आंखों में स्थानांतरित हो सकता है.

 

                                                                                                                     

Trending news