चिलचिलाती गर्मी, तेज धूप और लू के बीच लोगों को बरसात का इंतजार, जानें आपके राज्य में कब होगी मानसून की एंट्री
Advertisement
trendingNow12257679

चिलचिलाती गर्मी, तेज धूप और लू के बीच लोगों को बरसात का इंतजार, जानें आपके राज्य में कब होगी मानसून की एंट्री

Weather Update :  चिलचिलाती गर्मी, तेज धूप और लू के थपेड़ों से जूझ रहे देश के अधिकतर राज्य अब बस मॉनसूनी बरसात के इंतजार में हैं. खुशखबरी ये है कि मॉनसून इस बार समय से पहले आगे बढ़ रहा है और अच्छी बरसात करने वाला है. 

Weather Update

Weather : उत्तर भारत समेत दिल्ली के कई हिस्से भीषण गर्मी की चपेट में हैं. बताया जा रहा है, कि सोमवार ( 20 मई ) को उत्तर प्रदेश, दिल्ली, हरियाणा, चंडीगढ़ और राजस्थान के कई हिस्सों में तापमान 45 डिग्री सेल्सियस से ज्यादा रहा. इसी बीच मौसम विभाग ने राष्ट्रीय राजधानी में लू की स्थिति को देखते हुए अगले तीन दिन के लिए ‘रेड अलर्ट’ जारी किया है. भारत मौसम विज्ञान विभाग (IMD) ने मंगलवार ( 21 मई ) को मुख्य रूप से आसमान साफ रहने और दिल्ली के कई हिस्सों में लू की स्थिति और कई क्षेत्रों में भीषण गर्मी के साथ-साथ 25-35 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से तेज हवाएं चलने का अनुमान जताया है.

दक्षिण-पश्चिम मॉनसून आमतौर पर 1 जून के आसपास केरल में प्रवेश करता है. सामान्य तौर पर ये उछाल के साथ उत्तर की ओर बढ़ता है और 15 जुलाई के आसपास पूरे देश को कवर कर लेता है. इससे पहले 22 मई मॉनसून अंडमान निकोबार में दस्तक देता है. इस बार अंडमान में मॉनसून का आगमन सामान्य से 3 दिन पहले, 19 मई को हो गया है.

गर्मी से कब मिलेगी राहत

मौसम विभाग ने बताया कि 3 से 8 जून के बीच कर्नाटक में और 9 से 16 जून के बीच महाराष्ट्र में मानसून पहुंचेगा. वहीं, दिल्ली में 27 जून से चिलमिलाती गर्मी से राहत मिलने की उम्मीद है. रविवार (19 मई) को आईएमडी ने अगले दो दिनों में दिल्ली के कई इलाकों में भीषण गर्मी पड़ने का अनुमान जताया है. इसके लिए अलर्ट भी जारी कर दिया गया है. बता दें कि दिल्ली में शनिवार ( 18 मई ) सबसे गर्म दिन रहा.

मानसून की एंट्री

मौसम विभाग के अनुसार, बिहार में 13 से 18 जून, पश्चिम बंगाल में 7 से 13 जून, गुजरात में 19 से 30 जून, मध्य प्रदेश में 16 से 21 जून, उत्तर प्रदेश में 18 से 25 जून, पंजाब में 26 जून से 1 जुलाई और राजस्थान में 25 जून से 6 जुलाई के बीच मानसून की एंट्री होगी.

लगातार बढ़ रही है बिजली की मांग 

तो वहीं, भीषण गर्मी की वजह से दिल्ली में बिजली की मांग लगातार बढ़ रही है. एसएलडीसी के आंकड़ों के अनुसार, आज ( 21 मई ) शाम 3:33 बजे, दिल्ली की अधिकतम बिजली मांग राष्ट्रीय राजधानी के इतिहास में अब तक की सबसे ज्यादा 7717 मेगावाट रही. 29 जून, 2022 को दिल्ली की अब तक की सबसे ऊंची बिजली की मांग 7695 मेगावाट दर्ज की गई थी. लगातार चौथे दिन दिल्ली की अधिकतम बिजली मांग 7000 मेगावाट के पार पहुंच गई. पहली बार दिल्ली की अधिकतम बिजली मांग 8000 मेगावाट को पार करने की है. 

बिहार में राहत

बदलते मौसम की वजह से पूरे बिहार में 21 से लेकर 26 मई तक बारिश के आसार हैं. इस दौरान तेज हवा के साथ Thunderclap की भी संभवाना है. मौसम विज्ञान केंद्र के पूर्वानुमान में अनुसार पुरे मई महीने हल्की बारिश होगी. अगले 48 घंटा में तापमान में 3 से 4 डिग्री सेल्सियस गिरावट होगी. सोमवार को बिहार के कई हिस्से में बादल छाए रहने से लोगो को थोड़ी राहत मिली.

फिलहाल, IMD ने कम से कम 23 मई तक पूरे उत्तर-पश्चिम भारत के लिए भीषण गर्मी की चेतावनी जारी की है. बता दें कि पंजाब में रविवार को बठिंडा 46.4 डिग्री सेल्सियस के साथ राज्य में सबसे गर्म रहा. पिछले कुछ सालों से पंजाब में लगातार पांच से सात दिन के लिए रेड अलर्ट चेतावनी जारी नहीं करनी पड़ रही है. इस बीच आईएमडी ने लोगों को हाइड्रेटेड रहने, ठंडी जगहों पर रहने और अस्वस्थ महसूस होने पर तुरंत मदद लेने की सलाह दी है.

Trending news