MP Cabinet Expansion: ऐसा होगा CM मोहन यादव का मंत्रिमंडल, इतने होंगे कैबिनेट मंत्री और स्वतंत्र प्रभार
Advertisement
trendingNow1/india/madhya-pradesh-chhattisgarh/madhyapradesh2027529

MP Cabinet Expansion: ऐसा होगा CM मोहन यादव का मंत्रिमंडल, इतने होंगे कैबिनेट मंत्री और स्वतंत्र प्रभार

CM Mohan Yadav Cabinet: मध्य प्रदेश में सीएम मोहन यादव आज अपने कैबिनेट विस्तार करने जा रहे हैं, उनकी कैबिनेट में कितने मंत्री होंगे इसकी जानकारी भी अब सामने आ गई है. 

ऐसा होगा सीएम मोहन का मंत्रिमंडल

Madhya Pradesh Cabinet Expansion: मध्य प्रदेश में लंबे इंतजार के बाद अब मंत्रिमंडल विस्तार होने जा रहे हैं, सीएम मोहन यादव ने इंदौर रवाना होने से पहले राज्यपाल मंगूभाई पटेल से मुलाकात कर उन्हें मंत्रिमंडल विस्तार के संबंध में जानकारी दी है. ऐसे में उनके मंत्रिमंडल में कितने मंत्री होंगे और कितनी कैबिनेट रेंक होंगी इसकी जानकारी भी सामने आ गई है. जबकि राजभवन में भी मंत्रिमंडल विस्तार की तैयारियां शुरू हो गई हैं. 

18 कैबिनेट मंत्री होंगे

मंत्रिमंडल विस्तार को लेकर सूत्रों के हवाले से जुड़ी खबर आई है, जिसमें बताया गया है कि मुख्यमंत्री डॉ. मोहन यादव ने कैबिनेट विस्तार के लिए 28 विधायकों के नाम राज्यपाल को सौंपे हैं. जिनमें  18 कैबिनेट मंत्री होंगे. जबकि 6 राज्यमंत्री (स्वतंत्र प्रभार) वाले होंगे. इसके अलावा 4 विधायकों को राज्यमंत्री की शपथ दिलाई जाएगी. जिन विधायकों को मंत्री बनाया जाना है उन्हें राजभवन की तरफ से फोन भी पहुंचने शुरू हो गए हैं. 

6 मंत्री होंगे स्वतंत्र प्रभार

बताया जा रहा है कि सीएम मोहन यादव के मंत्रिमंडल में 6 विधायकों को राज्यमंत्री (स्वतंत्र प्रभार) की शपथ दिलाई जाएगी. स्वतंत्र प्रभार मंत्री के पास किसी भी विभाग की पूरी जिम्मेदारी होती है. जबकि इन मंत्रियों को कामकाज के लिए भी पूरी छूट होती है. 

अनुभव के साथ युवाओं को होगा समन्वयय 

बताया जा रहा है कि इस बार के मंत्रिमंडल में क्षेत्रीय, जातिगत के साथ-साथ अनुभव और युवाओं के बीच समन्वयय बनाया जाएगा. यानि मंत्रिमंडल में कुछ मंत्री सीनियर होंगे, जबकि कुछ नए मंत्रियों को शामिल किया जाएगा. जिनमें पहली बार विधायक बने नेताओं के नाम भी शामिल हो सकते हैं. 

कैलाश विजयवर्गीय के पास पहुंचा फोन 

खास बात यह है कि कैलाश विजयवर्गीय के पास भी राजभवन से फोन पहुंच गया है, जिससे उनकी 10 साल बाद फिर से मध्य प्रदेश के मंत्रिमंडल में वापसी होना तय मानी जा रही है. इसके अलावा पूर्व केंद्रीय मंत्री प्रहलाद सिंह पटेल भी अब मध्य प्रदेश में मंत्री बन सकते हैं. जबकि जबलपुर से चार बार सांसद रहे राकेश सिंह के पास भी राजभवन से फोन पहुंचा है. राकेश सिंह अब तक सांसद रहे हैं. लेकिन पहली बार विधायक बने राकेश सिंह अभी अब प्रदेश में मंत्री बनने जा रहे हैं. 

ये भी पढ़ेंः CM और डिप्टी सीएम की शपथ के 12 दिन बाद MP को मिलेंगे मंत्री, इतने बजे होगा शपथ ग्रहण

Trending news