Tulsi ke Niyam:जानिए घर में तुलसी लगाने के सही नियम, चमक उठेगी आपकी किस्मत
Advertisement
trendingNow1/india/madhya-pradesh-chhattisgarh/madhyapradesh1587723

Tulsi ke Niyam:जानिए घर में तुलसी लगाने के सही नियम, चमक उठेगी आपकी किस्मत

Tulsi Vastu Rules In Hindi: आज हम तुलसी से जुड़े कुछ वास्तु टिप्स बताएंगे. जो आर्थिक समस्याओं को दूर करने के लिए अत्यंत लाभकारी होते हैं.

Tulsi Vastu Rules In Hindi

Tulsi Vastu Rules In Hindi: आप तो जानते ही हैं कि हमारे देश में तुलसी को कितना पवित्र माना जाता है. भारतीय संस्कृति में इसका बहुत महत्व है. जड़ी-बूटी के रूप में इसके कई स्वास्थ्य लाभ हैं. साथ ही वास्तु शास्त्र में तुलसी का महत्वपूर्ण स्थान है तो आइए आज हम आपको तुलसी से जुड़े कुछ वास्तु टिप्स बताते हैं...

-वास्तु के अनुसार तुलसी का पौधा घर या बगीचे की उत्तर, पूर्व या उत्तर-पूर्व दिशा में लगाना चाहिए. ये दिशाएं शुभ मानी जाती हैं और जगह में सकारात्मक ऊर्जा लाती हैं.

-बता दें कि तुलसी के पौधे को नियमित रूप से पानी देना चाहिए, लेकिन जरूरत से ज्यादा नहीं.अत्यधिक पानी देने से जड़ सड़न और अन्य समस्याएं हो सकती हैं. इसका प्रभाव भी आप पर पड़ता है.

-वास्तु के अनुसार रात के समय तुलसी के पत्ते नहीं तोड़ने चाहिए. साथ ही शाम के समय तुलसी के पौधे के पास दीपक जलाएं. इससे नकारात्मक ऊर्जा दूर होती है.साथ ही साथ घर में संबंधों में सुधार आता है.पति-पत्नी के बिगड़े रिश्ते ठीक होते हैं और जीवन में प्यार बढ़ता है.

-संभव हो तो घर के प्रवेश द्वार के पास या आंगन में तुलसी का पौधा लगाना चाहिए.ऐसा माना जाता है कि इससे घर में सौभाग्य और समृद्धि आती है. साथ ही मां लक्ष्मी कृपा आप पर बनी रहती है.

-वास्तु शास्त्र में कहा गया है कि तुलसी के पौधे को घर के केंद्र में रखने से घर में सकारात्मक ऊर्जा का प्रवाह होता है और घर में सकारात्मकता आने के बाद व्यापार में तेजी आती है.

- वास्तु शास्त्र में माना जाता है कि तुलसी को जोड़े में या तीन के गुणक में लगाने से आपका सौभाग्य जागता है और घर में सुख-समृद्धि आती है.

-तुलसी को अग्नि तत्व से जुड़ा माना जाता है। इसलिए यह सलाह दी जाती है कि इसे घर के उन क्षेत्रों में रखने से बचें जो बहुत नम या अंधेरे हैं.

(Disclamer: यहां दी गई समस्त जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. Zee Media इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

Trending news