High Protein Foods: चिकन-अंडा-मछली छोड़िए, इन 4 अनाजों में है प्रोटीन का भंडार, जानिए
Advertisement
trendingNow1/india/madhya-pradesh-chhattisgarh/madhyapradesh1576957

High Protein Foods: चिकन-अंडा-मछली छोड़िए, इन 4 अनाजों में है प्रोटीन का भंडार, जानिए

शरीर के निर्माण में प्रोटीन (protein) बहुत जरूरी  होता है. इससे टिश्यू, मसल्स और अंगों का विकास होता है. इसकी कमी से मांस , हड्डियां और यहां तक कि त्वचा भी कमजोर हो जाती है.

High Protein Foods: चिकन-अंडा-मछली छोड़िए, इन 4 अनाजों में है प्रोटीन का भंडार, जानिए

protein sources grain: शरीर के निर्माण में प्रोटीन (protein) बहुत जरूरी  होता है. इससे टिश्यू, मसल्स और अंगों का विकास होता है. इसकी कमी से मांस , हड्डियां और यहां तक कि त्वचा भी कमजोर हो जाती है. बता दें कि प्रोटीन का काम सिर्फ शरीर को मजबूत करना नहीं है बल्कि ये स्वास्थ्य समस्याओं से भी बचाता है. इसके अलावा इससे इम्यूनिटी सिस्टम (immunity system) भी बेहतर होता है तथा प्रोटीन की कमी होने पर आपको थकान, लो ब्लड प्रेशर, दस्त, खून की कमी हो जाती है. इसलिए आपको प्रोटीन देने वाली चीजें अवश्य खाना चाहिए. लेकिन कुछ लोगों को ऐसा लगता हैं कि प्रोटीन तो सिर्फ चिकन, मांस, अंडे, मछली (Chicken, Fish protein) में होता है. इसे तो हम खा नहीं सकते है. इसलिए हम आज आपको कुछ ऐसे अनाज बता रहे हैं. जिनमें प्रोटीन भरपूर मात्रा में पायी जाती है. आइए जानते हैं इन अनाजों के बारे में 

कुट्टू
कुट्टू के आटे में भरपूर मात्रा में पोषण पाया जाता है. इसमें मैग्नीशियम, विटामिन बी, प्रोटीन, कैल्शियम, फॉलेट, जिंक जैसै पोषक तत्व पाये जाते है. इसमें फायटोन्यूट्रिएंट भी होता है जो कोलेस्ट्रॉल और ब्लड प्रेशर को कम करने में मदद करता है. इसे खाने से शरीर को चिकन, अंडे, मछली को खाने की आवश्यकता नहीं पड़ेगी. इसे खाने से शरीर की प्रोटीन की कमी पूरी हो जाएगी. 

ओट्स
ओट्स का सेवन करना सेहत के लिए बेहद फायदेमंद है. इसमें फाइबर, प्रोटीन, आयरन, एंटीऑक्सीडेंट्स, कैल्शियम जैसे पोषक तत्व पाये जाते है. इसके सेवन से  शरीर का वजन कंट्रोल में रहता है और  इम्यूनिटी बढ़ती है. साथ ही इससे शरीर पूरे दिन एनर्जेटिक रहता है. इसके सेवन करने से मछली ,अंडा खाने की आवश्यकता नहीं पड़ेगी और इससे पर्याप्त मात्रा में प्रोटीन मिल जाएगी. 

राजगिरा
राजगिरा में भरपूर मात्रा में प्रोटीन पाई जाती है. इसके सेवन से शरीर हमेशा स्वस्थ्य रहता है और प्रोटीन की कमी के कारण किसी भी बिमारी का शिकार नहीं हो सकता है. इसमें प्रोटीन के अलावा मैंगनीज, फास्फोरस, विटामिन ए, ई, के आदि पाई जाती है. इससे बढ़ती उम्र में हड्डियां मजबूत होती  है और डायबिटीज के रोगियों के लिए ये बेहद फायदेमंद है. 

कुसकूस
कुसकूस का सेवन करने से शरीर को पर्याप्त मात्रा में प्रोटीन मिल जाती है. ये एक तरह का अनाज होता है. इसे सूजी के मिश्रण से बनाया जाता है जो शरीर के लिए बेहद फायदेमंद होता है. इसके सेवन से शरीर में प्रोटीन की कमी को पूरी हो जाती है.

Trending news