मास्टर इन IT, भारत में रहकर UAE में खोली कंपनी, फिर टीचर से ठग लिए 51 लाख रुपये
Advertisement
trendingNow1/india/madhya-pradesh-chhattisgarh/madhyapradesh2188715

मास्टर इन IT, भारत में रहकर UAE में खोली कंपनी, फिर टीचर से ठग लिए 51 लाख रुपये

ग्वालियर पुलिस ने एक पढ़े-लिखे साइबर ठग को छत्तीसगढ़ के भिलाई से गिरफ्तार किया है. ये आरोपी इतना शातिर औऱ मास्टरमाइंड था कि इसने इंडिया में रहकर UAE में कंपनी खोल ली थी.

मास्टर इन IT, भारत में रहकर UAE में खोली कंपनी, फिर टीचर से ठग लिए 51 लाख रुपये

Cyber Thug Kunal Jaiswal: मध्यप्रदेश के ग्वालियर जिले में रिटायर्ड टीचर आशा भटनागर के साथ साइबर ठगी के मामले में पुलिस ने बड़ा खुलासा किया है. वहीं इस वारदात को अंजाम देने वाले मास्टरमाइंड को भी छत्तीसगढ़ से गिरफ्तार कर लिया है. आरोपी का नाम कुणाल जायसवाल बताया जा रहा है, जिसे पुलिस ने भिलाई से गिरफ्तार किया है. बताया जा रहा है कि महिला से ठगे गए 51 लाख रुपये अलग-अलग बैंक खातों ट्रांसफर किए गए थे. जिनमें से कुछ खातों को पुलिस ने फ्रीज कर दिया है. वहीं इस मामले में कई चौंकाने वाले खुलासे हुए हैं.

इंडिया में रहकर यूएई में खोली कंपनी
ग्वालियर एसपी ने बताया कि इस पूरे मामले में क्राइम ब्रांच ने शिकायतकर्ता से मिली जानकारी के आधार पर जांच की तो पाया कि जिन खातों में यह रुपये ट्रांसफर किए गए थे, वह सभी जम्मू-कश्मीर और गुजरात के थे. इस पूरे मामले में पुलिस की साइबर सेल टीम ने संयुक्त अरब अमीरात से अन्य तकनीकी सबूत भी जुटाए. जांच में पता चला की जिस बैंक खाते में रुपये ट्रांसफर किए गए, वो भारतीय व्यक्ति कुणाल जायसवाल का बैंक खाता है. जांच में पता चला कि आरोपी भिलाई का रहने वाला है, और तकनीक का जानकार है. कुणाल ने "मास्टर इन आईटी" की डिग्री भी हासिल की हुई है.

कैसे हुआ इस पूरे मामले का खुलासा 
दरअसल 72 वर्षीय रिटायर्ड टीचर आशा भटनागर को 14 मार्च की सुबह फोन आता है. फोन पर कहा जाता है कि उनके नाम से कई सिमें जारी हुई है, और उन नंबरों से बच्चियों को अश्लील मैसेज भेजे जा रहे हैं. इसलिए आपके खिलाफ मुंबई में 24 FIR दर्ज हो चुकी हैं, इसमें आपकी गिरफ्तारी भी हो सकती है. रिटायर्ड टीचर इतना सुनते ही घबरा गई और अपनी सफाई देने लगी. इसके बाद ठग कुणाल ने टीचर से एक एप डाउनलोड करवाया और कहा कि उनके खातों की अब जांच की जाएगी. ईडी और सीबीआई पूरे मामले की जांच करेगी. 

टीचर इस बात से बहुत ज्यादा घबरा गई और इस झंजट से बचने के लिए वो कुणाल से हर तरह की जांच कराने के लिए तैयार हो गई. फिर क्या था  टीचर ने अपने खाते की फिक्स डिपॉजिट तुड़वाकर आरोपी के खाते में 51 लाख रुपये ट्रांसफर कर दिए. आरोपी ने धमकी भी दी कि वो इस बात को किसी को ना बताएं. ठगी की अहसास होने के बाद महिला ने इसकी शिकायत ग्वालियर क्राइम ब्रांच से कर दी.

पुलिस को क्या जानकारी हाथ लगी
पुलिस ने आरोपी का पता लगाना शुरू किया तो पता चला कि सारा पैसा यूएई, जम्मू-कश्मीर, गुजरात के खाते में ट्रांसफर हुआ है. जिस कंपनी में पैसा ट्रांसफर हुआ, वो छत्तीसगढ़ के भिलाई में रहने वाले कुणाल जायसवाल की है. पुलिस को कुणाल के पास से कई आधार कार्ड, बैंक खाता, चेक बुक, और मोबाइल फोन भी मिले हैं. कुणाल UAE में बिटकॉइन ट्रेडिंग कंपनी चलाता है. अब पुलिस इस मामले में और भी जांच कर रही है कि आरोपी ने कितने लोगों को ऐसे ही ठगा है.

Trending news